Home Headlines एयरफोर्स दिसम्बर में 22 जिलों में तलाशेगा देश के लिए कमांडों

एयरफोर्स दिसम्बर में 22 जिलों में तलाशेगा देश के लिए कमांडों

0
एयरफोर्स दिसम्बर में 22 जिलों में तलाशेगा देश के लिए कमांडों
Air Force will start direct recruitment from December 1
Air Force will start direct recruitment from December 1
Air Force will start direct recruitment from December 1

जयपुर । राजस्थान के युवाओं को अब एयरफोर्स में कमांडो बनने का मौका मिलेगा। एयरफोर्स इसके लिए एक दिसम्बर से सीधी भर्ती शुरू करेगा जिसके लिए पंजीयन 14 सितंबर से शुरू हो जाएगा। भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों में होगी।

कमांड़ों की तलाश जयपुर सहित 22 जिलों में की जाएगी। एयरफोर्स के अनुसार फोर्स में राजस्थान का प्रतिनिधित्व बढ़ाने के मकसद से लंबे समय बाद यह काम शुरू किया गया है।

भर्ती रेली के लिए एयरफोर्स ने राज्य के गृह विभाग से कानून व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग मांगा है। एयरफोर्स के भर्ती कार्यक्रम के अनुसार ग्रुप एक्स में शिक्षा अनुदेशक की भर्ती के लिए स्नातकोत्तर और स्नातक डिग्री धारी युवक शामिल हो सकेंगे।

पंजीयन के बाद तीन चरणों में चयन प्रक्रिया होगी। पहले चरण में लिखित परीक्षा एडेप्टेबिलिटी टेस्ट होगा। दूसरे चरण में शारीरिक परीक्षा होगी, इसके दो भाग रहेंगे। तीसरे चरण में साक्षात्कार होगा।
परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार कमांडो के लिए किसी भी विषय में 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना जरूरी है। साथ ही अंग्रेजी में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। इसी तरह शिक्षा अनुदेशक के लिए स्नातक बीएड किसी भी विषय में 50 प्रतिशत अंकों के पास की हो।

अंग्रेजी के साथ कला में स्नातकोत्तर, गणित, भौतिक, कंप्यूटर विज्ञान स्नातकोत्तर या एमएससी के साथ बीएड डिग्री या सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेज में दो वर्ष के अध्यापन का अनुभव हो।

अनुदेशकपोस्ट ग्रेजुएट के लिए 1 अगस्त 1988 से 31 मई 1996 और शिक्षा अनुदेशक ग्रेजुएट के लिए 1 अगस्त 1991 से 31 मई 1996 के बीच जन्म होना अनिवार्य। जबकि कमांडो यानी ग्रुप एक्स वायुसेना सुरक्षा के लिए 1 फरवरी 1996 से 31 मई 1999 के बीच जन्म होना अनिवार्य।
भर्ती कार्यक्रम के अनुसार14 सितंबर को जयपुर, बीकानेर, टोंक, डूंगरपुर, भीलवाड़ा, धौलपुर, करौली बांसवाड़ा में पंजीयन होगा। जबकि अगले दिन सिरोही, बाडमेर, जैसलमेर, सवाई माधोपुर, उदयपुर, प्रतापगढ़ दौसा के युवाओं को मौका दिया जाएगा।

इसी तरह 16 सितंबर को चित्तौडगढ़, राजसमंद, झालावाड़, बूंदी, बारां कोटा, 17 सितंबर को जोधपुर, 18 सितंबर को ग्रुप एक्स वाई के लिए पंजीयन होगा। इसी तरह 18 सितंबर को सभी जिलों के अ यर्थी केवल ग्रुप एक्स यानी शिक्षा अनुदेशक के लिए पंजीयन करवा सकेंगे।