Home Sports Cricket भारत ने वेस्टइंडीज को हराया, सीरीज पर कब्जा

भारत ने वेस्टइंडीज को हराया, सीरीज पर कब्जा

0
india vs west indies 4th odi
india vs west indies 4th odi

धर्मशाला। नाटकीय घटनाक्रम में पांच मैचों की सीरीज के चार मैचों में सिमट जाने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (एचपीसीए) मैदान पर हुए सीरीज के चौथे एकदिवसीय मैच में वेस्टइंडीज को 59 रनों से हराकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया।…

गौरतलब है कि वेस्टइंडीज टीम के खिलाडियों ने वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड (डब्ल्यूआईसीबी) से चल रहे आपसी विवाद के चलते धर्मशाला एक दिवसीय के बाद सीरीज में हिस्सा नहीं लेने की घोषणा कर दी है।

मैन ऑफ द मैच विराट कोहली (127) के शानदार शतक की बदौलत भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 330 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में वेस्टइंडीज टीम 48.1 ओवरों में 271 रन बनाकर ढेर हो गई। मार्लन सैमुअल्स (112) ने एकबार फिर शानदार प्रदर्शन करते हुए शतकीय पारी खेली, लेकिन वह अपनी टीम को हार से बचा नहीं पाए।

बल्लेबाजों के शानदान प्रदर्शन से उत्साहित भारतीय गेंदबाजों ने भी शानदार शुरूआत करते हुए ड्वायन स्मिथ और कीरन पोलार्ड के रूप में वेस्टइंडीज को शुरूआत में ही दो झटके दे दिए। भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी करते हुए शुरूआती 11 ओवरों में सिर्फ 27 रन दिए और दो विकेट चटकाए।

सैमुअल्स ने इसके बाद डारेन ब्रावो (40) के साथ तीसरे विकेट के लिए 56 रनों की अच्छी साझेदारी निभाई, लेकिन युवा स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल ने ब्रावो को क्लीन बोल्ड कर इस जोड़ी को तोड़ दिया।

सैमुअल्स बेहतरीन फॉर्म में खेल रहे थे और चौथे विकेट के लिए उन्होंने एकबार फिर दिनेश रामदीन (9) के साथ 37 रनों की साझेदारी कर टीम को स्थायीत्व प्रदान करने की कोशिश की। इस बार लेकिन रविंद्र जडेजा ने एक ही ओवर में रामदीन और कप्तान ड्वायान ब्रावो के विकेट चटकाकर वेस्टइंडीज की उम्मीद को करारा झटका दिया।

सैमुअल्स को सातवें विकेट की साझेदारी में आंद्रे रसेल (46) का अच्छा साथ मिला। दोनों खिलाडियों ने बेहद तेजी से रन बटोरते हुए 34 गेंदों में 57 रन जोड़ डाले, जिसमें रसेल ने 23 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके और तीन छक्के लगाए। रसेल को उमेश यादव ने क्लीन बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया और रसेल के जाते ही वेस्टइंडीज के लिए मैच आगे बढ़ाना औपचारिकता भर रह गई।

रसेल जब लौटे तो वेस्टइंडीज को जीत के लिए 55 गेंदों में 109 रनों की दरकार थी और उसके तीन विकेट ही शेष थे। सैमुअल्स ने इस बीच 96 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। सैमुअल्स ने 106 गेंदों की अपनी नायाब पारी में नौ चौके और छह छक्के लगाए। मोहम्मद समी ने क्लीन बोल्ड कर सैमुअल्स की पारी का समापन किया।

इससे पहले, सलामी बल्लेबाज अंजिक्य रहाणे (68) और शिखर धवन (35) ने पहले विकेट के लिए 70 रनों की साझेदारी कर भारत को बेहतरीन शुरूआत दिलाई, जिसे कोहली और सुरैश रैना (71) ने रिकार्ड साझेदारी कर शानदार अंजाम तक पहुंचाया।

कोहली और रैना ने तीसरे विकेट के लिए 108 गेंदों पर 138 रनों की साझेदारी निभाई जो भारत का वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे विकेट के लिए रिकार्ड साझेदारी साबित हुई।

कोहली ने 114 गेंदों की पारी में 13 चौके और तीन छक्के लगाए। कोहली का यह 20वां एकदिवसीय शतक है। रैना ने भी कोहली के साथ क दमताल करते हुए 58 गेंदों की तेज तर्रार पारी में तीन चौके और पांच छक्के जमाए।

रहाणे ने 79 गेंदों पर सात चौके लगाए। धवन ने 35 गेंदों की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया।

जेरोम टेलर ने रैना को दिनेश रामदीन के हाथों कैच आउट कराते हुए यह जोड़ी तोड़ी। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान महेंद्र सिंह धौनी कुछ खास नहीं कर सके और केवल छह रन बनाकर पवेलियन लौट गए। धौनी के बाद जडेजा भी केवल दो रन बनाकर आंद्रे रसेल के हाथो कै च हो गए।

अंबाती रायडू 12 रन बनाकर नाबाद लौटे। रायडू ने सात गेंदों पर एक छक्का लगाया। वेस्टइंडीज की ओर से टेलर, जेसन होल्डर, आंद्रे रसेल और सुलेमान बेन ने एक-एक विकेट हासिल किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here