Home Delhi श्रीपद नाइक से साक्षात्कार : योग को लेकर हुई बातों का खुलासा

श्रीपद नाइक से साक्षात्कार : योग को लेकर हुई बातों का खुलासा

0
श्रीपद नाइक से साक्षात्कार : योग को लेकर हुई बातों का खुलासा
International Yoga Day : exclusive interview of Central Ayush Minister shripad Naik
International Yoga Day : exclusive interview of Central Ayush Minister shripad Naik
International Yoga Day : exclusive interview of Central Ayush Minister shripad Naik

नई दिल्ली। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर माननीय केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक, आयुष मंत्रालय, भारत सरकार ने विशेष साक्षात्कार में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा योग को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर ले जाना एक अच्छा प्रयास है।

वहीं प्राथमिक विद्यालयों में योग को पाठ्यक्रम में शामिल करने, शराब-तंबाकू पर बैन लगाने और सोनिया गांधी-राहुल गांधी – अरविंद केजरीवाल से योग को लेकर हुई बातों का खुलासा किया।

सवाल – संयुक्त राष्ट्र संघ ने हाल ही में 21 जून को अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस के रुप में मनाने का एलान किया है । आप इस मंत्रालय के मंत्री हैं, ऐसे में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आपके आयुष मंत्रालय का क्या योगदान रहेगा ।

श्रीपद नाइक – यह एक योगायोग है कि मैंने आयुष मंत्रालय का काम संभाला और इस विषय की शुरूआत हुई । योग तो हमारी हिन्दुस्थान की संस्कृति में आदिकाल से रहा है ।  शुरुआत हमारे देवाधिदेव ने की थी । बाद में ऋषि पतंजलि ने योग विद्या को एक विज्ञान के रुप में विकसित किया था।

पतंजलि के योग पर किए उस कार्य को हमारे शास्त्रों के माध्यम से मानव जाति को उपलब्ध कराया गया । यह दुर्भाग्य रहा कि बीच के कुछ कालखंड में योग, आयुर्वेद जैसे ज्ञान की ओर मानव समाज ने ध्यान नहीं दिया । कई कारणों से हमारी महान संस्कृति के मानवजाति के लिए कल्याणकारी ज्ञान को दबाने की कोशिश की गई ।

लेकिन अब हमारे पंतप्रधान माननीय नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत सरकार ने संपूर्ण विश्व में योग, आयुर्वेद जैसे ज्ञान को प्रचारित – प्रसारित करने का कार्य हाथ में लिया है । योग के हमारे इन प्रयासों से भारत का सारी दुनिया में मान बढ़ेगा । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की वजह से योग को विश्व मान्यता मिली, यह भारत के लिए सम्मान की बात है।

सवाल – विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जी ने कहा था कि इस कार्यक्रम का उपयोग भारत की सॉफ्ट इमेज बनाने के लिए भी किया जा सकता है , क्योंकि यूएनओ में 199 देशों ने इसे सहमति दी है ?

श्रीपद नाइक – देखिए, हम योग को लेकर किसी भी तरह की राजनीति नहीं कर रहे । हम तो संपूर्ण मानव जाति के कल्याण के लिए हमारे हिन्दुस्थान के इस प्राचीन ज्ञान को दुनियाभर के हमारे सभी भाई-बंधुओं तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं । मोदी सरकार के इन्हीं प्रयासों के चलते संयुक्त राष्ट्र संघ में योग का प्रस्ताव सबसे अधिक मतों से पारित हुआ । ये बताता है कि हमारी सरकार के योग को लेकर किए जा रहे प्रयास सही हैं ।

सवाल – संयुक्त राष्ट्र संघ में योग दिवस का प्रस्ताव पारित होने से पहले कौन- कौन सी मुश्किलें आईं और कैसे उसका हल निकाला गया ?

श्रीपद नाइक –  योग को लेकर सारे विश्व में जनमत तैयार करने में हमारे योग गुरुओं का बड़ा योगदान रहा है ।  योग गुरू बाबा रामदेव , श्री श्री रविशंकर, जग्गी वासुदेव जैसे हमारे तमाम योग गुरुओं ने योग को दुनियाभर के लोगों तक पहुंचाया । उन्होंने योग को विदेशों में भी प्रसिद्धि दिलाई।

योग क्या है, यह लोगों को बताने के लिए उन्होंने योग की कक्षाएं लगाई। हमारी सरकार के ओर से हमारे विदेश मंत्रालय ने इसे लेकर बहुत प्रयास किए।  खुद हमारे पंतप्रधान नरेंद्र मोदी जी योग करते हैं, और उनके व्यक्तिगत प्रयासों से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ‘अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस’ का यह प्रस्ताव हम संयुक्त राष्ट्र संघ में भारी मतों से पारित करवा सके ।

