Home Headlines इजराइल ने दी सीरियाई हवाई रक्षा प्रणाली नष्ट करने की धमकी

इजराइल ने दी सीरियाई हवाई रक्षा प्रणाली नष्ट करने की धमकी

0
इजराइल ने दी सीरियाई हवाई रक्षा प्रणाली नष्ट करने की धमकी
Israel threatens to destroy Syrian air defense system
Israel threatens to destroy Syrian air defense system
Israel threatens to destroy Syrian air defense system

यरूशलेलम। इजराइली लड़ाकू विमानों पर जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल दागे जाने के बाद इजराइल के बाद रक्षा मंत्री अविगडोर लाइबेरमैन ने रविवार को सीरियाई हवाई रक्षा प्रणाली नष्ट करने की धमकी दी।

इजराइली रेडियो के अनुसार लाइबेरमैन ने कहा कि अगर सीरिया ने अगली बार हमारे विमानों के खिलाफ अपनी हवाई रक्षा प्रणाली का इस्तेमाल किया तो हम बिना किसी हिचकिचाहट के उसे नेश्तनाबूद कर देंगे।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजराइली लड़ाकू विमानों ने शुक्रवार को सीरिया में हिजबुल्ला संगठन के लिए हथियार लेकर जा रहे वाहनों के काफिले पर हमले किए थे।

उधर, सीरियाई सेना ने एक इजराइली विमान को मार गिराने और दूसरे को क्षतिग्रसत करने का दावा किया था जिसे इजराइली सेना ने सिरे से खारिज कर दिया था। हालांकि इजराइली सेना ने एक बयान जारी कर कहा था कि इजराइली लड़ाकू विमानों पर कई प्रक्षेपास्त्र दागे गए थे, लेकिन निशाने पर एक भी नहीं लग पाए थे।

एक प्रक्षेपास्त्र को इजराइली एरो प्रणाली ने मार गिराया था। वैसे सामान्यत: इजरायल हमले की पुष्टि नहीं करता है, लेकिन इस बार परिस्थितिजन्य कारणों से स्वीकार किया है।

उल्लेखनीय है कि इजराइल ने साल 1967 में सीरिया से गोलन हाइट्स के अधिकांश हिस्से छीन लिए थे और साल 1981 में पूरे गोलन हाइट्स पर कब्जा कर लिया था।

अंतर्राष्ट्रीय बिरादरी ने इजरायल के इस कदम को जायज नहीं ठहराया था। तकनीकी रूप से दोनों देश अब भी युद्धरत हैं, लेकिन साल 2011 से सीरिया में चल रहे गृह युद्ध के कारण सीमा पर शांति बनी हुई है।