Home Recipes ‘सेवई की इडली’ की रेसेपी

‘सेवई की इडली’ की रेसेपी

0
‘सेवई की इडली’ की रेसेपी
indian recipe of sewai idli
indian recipe of sewai idli
indian recipe of sewai idli

अगर आप साउथ इंडियन खाने के शौकीन हैं तो यकीनन आपको इडली सांभर भी पसंद होगा। वैसे तो इडली आपने कई बार खाई होगी लेकिन क्या आपने कभी सेवई की इडली खाई है। अगर नहीं तो चलिए हम आपको आज बनाना सिखाएंगे सिवई की इडली। आप चाहें तो इसे नाश्ते में भी बना सकती हैं। जानें क्या है इसे बनाने की विधि।

सामग्री:
सिवई (वरमीसैली) – 1 कप
सूजी- 1/2 कप
दही – 1 कप
नमक – स्वादानुसार
तेल
राई
उरद की दाल – 1 छोटी चम्मच
करी पत्ता
हरी मिर्च – 1 छोटी ( बारीक कटी हुई)
अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा बारीक कटा हुआ
ईनो फ्रूट सॉल्ट – 3/4 छोटी चम्मच

बनाने की विधि: सबसे पहले सिवई और सूजी को एक साथ एक कढ़ाई में डालकर हल्का भूरा होने और खुशबू आने तक भूनें। फिर इन्हें एक अलग प्याले में निकालकर रख लें। फिर दही को फेंटकर सिवई और सूजी में मिला दें। सेवई और सूजी में दही मिलाने के दौरान अगर मिश्रण गाढ़ा लगे तो इसे इसमें 1-2 चम्मच पानी मिलाएं फिर अच्छे से मिला लें और घोल को अच्छे से तैयार करें।

अब एक पैन या छोटी कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें। फिर इसमें सरसों डालकर तड़का लें। उरद दाल डाल कर हल्का ब्राउन होने तक भून लें और करी पत्ता, अदरक व हरी मिर्च भी डालें। अब तैयार मसाले में नमक और दही सेवई वाला मिश्रण डाल दें और अच्छे से मिला कर करीब 20 मिनट के लिए ढककर रख दें।

अब कूकर में 1-2 गिलास पानी डालकर गर्म होने रख दें। इडली स्टैंड में तेल लगाकर उसे चिकना करें। अब फूल कर तैयार हो चुके मिश्रण में ईनो फ्रूट सॉल्ट डालकर चम्मच से मिलाएं। जैसे ही मिश्रण फूलने लगे तो चम्मच चलाना बंद कर दें। अब चम्मच से इडली स्टैंड के खांचों में इस मिश्रण को भरें। खांचों को स्टैंड में सैट करके कूकर के पानी में भाप बनने पर रख दें। बिना सीटी लगाए कूकर का ढ़क्कन बंद कर दें, करीब 10 से 12 मिनट में इडली तैयार हो जाएगी। चाकू डाल कर चैक करें, अगर बैटर चाकू पर नहीं चिपकता तो इडली तैयार है। स्टैंड को कूकर से बाहर निकाल लें। ठंडा होने पर चाकू की मदद से इडली को खांचों से निकाल लें और मनपसंद चटनी या सॉस या सांभर के साथ इसे सर्व करें।