Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
jaipur news
Home Latest news थियेटर में हो रहे ऑपरेशन का कक्षाओं में सीधा प्रसारण होगा

थियेटर में हो रहे ऑपरेशन का कक्षाओं में सीधा प्रसारण होगा

0
थियेटर में हो रहे ऑपरेशन का कक्षाओं में सीधा प्रसारण होगा

naddal.jpg

उदयपुर। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्ढा ने बुधवार को उदयपुर जिले में गांधी ग्राउंड पर आयोजित भव्य समारोह में रवीन्द्रनाथ टैगोर मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशलिटी ब्लाक का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ, सांसद अर्जुल लाल मीणा सहित अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे। समारोह को संबोधित करते हुए नड्ढा ने कहा कि सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक में 9 विभागों न्यूरोसर्जरी, न्यूरोलोजी, गेस्ट्रोएन्ट्रोलोजी, गेस्ट्रोसर्जरी, नेफ्रोलोजी, युरोलोजी, एण्डोक्राइनोलोजी, बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी, रेडियोथेरेपी एंड अन्कोलोजी की उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधा उपलब्ध रहेगी।

202 बेड, 60 आसीयू बेड, 6 ऑपरेशन थियेटर एवं 4 प्रोसिजर रुम से सुसज्जित इस ब्लाक में पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए 16 अतिरिक्त सीटों की सुविधा होगी।

नड्ढा ने कहा कि इस सुपर स्पेशलिटी ब्लाक की सबसे बड़ी विशेषता यह होगी कि अत्याधुनिक अॉपरेशन थियेटर में होने वाले अॉपरेशन का सीधा प्रसारण कक्षाओं में किया जाएगा ताकि मेडिकल के छात्रों को गहनता के साथ विषय को आत्मसात करने में सहायता मिलेगी। इस ब्लाक के लिए 150 करोड़ का प्रावधान है।

जनवरी 2018 से पहले यह ब्लाक बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार उदयपुर के साथ ही राज्य के बीकानेर एवं कोटा मेडीकल कालेजों को भी यही सुविधा विकसित करने के लिए सहायता प्रदान कर रही है।

राज्य में चिकित्सा सुविधा के लिए केन्द्र की प्रतिबद्धता को जताते हुए उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार ने देश में 58 नए मेडीकल कॉलेज खोलने का निर्णय लिया है जिसमें से 8 राजस्थान में हैं। बाड़मेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, चुरु, डूंगरपुर, पाली व सीकर में खुलने वाले प्रत्येक मेडिकल कालेज को केन्द्र सरकार 190 करोड़ की राशि उपलब्ध करवाएगी जिसमें से 7 करोड़ की राशि अत्याधुनिक मशीनों पर खर्च की जाएंगी।

कैंसर के इलाज के लिए दो नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट तथा बीस स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट स्थापित किए जा रहे हैं जिनमें जयपुर में भी राज्य स्तरीय सेंटर बनाना प्रस्तावित है। उन्होने कहा कि मिशन इंद्रधनुष में 50 लाख वंचित माताओं एवं 90 लाख वंचित बच्चों का टीकाकरण किया गया।

डायरिया से प्रतिवर्ष होने वाली एक लाख बच्चों की मृत्यु को भयावह बताते हुए उन्होने कहा कि अब डायरिया से मौत नहीं हो, ऐसे प्रयास सरकार द्वारा किए जा रहे हैं। चिकित्सा के साथ ही स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने की सलाह देते हुए उन्होने कहा कि सरकार की मंशा है कि लोक जीवन शैली में बदलाव लाकर बीमारियों से दूर रहा जा सकता है।

समारोह में गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि उदयपुर में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए बजट की कभी कमी नहीं आने दी जाएगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने कहा कि प्रदेश में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना एक क्रांति का सूत्रपात है जिसके माध्यम से करोड़ों लोगों को मुफ्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवा जा रही है।

प्रधानमंत्री डायलिसिस योजना में होगा मुफ्त डायलिसिस- नड्ढा ने कहा कि प्रधानमंत्री डायलिसिस योजना के तहत 9 सौ करोड़ खर्च कर प्रत्येक जिले में डायलिसिस सेंटर खोलने की योजना है जिसमें बीपीएल कार्ड धारकों को निशुल्क तथा एपीएल को न्यूनतम दर पर डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध हो पाएगी।

दीनदयाल अमृत दवा दुकानें खुलेंगी- सस्ती दर पर दवाइयां उपलब्ध करवाने के लिए दीनदयाल अमृत योजना का उल्लेख करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत खुलने वाली दुकानों पर 90 प्रतिशत तक सस्ती दवाइयां मिलेंगी। फिलहाल 16 दुकानों पर 58 करोड़ की दवाइयां बिक चुकी हैं जिन्हे खरीदने से मरीजों को करीब 35 करोड़ की बचत हुई।