Home Breaking सिल्वर मैडल में नहीं बदलेगा योगेश्वर का कांस्य पदक

सिल्वर मैडल में नहीं बदलेगा योगेश्वर का कांस्य पदक

0
सिल्वर मैडल में नहीं बदलेगा योगेश्वर का कांस्य पदक
Indian wrestler Yogeshwar dutt's silver hopes over, WFI Unaware
Indian wrestler Yogeshwar dutt's silver hopes over, WFI Unaware
Indian wrestler Yogeshwar dutt’s silver hopes over, WFI Unaware

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने रूस के दिवंगत पहलवान बेसिक कुडुखोव के खिलाफ जांच हटाने का फैसला किया है, जिसके बाद लंदन ओलंपिक (2012) में कांस्य पदक जीतने वाले भारतीय पहलवान योगेश्वर दत्त का कांस्य पदक रजत में नहीं बदलेगा।

कुडुखोव ने लंदन ओलंपिक में 60 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में रजत पदक जीता था लेकिन बाद में उन्हें प्रतिबंधित स्टेरायड के सेवन के लिये दोषी पाया गया था।

गौरतलब है कि चार बार के विश्व चैंपियन और दो बार के ओलंपिक पदक विजेता कुडुखोव की 2013 में एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी।

रूसी कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और कुश्ती की विश्व संस्था यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिग के उपाध्यक्ष जॉर्जी ब्राइसोव ने एक बयान में कहा कि आईओसी कुडुखोव को उनके 2012 के लंदन ओलंपिक के रजत पदक से वंचित नहीं करेगी।

इससे पहले अगस्त में रिपोर्ट आई थी कि रूसी पहलवान को डोपिग में पाजिटिव पाए जाने के बाद उनसे रजत पदक छीना जा सकता है और योगेश्वर का कांस्य अपग्रेड होकर रजत में बदल सकता है।

योगेश्वर ने भी ट्विटर पर इस बात की पुष्टि की थी लेकिन साथ ही कहा था कि वह रजत स्वीकार नहीं करेंगे और यह पदक कुडुखोव के परिवार के पास ही रहना चाहिए।