Home Sports Cricket विराट कोहली शतक के करीब, 400 के पार हुई भारत की बढ़त

विराट कोहली शतक के करीब, 400 के पार हुई भारत की बढ़त

0
विराट कोहली शतक के करीब, 400 के पार हुई भारत की बढ़त
india vs south africa : virat Kohli, ajinkya rahane extend india's lead to 403 against south africa
india vs south africa : virat Kohli, ajinkya rahane extend india's lead to 403 against south africa
india vs south africa : virat Kohli, ajinkya rahane extend india’s lead to 403 against south africa

नई दिल्ली। अपनी लय को पाने की कोशिश में जुटे भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शनिवार को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में इस श्रृंखला और अपने करियर के 12वें शतक से 17 रन दूर है।

विराट कोहली नाबाद 83 के अलावा पहली पारी के शतकवीर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे के नाबाद 52 अर्धशतक के दम पर भारत ने अपनी दूसरी पारी में चार विकेट के नुकसान पर 81 ओवर में 190 रन बनाए। भारत की बढ़त अब 403 रन की हो गई है जबकि उसके छह विकेट बाकी है।

अजिंक्य रहाणे (127) के उम्दा शतक की बदौलत भारत ने पहली पारी में 117.5 ओवर में 334 रन बनाए थे।

रवींद्र जडेजा (30 रन पर पांच विकेट) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी को 49.3 ओवर में 121 रन पर समेटकर 213 रनों की बढ़त हासिल की थी।

दक्षिण अफ्रीका 14 रनों से फॉलोऑन को मजबूर हुआ लेकिन भारत ने उसे फॉलोऑन नहीं कराने का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन के लिए 134 रन बनाने थे।

तीसरे दिन के खेल के विराट और रहाणे हीरो रहे। भारतीय टीम ने दूसरे सत्र में विकेटों के पतझड़ के बीच विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने टीम की वापसी कराई।

इन दोनों खिलाडि़यों ने इसी सत्र में 112 गेंदों में 50 रन की साझेदारी की जिसमें कोहली ने 32 और रहाणे ने 21 रन बनाए। इसके बाद दोनों ने इस साझेदारी को आगे बढ़ाया और 234 गेंदों में 100 रन की शतकीय साझेदारी की जिसमें विराट ने 71 और रहाणे ने 31 रन बनाए।

यही नहीं विराट और रहाणे ने पांचवें विकेट के लिए 299 गेंदों में 133 रन की इस श्रृंखला की सबसे बड़ी साझेदारी निभाई है जिसमें विराट और रहाणे ने क्रमश: 79 और 52 रन की उपयोगी पारी खेली।

इससे पहले सबसे अधिक साझेदारी का रिकॉर्ड अजिंक्य रहाणे और आर अश्विन के नाम था जिनके बीच इस मैच में आठवें विकेट ​के लिए 98 रन की साझेदारी हुई थी।

जब टीम 57 रन पर चार विकेट खोकर मुश्किल में थी तो विराट ने धैय के साथ क्रीज पर समय गुजारा और रहाणे के साथ मिलकर भारत की पारी मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। लेकिन एक समय इमरान ताहिर की 33.1 गेंद पर कोहली विकेटकीपर विलास के हाथों कैच आउट हो गए थे।

अंपायर के फैसले पर आश्चर्यचकित थे लेकिन उन्हें भाग्य का साथ मिला और वह गेंद नो बाल हो गई। कोहली इस जीवनदान का फायदा उठाकर इस श्रृंखला का पहला और अपने करियर का 11वां अर्धशतक लगाया। उनहोंने अपने 50 रन सात चौकों की मदद से 70 गेंदों में पूरे किए।

पहली पारी के शतकवीर अजिंक्य रहाणे ने धीमी शुरुआत करते हुए अपनी पारी को बढ़ाया। दूसरी पारी में लडखड़ाई भारतीय पारी को रहाणे ने कप्तान कोहली का अच्छा साथ निभाकर अपने करियर की पांचवीं और इस श्रृंखला की पहला अर्धशतक लगाया। उन्होंने 146 गेंदों में पांच चौके की मदद से 50 रन बनाए। मोर्केल की 80.2 गेंद पर विराट कोहली ने चौके साथ भारत की बढ़त को 400 के पार पहुंचा दिया और इसी ओवर की चौथी गेंद पर दक्षिण अफ्रीका ने नई गेंद ली और नई गेंद से सिर्फ एक ही ओवर फेंका गया।

इससे पहले आज के दिने के पहले सत्र में भारत की शुरुआत खराब रही और उसने दो विकेट पर 51 रन बनाए। भारत ने पहले सत्र में मुरली विजय (3) और रोहित शर्मा (0) के विकेट गंवाए। विजय को मोर्ने मोर्कल ने चार के कुल योग पर डेन विलास के हाथों कैच कराया जबकि रोहित को मोर्कल ने क्वीन बोल्ड किया। रोहित को बदलाव के तौर पर तीसरे क्रम पर भेजा गया था लेकिन वह इस मौके को भुनाने में नाकाम रहे।

दूसरे सत्र भी भारत के लिए खराब रहा और सत्र के तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर तेज गेंदबाज मोर्नी मोर्केल ने शानदार यार्कर मारकर शिखर धवन की गिल्लियां बिखेर दी। शिखर ने 86 गेंदों में 21रन की पारी में दौ चौके लगाए। इसके बाद ताहिर ने 32वें ओवर की दूसरी गेंद पर चेतेश्वर पुजारा को बोल्ड किया। पुजारा ने 79 गेंदों में तीन चौके की मदद से 28 रन बनाए। भारतीय टीम के 100 रन 47.1 ओवर में मोर्केल के ओवर में पूरे किए।