Home India City News हैल्पलाइन से नहीं मिल रही हेल्प,कर्मचारी कटवा रहे चक्कर

हैल्पलाइन से नहीं मिल रही हेल्प,कर्मचारी कटवा रहे चक्कर

0
हैल्पलाइन से नहीं मिल रही हेल्प,कर्मचारी कटवा रहे चक्कर

naga

जयपुर। केन्द्र सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2020 तक पूरे देश में होने वाले जन्म और मृत्यु का रजिस्ट्रेशन शत प्रतिशत हो और इसके लिए बड़े स्तर पर प्रयास किए जा रहे है। लेकिन जयपुर नगर निगम के कर्मचारी-अधिकारी इसमें बाधा बनते दिखाई दे रहे हैं।

जन्म, मृत्यु और विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र के लिए नगर निगम निगम मुख्यालय में स्थापित हैल्प लाइन सेंटर दिखावा साबित हो रहा है। आम लोग अपने इन्हीं काम के लिए मुख्यालय स्थित हैल्प लाइन सेंटर आ तो रहे हैं, लेकिन उन्हें निराश होकर लौटना पडता है। हैल्प लाइन सेंटर के कर्मचारी-अधिकारी उन्हे संबंधित जोन कार्यालय भेज रहे हैं, जिससे लोगों को बेवहज जोनो के चक्कर काटने पड़ रहे है।

आमजन की सुविधा के लिए शुरू की थे व्यवस्था

जोन कार्यालयों में आमजन की सुविधा के लिए जन्म, मृत्यु व विवाह पंजीयन की व्यवस्था चालू की थी। ताकि जो लोग अगर मुख्यालय नहीं आ सके वे जोन कार्यालय जाकर अपने प्रमाण-पत्र बनवा सके। लेकिन अब मुख्यालय पर बने हैल्प लाइन सेंटर लोगों को खाली हाथ लौटाया जा रहा है।

जोन कार्लर्याय में है रिकॉर्ड, वहीं जाकर बनवाएं

आमजन जब अपने काम के लिए हैल्प लाइन सेंटर पहुंचते है तो कर्मचारी-अधिकारी उन्हें ये कहकर वापस लौटा देते है कि जन्म, मृत्यु आदि का रिकॉर्ड जोन कार्यालय में है और प्रमाण पत्र वहीं जाकर बनवाए। जबकि निगम का सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन है और किसी भी जोन कार्यायल या मुख्यालय में ये रिकॉर्ड देखकर प्रमाण पत्र बनवाए जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here