Home Breaking टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर जीती वनडे श्रृंखला

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर जीती वनडे श्रृंखला

0
टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर जीती वनडे श्रृंखला
india vs New Zealand : Team India wins ODI series by 3-2

india vs New Zealand : Team India wins ODI series by 3-2

विशाखापत्तनम। टीम इंडिया ने देशवासियों को दिवाली का तोहफा दिया है। रोहित शर्मा और विराट कोहली के अर्धशतकों के बाद लेग स्पिनर अमित मिश्रा की जादूगरी से भारत ने न्यूजीलैंड को पांचवें और निर्णायक एकदिवसीय क्रिकेट मैच में 190 रन से करारी शिकस्त दी। भारत ने पांच मैचों की श्रृंखला 3-2 से जीत ली है।

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज किसी भी समय पिच से सामंजस्य नहीं बैठा पाए और उसकी टीम 23.1 ओवर में 79 रन पर ढेर हो गई जो उसका भारत के खिलाफ न्यूनतम स्कोर है। मिश्रा के हावी होने के बाद तो उसकी पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। कीवी टीम ने अपने आखिरी आठ विकेट 16 रन के अंदर गंवाए।

मिश्रा ने 18 रन देकर पांच विकेट लिए। अक्षर पटेल ने नौ रन देकर दो जबकि उमेश यादव, जयंत यादव और जसप्रीत बुमराह ने एक-एक विकेट लिए। न्यूजीलैंड के केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंच सके। भारत की यह न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी और ओवरआल चौथी बडी जीत है।

इस तरह से न्यूजीलैंड का भारतीय सरजमीं पर पहली बार श्रृंखला जीतने का सपना पूरा नहीं हो पाया। उसने रांची में चौथा वनडे जीतकर सीरीज 2-2 से बराबर कराई थी लेकिन आखिरी मैच में उसकी टीम किसी भी समय मुकाबले में नहीं दिखी।

इससे पहले पांच मैचों के आखिरी व निर्णायक मुकाबले में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 270 रनों का लक्ष्य दिया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 269 रन बनाए।

भारत की तरफ से विराट कोहली ने 65, रोहित शर्मा ने 70, कप्तान धोनी ने 41, अजिक्या रहाणे ने 20,अक्षर पटेल 24 और केदार जाधव ने नाबाद 39 व जयंत यादव ने नाबाद 1 रन बनाया।

वहीं, न्यूजीलैंड की तरफ से इश सोढ़ी-बोल्ट ने 2-2, सैंटनर और निशम ने 1-1 विकेट लिया। टीम इंडिया का पहला विकेट अजिंक्य रहाणे का रहा। वे 20 रन के निजी स्कोर पर नीशाम की बॉल पर लाथम के कैच दे बैठे।

इस वक्त टीम का स्कोर 9.2 ओवर में 1/40 रन था। इसके बाद बैटिंग करने आए विराट और क्रीज पर डटे रोहित ने अच्छी बैटिंग की और काफी देर तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 79 रन जोड़े।

भारत को दूसरा झटका 22वें ओवर में लगा, जब ट्रेंड बोल्ट की बॉल पर रोहित शर्मा (70) ने ऊंचा शॉट खेला और वे बाउंड्री पर नीशाम के हाथों कैच हो गए। इस वक्त टीम का स्कोर 2/119 रन था।

अगले बल्लेबाज के रूप में आए कप्तान धोनी ने विराट के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की। टीम को तीसरा झटका 38वें ओवर में लगा, जब 41 रन के निजी स्कोर पर धोनी को सैंटनर ने पगबाधा कर दिया।

इस वक्त टीम का स्कोर 3/190 रन था। अगले ही ओवर में भारत का चौथा विकेट भी गिर गया। जब सोढ़ी की बॉल पर मनीष (0) एक लंबा शॉट खेलने की कोशिश में बोल्ट के हाथों कैच हो गए। 43.1 ओवर में भारत को कोहली के रुप में पांचवां झटका लगा।

कोहली इश सोढी को छक्का लगाने के प्रयास में डीप कवर में गुप्टिल को कैच दे बैठे। कोहली 65 रन बनाकर 220 के कुल स्कोर पर आउट हुए। इसके बाद अक्षर पटेल और जाधव ने तेजी से पारी का आगे बढञाने शुरु किया। अक्षर 18 गेंदो पर 24 रन बनाकर बोल्ट के शिकार हुए। बोल्ट ने अक्षर को बोल्ट किया। अक्षर 266 के कुल स्कोर पर आउट हुए।

इससे पहले इस सीरीज के पिछले मैचों में आउट ऑफ फॉर्म रहे रोहित ने इस मैच में शानदार अर्धशतक लगाया। रोहित ने इस मैच में 65 गेंदों पर 70 रन बनाए। जिसमें उन्होंने 5 चौके और 3 छक्के भी लगाए। उन्होंने अपने 50 रन 49 गेंदों पर पूरे कर लिए थे। ये उनके करियर का यह 29वां अर्धशतक था।