सवाल –  आपकी सरकार भारत ही नहीं पूरे विश्व में योग को लेकर अभियान छेड़े हुए हैं। आपका मंत्रालय इसे लेकर लगातार प्रयास कर रहा है, ऐसे में सवाल उठता है कि आपके जीवन में योग का कितना महत्व है ।

श्रीपद नाइक – मैं प्राथमिक शाला में जब पढ़ता था, उन दिनों से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संपर्क में आने के बाद मेरी योग से पहचान हुई । हम लोगों को शाखा में योगाभ्यास कराया जाता । जब कॉलेज पहुंचा तब तक तो योग को लेकर मेरी रुचि जाग्रत हो गई थी।  बचपन में शाखा के दिनों से योग को लेकर चला वो सिलसिला आज तक चला आ रहा है।

इतने साल हो गए, हर बार योग के बारे में कुछ-ना-कुछ नया ही सीखने को मिला । मेरी आयु अब 63 बरस है, लेकिन लोगों को यकिन नहीं होता । मैं सबको कहता हूं, कि ये ऊर्जा मुझे योग से मिलती है। योग करने से मैं दिनभर काम करता रहता हूं । ये योग के कारण ही है कि मुझे आज तक सरदर्द और दूसरी कई अन्य व्याधियों के लिए दवा लेने की जरुरत ही नहीं पड़ी।

सवाल – योग से आपकी दिनचर्या में कैसे बदलाव आए?

श्रीपद नाइक – कभी –कभी काम की व्यस्तका के चलते मैं रात को दो बजे सोने जाता हूं, लेकिन ये योग ही है कि मैं सुबह 6 बजे उठ जाता हूं । सुबह आधा घंटा योग करता हूं । योग के कारण दिनभर लगने वाली ऊर्जा मुझे मिलती है और योग से मिली इसी ऊर्जा से मैं दिनभर प्रसन्नचित्त रहता हूं।

सवाल – आपने इससे पहले जहाजरानी, पर्यटन जैसे कई मंत्रालयों में जिम्मेदारियां संभाली है । अब आपको बिल्कुल ही नए मंत्रालय का कार्यभार दिया गया है । इस नए आयुष मंत्रालय के कामकाज को लेकर आपका अब तक का अनुभव कैसा रहा है ।

श्रीपद नाइक – मेरी वैचारिक पृष्ठभूमि आध्यात्मिक होने के कारण मुझे इन सभी विषयों में रुचि है । योग का कार्य एक रचनात्मक कार्य है । इसीलिए आयुष मंत्रालय का काम मुझे आनंद देता है । वैसे भी मैं अपनी पार्टी का, अपने संगठन का अनुशासित सिपाही हूं, ऐसे में देशसेवा के लिए, आम लोगों की बेहतरी के लिए मुझे जो भी जिम्मेदारी मिलेगी, मैं उसे निभाऊंगा।

सवाल –  आप गोवा से आते हैं, इसीलिए जब आपको शिपिंग मंत्रालय का काम दिया गया, उसके बाद पर्यटन मंत्रालय का काम भी आपने किया, दोनों ही बार यह विषय आपके राज्य गोवा से जुड़े हुए थे, जिसका फायदा भी आपके राज्य को हुआ ।  आज आप केंद्रीय आयुष मंत्री हैं, तो अब पूरे देश को कैसे लाभ होगा?

श्रीपद नाइक –  मैं जब भी सरकार का हिस्सा रहा, मेरे लिए सारे देशवासी एक जैसे रहे । मैंने जब जिस जिम्मेदारी को संभाला, मेरे प्रयास रहे कि पूरे देश के लोगों की सेवा कर सकूं । मैं तो सरकार का एक अनुशासित सिपाही हूं,  मुझे जब, जो जिम्मेदारी मिलेगी उसका नियमानुसार पालन करुंगा । हां, लेकिन योग का विषय मेरे ज्यादा करीब है, ये कहने में मुझे कोई संकोच नहीं।

सवाल – मोदी सरकार का लक्ष्य सिर्फ इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट ही नहीं हैं, बल्कि मानवीय विकास पर भी ध्यान केंद्रित है, इस बारे में बताइये ?

श्रीपद नाइक – योग के कारण संपूर्ण मानवीय विकास होता है । अष्टंगी योग, एक योग का प्रकार है, जिसमें व्यायाम, साधना, प्राणायाम और आध्यात्म एक साथ होता है, जिस वजह से बौद्धिक, मानसिक और शारीरिक विकास अच्छे से होता है । उदाहरण के तौर पर आपके पास खूब संपत्ति हो लेकिन शरीर और मन स्वस्थ्य ना हो, तो ऐसी संपत्ति किस काम की।

सवाल – योग को लेकर कुछ मुस्लिम संगठनों का विरोध है,  कुछ राजनैतिक लोग भी आप लोगों के इन प्रयासों का विरोध कर रहे हैं, उसके बारे में आप क्या कहना चाहेंगे ?

श्रीपद नाइक – यहां विरोध कई प्रकार का है । कुछ लोग विरोध के लिए विरोध करते हैं । कुछ लोग मोदी सरकार जिस भी कार्य को करती है, उसका विरोध करना उनकी मानसिकता है । ये सारा विरोध ऐसे ही लोगों का है । अब देखिए, उन्हें सूर्य नमस्कार से विरोध है, हमने इस कार्यक्रम में सूर्य नमस्कार को शामिल नहीं किया है।

कुछ लोगों को ‘स्योडलाइसिस’ की तकलीफ होती है, वे लोग सूर्य नमस्कार नहीं कर सकते । योग के पहले होने वाली प्रार्थना के आखिर में ‘ऊं’ का उच्चारण होता है, उन्हें इस बात का विरोध है, लेकिन हमने किसी को आग्रह नहीं किया कि ‘ऊं’ का उच्चारण करे । वे लोग अपने भगवान का नाम ले सकते हैं । ‘ऊं’ एक वैश्विक प्रतीक है, उसका उच्चारण करना या ना करना व्यक्तिगत निर्णय है ।

सवाल – क्या आप लोगों ने योग के इस अभियान में आपके राजनैतिक विरोधियों को शामिल करने की कोशिश की ? क्या आपने कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी, कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी और आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल को भी न्यौता दिया?

श्रीपद नाइक – हम हमेशा से कहते आए हैं कि योग हमारे लिए कोई राजनीति का विषय नहीं है। योग तो हम संपूर्ण धरा के मानवकल्याण के लिए फैला रहे हैं।  इसमें मित्र क्या, विरोधी क्या।  हमने सोनिया गांधी, राहुल गांधी , अरविंद केजरीवाल सभी को आमंत्रण भेजा था, लेकिन एक बात बताउं, हमें तीनों ही में से किसी के यहां से उसका कर्न्फमेंशन तक नहीं मिला।

सवाल – अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का यह कार्यक्रम विश्वस्तर पर किस तरह योजित किया गया ?

श्रीपद नाइक – योग का यह कार्यक्रम विश्व के 193 देशों में होने वाला है । 193 देशों में भारतीय दूतावासों और एनजीओ के माध्यम से कार्यक्रम की तैयारी चल रही है । करीब 100 से ज्यादा एनजीओ का सहयोग मिल रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार – क्या एक ही वक्त पर यह कार्यक्रम सभी देशों मे शुरू होगा ?

श्रीपद नाइक – वेस्टर्न कंट्रीज में एक वक्त पर होगा और इस्टर्न कंट्रीज में एक वक्त पर होगा । दिल्ली में राजपथ पर होने वाले कार्यक्रम में 33 हजार लोग भाग लेंगे । देश के 663 जिलों में से 650 जिलों में एनजीओ के द्वारा योग का कार्यक्रम होगा । राजपथ पर मोदी जी सुबह 6 बजकर 40 मिनट पर आएंगे, 7 बजे कार्यक्रम शुरू होगा और 7 बजकर 35 मिनट पर कार्यक्रम समाप्त होगा ।

सवाल – देश में अलग-अलग जगहों पर होने वाले कार्यक्रम में लोगों को कैसे मार्गदर्शन करेंगे ?

श्रीपद नाइक – हमने डी.वी.डी बनाई है, जिसमें संपूर्ण मार्गदर्शन उपस्थित है, और राजपथ के कार्यक्रम में हर 20 मीटर की दूरी पर एक प्रशिक्षक होगा। दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल करने का प्रयत्न किया जा रहा है ।

सवाल – क्या सरकार इस 21 जून को होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को हर साल मनाएगी । अगर बीजेपी की सरकार नहीं हुई, तो क्या तब भी इस दिवस को मनाया जाएगा ?

श्रीपद नाइक – – अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को अब हर साल मनाया जाएगा । चाहे सरकार किसी की भी हो, परन्तु यह दिवस अब हर साल मनाया जाएगा । ये कोई बीजेपी या किसी एक पक्ष का कार्यक्रम नहीं है, योग तो हर इनसान के लिए है । फिर इसमें राजनीति की बात ही नहीं है । हमारा लक्ष्य तो है- निरोगी भारत, स्वस्थ्य भारत।

सवाल – संस्कार भारती, विद्या भारती जैसे संगठनों ने सरकार से योग को प्राथमिक पाठ्यक्रम में शामिल करने की बात की है । इन संगठनों का तर्क है कि योग से हम अपने देश के ग्रामीण स्वास्थ्य को बेहतर कर सकते हैं, जिसमें मुख्यत: बच्चे और महिलाएं शामिल हैं ।

श्रीपद नाइक – हां, हम ऐसे सुझावों पर विचार कर सकते हैं । योग से सारे देश के लोगों को फायदा मिले, यही तो हमारी कोशिश है । हम मानते हैं कि योग का हमारे गांवों में जितना प्रचार-प्रसार होगा, योग को लेकर हमारे गांव के भाई-बंधुओं को जितना जाग्रत किया जाएगा, उतना फायदा होगा ।  देखिए,  योग हमारे देश के गांवों के जीवन को बेहतर करने में बहुत ही सहायक हो सकता है, इसीलिए हम इस तरह के सुझावों पर भी आगे काम करेंगें । थोड़ा समय लगेगा, लेकिन एक साल के भीतर हम ऐसा करने की कोशिश करेंगे ।

सवाल – देश में डॉक्टर और पब्लिक हेल्थ सेंटरों की कमी है, ऐसे में योग से अत्यधिक फायदा होगा ?

श्रीपद नाइक – बिल्कुल सही बोला आपने, आजादी के इतने साल बाद भी हमारे गांवों में अस्पताल नहीं हैं, डॉक्टर नहीं मिलते, ऐसे में योग आए तो सभी का फायदा होगा । अब आप ही सोचो, यदि स्वच्छता अभियान के साथ योग अभियान भी शुरु हो जाए तो लोगों को कितना फायदा होगा । अरे, हमारे देश के आम आदमी का हेल्थ बजट बहुत कम हो जाएगा ।

सवाल – मोदी सरकार ने देश के किसान बंधुओं के लिए एक अलग ही टीवी चैनल शुरु किया है। आपकी सरकार किसान चैनल के माध्यम से किसान बंधुओं तक खेती-किसानी की जानकारी पहुंचाने का प्रयास कर रही है । क्या इसी तरह का प्रयास आपकी सरकार योग को लेकर करेगी ?  क्या सरकार योग, आयुर्वेद जैसी पद्धतियों के प्रचार-प्रसार के लिए कोई टीवी चैनल जैसा प्रयास करेगी ?

श्रीपद नाइक – बिल्कुल, यह एक अच्छा विचार है, देश में कई उत्तम योगाचार्य हैं । उनके विचार तथा योग का फायदा लोगों तक पहुंचना चाहिए । इस सुझाव पर हम विचार करेंगे । क्योंकि हमें अब हमारे देश के एक बहुत बड़े तबके को बेहतर जीवन पद्धति के बारे में बताना होगा।

हमारे महानगरों में आजकल लोग अपनी लाइफस्टाइल के कारण बीमार पड़ते हैं । हम अपने प्राचीन ग्रंथों में लिखी स्वास्थ्य की बातों को विस्मृत कर गए। आयुर्वेद के नियमों के अनुसार सुबह जल्दी उठना, रात को जल्दी सोना, रात को जल्दी खाना, इन सब नियमों का पालन नहीं करते हैं, इसीलिए बीमार होते हैं।

यदि हम आयुर्वेद के नियमों का पालन करें और नियमित योग करें, तो हम निरोगी रह सकते हैं। यह बातें हमें देश के लोगों तक फिर पहुंचाना होगा, और इसके लिए टीवी चैनल एक अच्छा माध्यम हो सकता है । जो देश भर के लोगों को आयुर्वेद, योग सहित तमाम पद्धतियों के बारे में जानकारी दे । मैं इसके बारे में बात करुंगा।

सवाल – यह शायद पहला मौका है कि इस देश के प्रधानमंत्री नियमित योग करते हैं, योग आयुष मंत्री के जीनव का हिस्सा बन चुका है, सरकार ने पहली बार आयुष मंत्रालय बनाया है, और पहली बार पूरी दुनिया योग दिवस मना रही है, ऐसे में योग को लेकर भविष्य में आप से अपेक्षाएं बढ़ेंगी, कैसे पूरी करेंगे लोगों की उन अपेक्षाओं को ?

श्रीपद नाइक – यह भी तो एक योगायोग है कि योग को लेकर जितने भी लोग जुड़े हैं, उन सभी को योग से प्रेम है। ऐसे में हमारे प्रयास पूरी ईमानदारी से होंगे । हमारी कोशिश है कि योग करने से देश का हर नागरिक निरोगी रहे । हमारी योजना होगी कि हम देश के हर गांव मे एक योग केंद्र खोलें । गांव के योग केंद्र से गांव का हर आदमी जुड़ा हो । और जब तक हम देश के सारे गांव में योग केंद्र स्थापित नहीं कर लेगें, हम अपने प्रयास जारी रखेंगे ।

सवाल – क्या देश की महिलाओं, बालिकाओं के लिए आपका मंत्रालय योग से जुड़ी कोई योजना या कार्यक्रम पर विचार कर रहा है, क्योंकि आयुष मंत्रालय के माध्यम से आप कैसे देश की नारीशक्ति को मजबूत करेंगे ?

श्रीपद नाइक – आपने बिल्कुल सही कहा । हमारी पहली प्राथमिकता ही हमारे देश की मातृशक्ति है । हमारी सरकार की यही कोशिश रहेगी कि कैसे हम देश की महिलाओं, बालिकाओं को ज्यादा-से-ज्यादा योग के इस अभियान से जोड़ें ।  एक बात कहूं, यदि देश में योग का यह अभियान सफल हो जाएगा, तो इसका फायदा सबसे ज्यादा देश की मातृशक्ति को ही होगा । महिलाओं पर होने वाले अत्याचार रुक जाएंगे । महिलाओं पर जो अत्याचार हो रहे हैं, वह दरअसल हमारे बिगड़ते सामाजिक स्वास्थ्य का ही परिणाम है । और योग से इसे सुधारा जा सकता है ।

सवाल – आपकी सरकार योग को लेकर इतने अच्छे प्रयास कर रही है, निरोगी भारत, स्वच्छ भारत की बात कर रही है, तो फिर आप लोग तंबाकू, शराब पर बैन क्यों नहीं लगाते ?

श्रीपद नाइक – देखिए हमारी सरकार भी चाहती है कि देश नि:व्यसनी हो, लेकिन यह समाज स्वेच्छा से करे। सरकार इसके लिए जोर नहीं डाल सकती। इसीलिए तो सरकार योग को लेकर यह सब कर रही है, क्योंकि जब हमारे देश का हर आदमी योग को अपना लेगा, तो तंबाकू, शराब जैसे सभी नशे खुद ही छोड़ देगा।

सवाल – आपकी सरकार के दौरान भी आर्मी कैंटिन में शराब मिल रही है, और आपकी ही सरकार योग की बात कर रही है, देश को नि:व्यसनी बनाने की बात कर रही है ?

श्रीपद नाइक – हम हमारे देश की सैन्य सेवाओं में योग के प्रचार-प्रसार की कोशिश कर रहे हैं । आपको बताना चाहूंगा कि हमारे देश की सेना, पैरामिलिटरी फोर्सेज और पुलिस में काम कर रहे लोगों के लिए योग के विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं । योग को तो हम उनकी ट्रेनिंग का एक हिस्सा बना रहे हैं ।

सवाल – आयुर्वेद और योग आपसे में जुड़े हुए हैं । ऐसे में जब आयुर्वेद की बात होती है, तो आयुर्वैदिक औषधियों की उपलब्धता को लेकर सवाल खड़े होते हैं । क्या आपका मंत्रालय ऐसे कोई प्रयास कर रहा है, जिससे आयुर्वैदिक औषधियों के लिए कच्चे माल की कमी ना हो ? क्या इसके लिए सरकार ग्रामीण इलाकों के बेरोजगार युवाओं को जोड़ने की कोशिश करेगी ?

श्रीपद नाइक – बिल्कुल, हमारी सरकार आयुर्वैदिक औषधियों के लिए जरुरी वनौषधियों की उपलब्धता के लिए प्रयास कर रही है । हमने भारतीय औषधियों के लिए नौ राज्यों में एक्सपो आयोजित किए हैं । इतना ही नहीं ग्रामीण इलाकों के बेरोजगार युवाओं को जोड़ने के लिए ऐसे कई कार्यक्रम और योजनाएं तैयार कर रहे हैं, जिससे युवा इस क्षेत्र में रोजगार पा सके।

सवाल – आपने योग पर, आयुर्वेद पर और कई और अन्य विषयों पर हमसे विस्तृत चर्चा की, इसके लिए आपका धन्यवाद।

श्रीपद नाइक– आप सभी का धन्यवाद । और देश को हमारा संदेश दिजिएगा- निरोगी भारत, स्वस्थ्य भारत।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here