Home Sports Cricket कोहली ने की पोंटिंग की बराबरी, अब सचिन के रिकार्ड पर निगाहें

कोहली ने की पोंटिंग की बराबरी, अब सचिन के रिकार्ड पर निगाहें

0
कोहली ने की पोंटिंग की बराबरी, अब सचिन के रिकार्ड पर निगाहें
india vs sri lanka : virat Kohli equals ricky Ponting's tally with 30th ODI century
india vs sri lanka : virat Kohli equals ricky Ponting's tally with 30th ODI century
india vs sri lanka : virat Kohli equals ricky Ponting’s tally with 30th ODI century

कोलंबो। मौजूदा दौर के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाने वाले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पांच वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है।

कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ आर.प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में नाबाद 110 रनों की शतकीय पारी खेली। यह उनके वनडे करियर का 30वां शतक है। इस मैच में भारत ने श्रीलंका को छह विकेट से मात दी।

वनडे में सबसे ज्यादा स्टम्पिंग करने वाले विकेटकीपर बने धोनी

कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पोंटिंग के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए हैं। कोहली और पोंटिंग के वनडे में 30-30 शतक हैं।

कोहली ने 194 मैचों में यह मुकाम हासिल किया है। पोंटिंग ने अपने पूरे वनडे करियर में 365 मैच खेले हैं और 30 शतकों तथा 82 अर्धशतकों की मदद से 13,704 रन बनाए हैं। कोहली के नाम वनडे में 44 अर्धशतक और 8,587 रन दर्ज हैं।

कोलंबो वनडे : भुवनेश्वर, कोहली चमके, भारत का सीरीज पर कब्जा

इन दोनों से आगे सिर्फ एक ही बल्लेबाज है। वो हैं सचिन तेंदुलकर। भारत के सचिन वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में 49 शतकों के साथ पहले स्थान पर हैं। कोहली की निगाहें अब सचिन के रिकार्ड की बराबरी करने पर होंगी, हालांकि इसके लिए उन्हें अभी 19 शतक और लगाने होंगे।

सचिन ने अपने करियर में 463 मैचों में 49 शतक के अलावा 96 अर्धशतकों की मदद से 18,426 रन बनाए हैं। वह वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भी पहले स्थान पर हैं।

हालांकि एक मामले में कोहली इन दोनों बल्लेबाजों से अभी तक आगे हैं। कोहली का औसत सचिन और पोंटिंग दोनों से बेहतर है। कोहली का वनडे में औसत 55.75 है जबकि पोंटिंग का औसत 42.03 और सचिन का औसत 44.83 है।