Home Sports Cricket भारत बना एशिया का सरताज, खिताबी मुकाबले में बांग्लादेश को दी पटखनी

भारत बना एशिया का सरताज, खिताबी मुकाबले में बांग्लादेश को दी पटखनी

0
भारत बना एशिया का सरताज, खिताबी मुकाबले में बांग्लादेश को दी पटखनी
india wins asia cup t20 defeats bangladesh by 8 wickets
india wins asia cup t20 defeats bangladesh by 8 wickets
india wins asia cup t20 defeats bangladesh by 8 wickets

मीरपुर। शिखर धवन (60) और विराट कोहली (नाबाद 41) की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत मीरपुर के शेर ए बांग्‍ला स्‍टेडियम पर खेले गए एशिया कप के खिताबी मुकाबले में भारत ने बांग्‍लादेश को आठ विकेट से हराकर छठी बार इस खिताब पर कब्जा किया।

बांग्लादेश द्वारा मिले 121 रन के लक्ष्‍य को भारतीय टीम ने 13.5 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। 121 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही।

रोहित शर्मा (1) को अल अमीन ने स्लिप में सौम्‍या सरकार के हाथों की शोभा बनाया। रोहित के जल्दी आउट होने के बाद विराट व धवन ने भारतीय टीम को खराब शुरुआत से उबारा। इन दोनों के बीच 94 रनों की साझेदारी हुई।

99 रन के कुल स्कोर पर धवन 60 रन बनाकर तस्कीन अहमद के शिकार बने। इसके बाद धोनी ने 6 गेंदों पर 20 रन बनाकर भारतीय टीम को एशिया कप का खिताब दिला दिया। धोनी ने छक्का लगाकर भारतीय टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले शब्‍बीर रहमान (नाबाद 32 रन) और महमुदुल्‍लाह (नाबाद 33 रन) व शकीब अल हसन (21 रन) की उपयोगी पारियों की बदौलत बांग्‍लादेश ने रविवार को एशिया कप के फाइनल में भारत के सामने 121 रन का लक्ष्‍य रखा है। बांग्‍लादेश ने वर्षा बाधित मैच में निर्धारित 15 ओवर में 5 विकेट खोकर 120 रन बनाए।

टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी बांग्‍लादेश की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। आशीष नेहरा का पॉवरप्‍ले में विकेट लेने का कमाल जारी है। उन्‍होंने चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर सौम्‍या सरकार (14) को मिडऑफ पर हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराया। इसके बाद बुमराह ने तमिम इकबाल (13) को एलबीडब्‍ल्‍यू करके मेजबान टीम को तगड़ा झटका दिया।

यहां से शकीब (21 रन) और रहमान ने तीसरे विकेट के लिए 34 रन की साझेदारी करके बांग्‍लादेश की पारी को संभालने का प्रयास किया। जब लगने लगा कि बांग्‍लादेश्‍ बड़ा स्‍कोर बनाएगी तभी अश्विन ने शकीब को शॉर्ट फाइन लेग पर बुमराह के हाथों झिलवाकर इस साझेदारी को तोड़ा।

मुश्फिकुर रहीम (4 रन) को कोहली और धोनी ने संयुक्‍त रूप से रनआउट किया। अगली ही गेंद पर बांग्‍लादेश के कप्‍तान मशरफे मुर्तजा जडेजा की गेंद पर डीप मिडविकेट में कोहली को आसान कैच थमाकर पैवेलियन लौट गए। मुर्तजा खाता नहीं खोल सके।

अंतिम ओवरों में महमुदुल्‍लाह (13 गेंद, 2 चौके, 2 छक्‍के, 33 रन) और शब्‍बीर रहमान (29 गेंद, दो चौके, 32 रन) ने सिर्फ 20 गेंदों में 45 रन की साझेदारी करके बांग्‍लादेश को मजबूत स्‍कोर तक पहुंचाया। भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन, आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया।

गौरतलब है कि भारत और बांग्‍लादेश के बीच एशिया कप का फाइनल मुकाबला बारिश के व्‍यवधान के कारण 15-15 ओवर का खेला जा रहा है। दरअसल, मैच शुरू होने से पहले जोरदार बारिश हुई और तेज हवाएं चली, जिससे मैच न होने की संभावना बढ़ गई थी। हालांकि बारिश सही समय पर रुक गई और अंपायरों ने मैदान का निरीक्षण करके मैच शुरू करने का फैसला किया।