Home Sports Cricket यूपी के क्रिकेट प्रेमियों को झटका, नहीं मिल सका ग्रीन पार्क को टेस्ट मैच

यूपी के क्रिकेट प्रेमियों को झटका, नहीं मिल सका ग्रीन पार्क को टेस्ट मैच

0
यूपी के क्रिकेट प्रेमियों को झटका, नहीं मिल सका ग्रीन पार्क को टेस्ट मैच
india vs south africa last test match not shifted from delhi to kanpur
india vs south africa last test match not shifted from delhi to kanpur
india vs south africa last test match not shifted from delhi to kanpur

कानपुर। शहर के साथ-साथ आसपास रहने वाले खेलप्रेमियों को बीसीसीआई ने दीपावली तोहफा नहीं मिल सका। क्रिकेट के दीवाने सोच रहे थे कि अब सफेद पोशाक में ग्रीन पार्क पर रनों की बरसात होगी, लेकिन छह साल लंबा इंतजार थोड़ा और बढ़ गया है।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में होने वाला टेस्ट मैच अब कानपुर शिफ्ट नहीं होगा। ये जानकारी ग्रीन पार्क के पिच क्यूरेटर शिवलाल ने दी। उन्होंने बताया, टेस्ट सीरीज का चैथा टेस्ट मैच दिल्ली से हटाकर कानपुर में नहीं कराया जाएगा।

डीडीसीए अगर 17 नवंबर तक मैच की तैयारियां पूरी नहीं कर पाता है तो टेस्ट मैच पुणे में कराया जाएगा। हम उम्मीद कर रहे थे कि शायद ये टेस्ट मैच कानपुर को मिल जाता, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। इस फैसले से न सिर्फ कानपुर बल्कि यूपी के खेलप्रेमी भी काफी निराश हुए हैं।


cam

यह वजह रही कानपुर टेस्ट मैच न करने की वजह


फिरोजशाह कोटला में सीरीज का चैथा टेस्ट होने से पहले ही डीडीसीए को 24 करोड़ रुपए एंटरटेनमेंट टैक्स न चुकाने का नोटिस मिला है। इसके बाद से ही बीसीसीआई मैच कराने को लेकर परेशान हो गया। इसी बीच यूपीसीए सचिव राजीव शुक्ला ने ग्रीन पार्क में मैच के शिफ्ट होने का इशारा दिया। उन्होंने स्टेडियम अथॉरिटीज और पिच क्यूरेटर शिवकुमार से टेस्ट मैच कराने के लिए तैयार रहने को कहा। आठ दिन तक वेन्यू पर चर्चा करने के बाद ये तय हो गया कि दिल्ली में होने वाला टेस्ट कानपुर में शिफ्ट नहीं होगा।


वनडे की सफल मेजबानी के बाद टेस्ट के लिए तैयार था ग्रीनपार्क


भारत-साउथ अफ्रीका के बीच 11 अक्टूबर को वनडे सीरीज का पहला मैच ग्रीन पार्क में खेला गया था। दो साल बाद हुए इस मैच के लिए स्टेडियम का एक नया लुक दिया गया था। एक करोड़ रुपए की लागत से आधुनिक सुविधाओं से लैस ड्रैसिंग रूम तैयार किया गया था। साथ ही देखने में लॉर्ड्स जैसा नजारा दिख रहा था।

कलरफुल स्टैंड्स ने भी स्टेडियम की रौनक बढ़ा दी थी। खिलाडि़यों की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया था। मैच के 15 दिन से पहले से ही डॉग स्क्वॉयड की टीम रोज स्टेडियम के चप्पे-चप्पे चेकिंग में जुट गई थी। इसे देखकर ये कहा जा रहा था कि ग्रीन पार्क को छह साल बाद टेस्ट मैच की भी मेजबानी मिल सकती है।


कानपुर सहित आसपास के खेल प्रेमी हुए निराश


अगर टेस्ट मैच ग्रीन पार्क में होता है तो ये दीपावली पर कानपुर के क्रिकेट फैंस के लिए सोने पे सुहागा जैसा होता। तीन साल बाद जब यहां इसी सीरीज का पहला वनडे 11 अक्टूबर को खेला गया था तो फैंस की दीवानगी देखने लायक थी। क्रिकेट के दीवाने दूर-दूर से मैच का लुत्फ उठाने आए थे। ऐसे में जब उन्हें खबर मिली कि सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच ग्रीन पार्क में हो सकता है, तब से उनकी खुशी सातवें आसमान पर पहुंच गई थी। अब टेस्ट मैच कैंसिल होने से फैंस थोड़े निराश हो गए हैं।


यहां होने है टेस्ट मैच


पहला टेस्ट (5-9 नवंबर) मोहाली, जो खेला जा चुका है और भारतीय टीम ने जीत दर्ज कर सीरीज में बढ़त बना ली है।
दूसरा टेस्ट (14-18 नवंबर) बैंगलोर
तीसरा टेस्ट (25-29 नवंबर) नागपुर
चैथा टेस्ट ( 3-7 नवंबर) दिल्ली