Home Azab Gazab विकलांगता को मात : पैरों से कंप्यूटर ऑपरेट करती है पुष्पा

विकलांगता को मात : पैरों से कंप्यूटर ऑपरेट करती है पुष्पा

0
विकलांगता को मात : पैरों से कंप्यूटर ऑपरेट करती है पुष्पा
international day of disability: pushpa operates computer by feet

international day of disability: pushpa operates computer by feet

बहराइच। हम भी दरिया है हमें अपना हुनर मालूम है, जिस तरफ भी चल पड़ेगें रास्ता हो जायेगा। किसी शायर की यह नायब पंक्तिया पुष्पा पर जीवंत हो उठती है। पुष्पा जब एकांत में बैठकर पढ़ाई करती है तो एक नई इबारत लिख देती है और जब आधुनिक युग में सूचना प्रौद्योगिकी के प्रयोग की बात आती है तो वह अपनी जीवटता के बल पर लोहा मनवाती है।

अंधविश्वास के चलते उल्लू पक्षी के अस्तित्व में मंडरा रहा खतरा

बचपन में दोनो हाथों के अक्षम होने पर कुदरत ने उसके दोनो पैरो में वह हुनर दिया कि उसने पैर के अंगूठे के सहारे कलम चलाकर परास्नातक की शिक्षा ग्रहण की। अब यही हुनर उसके कम्प्यूटर के प्रशिक्षण में काम आ रहा है। शरीर से अक्षम लोगों के लिये मिसाल बनकर पुष्पा उभरी है।

VIDEO: TERE NAAM 2 का ट्रेलर हुआ लांच

वह खुद एक इंटर कालेज में छात्रों को पढ़ाती है और उनके भविष्य को उज्जवल करने में लगी हुई है। वही इस बार हुए पंचायत चुनावों में लोगों ने इनके हौसले को सलाम करते हुए इन्हें अपना क्षेत्र पंचायत सदस्य भी चुन लिया। इनके साथ काम करने वाले लोग भी इनके इस जज्बे को देखकर इन्हें सलाम करते है और हो भी क्यों न क्योंकि जिस हालात में इन्होंने ये मुकाम हासिल किया उसके लिए ये इसकी हकदार भी है ।

नवलगढ़ में देखे जा रहे हैं पीले रंग के दुर्लभ प्रजाति…

पड़ोसी जनपद श्रावस्ती के थाना मल्हीपुर क्षेत्र के गाॅव मोगलहा निवासनी पुष्पा सिंह पुत्री भवानी सिंह जीवन में कुछ कर गुजरने के जज्बे को लेकर बहराइच आयी। बचपन से ही वह हम उम्र के बच्चो से अलग थी। जब अन्य बच्चे खेल में मशगूल होते थें। तो वह आकाश में उड़ते पंक्षियो को देखकर हर पर एक नई ऊचाई पर पहुचने का सपना संजोया करती थी। पुष्पा की लगन व दृढ़ इच्छा शक्ति को देखकर उसके माता-पिता भी हमेशा उसकी हौसला अफजाही करते रहते थे।

जब मल्लिका शेरावत का हुआ MMS वायरल

पुष्पा ने प्राथमिक शिक्षा गाॅव के ही विद्यालय से ग्रहण की। जैसे-जैसे पुष्पा बड़ी होती गयी, उसमें आत्मनिर्भर होने की व अपनी एक अलग पहचान बनाने की ललक बढ़ती ही गयी। जिसके लिये उसने स्थानीय लाल बहादुर शास्त्री इंटर कालेज में दाखिला लिया। वहा भी पुष्पा शीघ्र ही अपने हुनर व लगन से सहपाठियो के बीच सबकी लाडली बन गयी।

अंडरवर्ल्ड के डर से छोड़ दिया बॉलीवुड आखिर कौन है यह अभिनेत्री

पुष्पा ने हाईस्कूल व इंटर मीडिण्ट की परीक्षा प्रथम श्रेणी से पास की। लेकिन अब उसके सामने एक नयी समस्या उत्पन्न होने लगी कि उच्च शिक्षा के लिये क्षेत्र में कोई विद्यालय नही था। आगे की पढ़ाई कैसे होगी। कैसे सपनो को पंख लगा पायेंगे। परंतु पुष्पा ने हार नही मानी।

नशे में धुत मां वाहन से गिरी, शिशु ने संभाली स्टीयरिंग

रूढि़वादी व परंपरावादी मानसिकताओं को तोड़ कर और अपने माता पिता के नाम को रौशन करने के लिये उसने लगभग 15 सौ आबादी के एक छोटे से गाॅव से निकल कर उच्च शिक्षा लेने के ठानी और भविष्य में आईएएस अफसर बनने का सपना लेकर निकल पड़ी अपने घर से दूर। आज व बहराइच शहर में किराये का मकान लेकर रह रही है।

कहां गुम हो गई कांटा लगा की यह DJ डॉल लड़की

पुष्पा ने ठाकुर हुकुम सिंह किसान स्नोत्कर महाविद्यालय से वर्ष 2013 में अंग्रेजी विषय से स्नातक की शिक्षा ग्रहण की। अंग्रेजी टंकण की प्रतिभा से सम्पन्न पुष्पा जब कप्म्युटर पर अपने पैरो से शब्दो को टाइप करती है तो सबकी निगाहे बरबस ही उस ओर हो जाती है।

पांच वर्ष की मासूम सूंघ कर पढ़ती है अखबार और किताबें

पुष्पा ने लोगो को संदेश दिया कि सफलता का रहस्य कठिन परिश्रम और दृढ़ लगन ही है। असफलता से हतोत्साहित होने की बजाये इंसान को सीखकर आगे बढ़ना चाहिये। कठिन परिश्रम से ही लक्ष्य की प्राप्ति की जा सकती है। समाजसेवा करने की चाह ने पुष्पा को चुनाव लड़वाया। जिसमें जनता ने उन्हे चुनकर क्षेत्र पंचायत सदस्य बना दिया।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE