Home India City News अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : संघ प्रमुख ने कराया सूर्य नमस्कार

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : संघ प्रमुख ने कराया सूर्य नमस्कार

0
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : संघ प्रमुख ने कराया सूर्य नमस्कार
International Yoga Day celebrations in Uttar Pradesh : RSS chief made Surya Namaskar
International Yoga Day celebrations in Uttar Pradesh  : RSS chief made Surya Namaskar
International Yoga Day celebrations in Uttar Pradesh : RSS chief made Surya Namaskar

वाराणसी/लखनऊ।  प्रथम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रविवार को उत्तर प्रदेश में लाखों लोगों ने योगाभ्यास किया और निरोग रहने का संकल्प लिया।

राजधानी लखनऊ में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने तो केंद्र के कई अन्य मंत्रियों और सांसदों ने राज्य के अन्य भागों में लोगों को योग के प्रति जागृत किया। वहीं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने वाराणसी में सूर्य नमस्कार कराया और लोगों को योग का महत्व बताया।

राजधानी लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गजब का उत्साह दिखा। यहां का नजारा कुछ दिल्ली की तरह ही दिखा। जिस तरह दिल्ली के राजपथ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चालीस हजार लोगों ने योग किया ठीक उसी तरह लखनऊ स्थित केडी सिंह बाबू स्टेडियम में भी केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हजारों लोगों के साथ आसन किए।

राज्यपाल राम नाईक ने राजधानी के स्वर्ण जयंती पार्क में योग किया।  स्टेडियम में पूर्व सांसद लाल जी टंडन, क्रिकेटर आरपी सिंह और महंत देव्यागिरी भी मौजूद रहीं। यहां ड्रोन की निगरानी में योग दिवस मनाया गया।

इस अवसर पर राजनाथ सिंह ने कहा कि योग जोड़ने की एक प्रक्रिया है। इस बार विश्व के अनेक देशों में योग दिवस पर कार्यक्रम हो रहे हैं। योग समाज से समाज को जोड़ता है। हमारे देश में पुरातन समय से ही इस विधा को पहचान दी। राजनाथ सिंह ने कहा कि योग विश्व को सबसे बड़ा उपहार है। उन्होंने कहा कि बौद्ध धर्म और योग पूरी तरह से व्याप्त है। उन्होंने कहा कि योग सीमाओं से परे है।

लखनऊ में योग दिवस के अवसर पर लोग तड़के ही बिस्तर छोड़ चुके थे। पार्कों, स्कूलों, कॉलेजों और अन्य संस्थानों में सुबह बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हुए और योग किया। बच्चे, बूढ़े, युवा, महिलाएं सभी में एक सा उमंग दिखा। केडी सिंह बाबू स्टेडियम में करीब चार से पांच हजार लोग योग के लिए जुटे थे। भीड़ अधिक बढ़ जाने पर स्टेडियम का गेट बंद करना पड़ा।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने वाराणसी के निवेदिता स्कूल में लोगों को सूर्य नमस्कार कराया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि संघ के लोग वर्षों से योग करते आ रहे हैं। योग से जीवन सुखमय होता है, इसलिए ये गांव-गांव में होना चाहिए। इससे मानसिक और शारीरिक लाभ होता है।

वाराणसी के ही भारत माता मंदिर प्रांगण में केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्रा ने योग और सूर्य नमस्कार किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को फिर से जीवित कर दिया। योग के साथ राजनीति ठीक नहीं है। वाराणसी के अस्सी घाट पर भी सैकड़ों लोगों ने योग किया।

इलाहाबाद में आज सैकड़ों स्थानों पर हजारों लोगों ने योगाभ्यास किया। चंद्रशेखर आजाद पार्क में आयोजित कार्यक्रम आर्कषण का मुख्य केंद्र रहा। अल्लापुर मोहल्ले में आयोजित योग के शिविर में महिलाओं ने काफी संख्या में भाग लिया। बहुभाषी न्यूज एजेंसी हिन्दुस्थान समाचार के जार्ज टाउन स्थित कार्यालय में भी योग दिवस मनाया गया जहां शहर के कई वरिष्ठ पत्रकारों ने भी योगासन व प्राणायाम किया।

गोरखपुर में गोरक्षानाथ मंदिर में योग शिविर का आयोजन किया गया। यहां भाजपा सांसद महंत आदित्यनाथ लोगों को योग करवाया। तड़के सुबह ही यहां लोगों ने सूर्य नमस्कार के साथ योग करना शुरू कर दिया था। गोरक्षानाथ मंदिर के अलावा शहर के कई स्कूलों, कॉलेजों और पार्कों में योगा का आयोजन किया गया था।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ.लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने अपने गृह जनपद मेरठ में योग के कार्यक्रम में हिस्सा लिया। नोएडा स्टेडियम में योग दिवस पर कार्यक्रम में केंद्रीय पर्यटन मंत्री तथा नोएडा से सांसद डॉ. महेश शर्मा के साथ हजारों लोगों ने योग किया। डॉ. शर्मा ने कहा कि योग से मन की शांति मिलती है।

उधर गाजियाबाद में केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने आईटीएस कालेज के मैदान में लगे योग शिविर में भाग लिया। इसके साथ ही फैजाबाद के स्पोट्र्स स्टेडियम में पंतजलि योग पीठ ने योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया। बांदा में जीआईसी मैदान में शिविर लगाया गया। जिसमें जिला तथा पुलिस प्रशासन के अधिकारी भी इस विधा में लगे रहे। यहां सभी तहसीलों में योग शिविर का आयोजन किया गया।

रामपुर में रजा लाइब्रेरी की ओर से योग शिविर आयोजित किया गया। इसके अन्य लोगों के साथ स्कूली बच्चे भी योग की विधाओं से अवगत हुए। आगरा में योग दिवस पर पार्कों में भारी भीड़ उमड़ी। आगरा कालेज ग्राउंड पर भाजपा के प्रदेश प्रभारी ओम माथुर मुख्य अतिथि थे।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर नेहरू युवा केंद्र संगठन, पतंजलि योगपीठ, ब्रह्मकुमारी और आर्ट ऑफ लिविंग जैसी तमाम संस्थाओं की तरफ से भी योग शिविर चलाये गये जिसमें हजारो लोगों ने हिस्सा लिया।