Home Breaking IPL 2017 : एंड्रयू टाई की हैट्रिक, गुजरात लायन्स ने खोला खाता

IPL 2017 : एंड्रयू टाई की हैट्रिक, गुजरात लायन्स ने खोला खाता

0
IPL 2017 : एंड्रयू टाई की हैट्रिक, गुजरात लायन्स ने खोला खाता
IPL 2017: Andrew Tye's hat-trick helps gujarat Lions open account with easy win over rising pune supergiant
IPL 2017: Andrew Tye's hat-trick helps gujarat Lions open account with easy win over rising pune supergiant
IPL 2017: Andrew Tye’s hat-trick helps gujarat Lions open account with easy win over rising pune supergiant

राजकोट। आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई की हैट्रिक तथा शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की दमदार पारियों के दम पर गुजरात लायन्स ने शुक्रवार यहां राइजिंग पुणे सुपरजाइंट को सात विकेट से हराकर आईपीएल दस में अपनी पहली जीत दर्ज की।

टास गंवाने के बाद बल्लेबाजी के लिये उतरे पुणे सुपरजाइंट को कप्तान स्टीवन स्मिथ 28 गेंदों पर 43 रन और राहुल त्रिपाठी 17 गेंदों पर 33 ने दूसरे विकेट के लिए केवल 32 गेंदों पर 64 रन जोड़कर तेज शुरूआत दिलाई, लेकिन उसका मध्यक्रम लड़खड़ा गया। आभार में मनोज तिवारी 17 गेंदों पर 31 और अंकित शर्मा 15 गेंदों पर 25 रन ने उसे आठ विकेट पर 171 रन के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया।

इसके जवाब में ब्रैंडन मैकुलम 32 गेंदों पर 49 और ड्वेन स्मिथ 30 गेंदों पर 47 ने पहले विकेट के लिये 53 गेंदों पर 94 रन जोड़कर लायन्स को तूफानी शुरूआत दिलाई। कप्तान सुरेश रैना 22 गेंदों पर नाबाद 35 और आरोन फिंच 19 गेंदों पर नाबाद 33 ने चौथे विकेट के लिए 61 रन की अटूट साझेदारी की जिससे लायन्स ने 18 ओवर में तीन विकेट पर 172 रन बनाकर अपनी जीत आसान बना दी।

लायन्स की यह तीन मैचों में पहली जीत है जबकि पुणे सुपरजाइंट को चार मैचों तीसरी हार का सामना करना पड़ा। लायन्स को वापसी आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज टाई ने दिलाई। उन्होंने चार ओवर में 17 रन देकर पांच विकेट लिए जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है।

टाई ने आईपीएल की 16वीं हैट्रिक बनायी। वह इस टूर्नामेंट में यह उपलब्धि हासिल करने वाले 13वें गेंदबाज बने। यह भी संयोग है कि आज ही बेंगलुरू में खेले गए पहले मैच में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर के स्पिनर सैमुअल बद्री ने मुंबई इंडियन्स के खिलाफ हैट्रिक पूरी की थी।

अपने पहले दोनों मैच गंवाने वाले लायन्स ने फिर से मैकुलम और स्मिथ की अपनी सफल सलामी जोड़ी को पारी का आगाज करने के लिए भेजा। इन दोनों ने शुरू से ही अपना स्वाभाविक खेल दिखाया। उनके ताकतवर शाट के सामने पुणे का तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण असहाय दिखा।

स्टीवन स्मिथ के पास इनका कोई जवाब नहीं था। उन्होंने पावरप्ले के छह ओवरों में ही पांच गेंदबाज आजमाए। मैकुलम ने खास तौर पर पुणे के तुरूप के इक्के इमरान ताहिर को निशाने पर रखा। इस लेग स्पिनर के पहले ओवर में उन्होंने एक छक्के और दो चौकों की मदद से 15 रन बटोरे। उनके अगले ओवर में 20 रन पड़े और इस बार भी मैकुलम ने एक छक्का और दे चौके लगाए।

ये दोनों ही बल्लेबाज हालांकि अर्धशतक पूरा करने से चूक गए। पुणे ने बीच के ओवरों में वापसी की अच्छी कोशिश की। इस बीच उसने पांच ओवर में केवल 21 रन दिए और तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए। शार्दुल ठाकुर ने स्मिथ को थर्ड मैन पर कैच कराया जबकि मैकुलम को राहुल चाहर की गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने स्टंप आउट किया। स्मिथ ने आठ चौके और एक छक्का जबकि मैकुलम ने पांच चौके और तीन छक्के लगाए।

दोनों सलामी बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद ही ताहिर ने दोबारा गेंद संभाली और पहले ओवर में ही खूबसूरत गुगली पर दिनेश कार्तिक को बोल्ड कर दिया। रैना ने टीम पर दबाव हटाने का बीड़ा उठाया। चाहर पर छक्का तथा बेन स्टोक्स और ताहिर पर लगाये उनके चौके दर्शनीय थे। ताहिर ने अपने चार ओवर में 53 रन दिये और एक विकेट लिया। फिंच ने इसके बाद अपने हाथ खेले। उन्होंने लॉकी फग्र्युसन पर लगातार दो छक्के लगाकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया।

इससे पहले सुरेश रैना के बेहतरीन प्रयास से अंजिक्य रहाणे पारी की तीसरी गेंद पर पवेलियन लौट गये। चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाले स्मिथ और त्रिपाठी ने हालांकि तेजी से रन बनाये। रहाणे को पवेलियन भेजने वाले प्रवीण कुमार ने अपने तीसरे ओवर में 25 रन लुटाए। त्रिपाठी ने इस ओवर में मिडविकेट और मिडआफ पर लगातार दो छक्के लगाए। टाई ने त्रिपाठी को मिडआफ पर कैच कराकर अपना पहला विकेट लिया।

पिछले मैच में नहीं खेल पाने वाले स्मिथ शुरू से अच्छी लय में दिख रहे थे। उन्होंने अपने खूबसूरत ड्राइव और झलक से दर्शकों का अच्छा मनोरंजन किया। ड्वेन स्मिथ की गेंद पर हालांकि वह सही टाइमिंग से शाट नहीं लगा पाए और सीधे लांग आन पर खड़े आरोन फिंच को कैच दे बैठे। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया।

बेन स्टोक्स 18 गेंदों पर 25 रन और महेंद्र सिंह धोनी पांच फिर से अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर पाये। टाई ने स्टोक्स को धीमी गेंद पर गच्चा देकर बोल्ड किया जबकि जडेजा ने अपने पूर्व कप्तान धोनी को पगबाधा आउट किया।

चोटी के बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद मनोज तिवारी और अंकित ने जिम्मेदारी भारी बल्लेबाजी की और इस बीच कुछ आकर्षक शाट भी लगाए। इन दोनों ने छठे विकेट के लिये 29 गेंदों पर 47 रन जोड़े। टाई ने पारी के आखरी ओवर में अंकित, मनोज और शार्दुल ठाकुर को आउट करके हैट्रिक पूरी की।

प्रवीण लायन्स के सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए। उन्होंने चार ओवर में 51 रन देकर एक विकेट लिया। जडेजा भी कमाल नहीं दिखा पाए और उन्होंने 40 रन देकर एक विकेट लिया।