Home Breaking भारत की पहली पारी 631 पर समाप्त, 231 रनों की मिली बढ़त

भारत की पहली पारी 631 पर समाप्त, 231 रनों की मिली बढ़त

0
भारत की पहली पारी 631 पर समाप्त, 231 रनों की मिली बढ़त
india vs england 4th test, day 4 at mumbai
india vs england 4th test, day 4 at mumbai
india vs england 4th test, day 4 at mumbai

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन लंच के बाद भारत की पहली पारी 631 रनों पर समाप्त हुई। इस तरह भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर 231 रनों की बढ़त मिल गई है। कप्तान कोहली के दोहरे शतक के अलावा जयंत यादव ने भी अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाया।

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 400 रन बनाए थे। कप्तान विराट कोहली 235 रन बनाकर आउट हो गए। क्रीस वोक्स की गेंद पर एंडरसन ने कैच पकड़कर उन्हें पवेलियन की राह दिखाई। कोहली नौवें विकेट के रूप में आउट हुए।

इससे पहले शतक जमाने के बाद जयंत यादव का ध्यान भटका और 104 रन पर रशीद की गेंद पर स्टंप होकर आठवें विकेट के रुप में पवेलियन लौटे। इससे पहले भारत को पहला झटका के एल राहुल (24) के रूप में लगा। मोइन अली ने उन्हें बोल्ड कर दिया।

इसके बाद पुजारा (47) को भी जैक बॉल ने बोल्ड कर भारत को दूसरा झटका दे दिया। तीसरा झटका आदिल राशिद ने दिया। उन्होंने मुरली विजय (136) को फुलटॉस गेंद पर कॉट एंड बोल्ड किया। आउट होने से पहले मुरली विजय ने अपने टेस्ट करियर का आठवां शतक पूरा किया। आउट होने से पहले उन्होंने विराट कोहली के साथ शतकीय साझेदारी भी की।

इसके बाद करुण नायर (13) को मोइन अली को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को चौथा झटका दिया। उन्हें फील्ड अंपायर ने नॉट आउट करार दिया था। इंग्लैंड ने डीआरएस लिया और नायर आउट करार दिए गए। जो रूट ने पार्थिव पटेल (15) को आउट कर भारत को पांचवां झटका दिया।

इसके थोड़ी ही देर में उन्होंने अश्विन (00) को जेनिंग्स के हाथों कैचआउट कराकर भारत को छठा झटका दे दिया। इससे पहले, इंग्लैंड की पूरी टीम 400 रन पर आउट हो गई थी।

इंग्लैंड की ओर से कीटन जेनिंग्स ने 112, जो बटलर ने 76, मोइन अली ने 50 और एलेस्टर कुक ने 46 रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से पहली पारी में केवल स्पिनरों को ही सफलता मिली। रविचंद्रन अश्विन ने 6 और रवींद्र जडेजा ने 4 विकेट लिए थे।