Home Headlines वसुंधरा का दावा, 2018 तक जयपुर बन जाएगा वंडर सिटी

वसुंधरा का दावा, 2018 तक जयपुर बन जाएगा वंडर सिटी

0
वसुंधरा का दावा, 2018 तक जयपुर बन जाएगा वंडर सिटी
CM Vasundhara raje claims Jaipur to become not only a world class but also Wonder City by 2018
CM Vasundhara raje claims Jaipur to become not only a world class but also Wonder City by 2018
CM Vasundhara raje claims Jaipur to become not only a world class but also Wonder City by 2018

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि हम सपने दिखाने में नहीं, सपने पूरे करने में माहिर हैं। 60 साल की जिस गंदगी से पूरा प्रदेश आहत है उसे हम सब मिलकर दूर करेंगे और एक स्वच्छ, चमकता-दमकता राजस्थान बनाएंगे।

उन्होंने कहा कि जिस जेडीए को वित्तीय संकट का सामना करना पड़ रहा था, आज उसी जेडीए ने शहर की तस्वीर बदल दी है। 13 दिसम्बर, 2013 से अब तक जेडीए ने करीब 4 हजार 252 करोड़ रुपए के काम स्वीकृत किए हैं और इनमें से करीब 1500 करोड़ के काम पूरे हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि 2018 तक जयपुर वर्ल्ड क्लास सिटी का ही नहीं वंडर सिटी का रूप ले लेगा।

राजे बुधवार को बिड़ला ऑडिटोरियम में जयपुर को विश्व स्तरीय शहर बनाने की दिशा में 2 हजार 229 करोड़ रुपए की 14 परियोजनाओं का शिलान्यास करने के बाद समारोह को संबोधित कर रही थीं।

उन्होंने 1676 करोड़ की लागत से द्रव्यवती नदी के कायाकल्प की परियोजना का शिलान्यास करने के साथ ही एलआईसी भवन से सोड़ाला तक एलीवेटेड रोड, सीतापुरा, दांतली तथा जाहोता आरओबी, इंजीनियरिंग स्टाफ ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, वर्ल्ड ट्रेड पार्क के पास पुलिया विस्तार, 100 पार्कों का विकास, किशनबाग वानिकी परियोजना, गलता घाटी वानिकी परियोजना, सिल्वन पार्क फेज-2, बीड़ 200 जैव विविधता वन, ग्लोबल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस लाइट हाउस स्मार्ट सोल्यूशन फेज-2 तथा शंकरा आई हॉस्पिटल विद्याधर नगर परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

joipuमुख्यमंत्री ने कहा कि किसी जमाने में जो द्रव्यवती नदी जयपुर के लिए वरदान थी और सबकी प्यास बुझाती थी, वह आज मैली हो गई। द्रव्यवती नदी के इस हाल से सभी आहत हैं, अब हमने इस प्राचीन नदी को फिर नया जीवन देने और खोया वैभव लौटाने की पहल की है।

जयपुर की यह जीवन रेखा फिर से एक खूबसूरत रूप में दिखाई देगी। राजे ने कहा कि जेडीए, टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड और संघाई अरबन कंस्ट्रक्शन मिलकर इस परियोजना को साकार करेंगे। इसके लिए 170 एमएलडी दूषित जल को साफ कर 100 स्थानों पर फाल सेंटर बनाए जाएंगे ताकि वर्षभर इस नदी में पानी बहता रहे और पर्यटकों के लिए यह आकर्षण का केंद्र बन सके।

नदी क्षेत्र को हरा-भरा बनाने के लिए 66 हजार वर्गमीटर क्षेत्र में 16 हजार पौधे भी लगाए जाएंगे। साथ ही वॉक-वे, सिटिंग एरिया, जॉगिंग पार्क, कॉमर्शियल पार्क, ईको पार्क, नेचर टेªल और फ्लोटिंग पार्क भी विकसित किया जाएगा। यह परियोजना वर्ष 2018 तक पूरी होगी।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर लोगों से आह्वान किया कि वे मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की तरह इस नदी को पुनर्जीवित करने में अपना पूरा सहयोग दें और इसे मैला नहीं करें। उन्होंने कहा कि आप सबकी भागीदारी के बिना जयपुर विश्व स्तरीय शहर नहीं बन सकता।

saiyटाटा ग्रुप के चेयरमैन ने की वसुंधरा सरकार की तारीफ

टाटा ग्रुप के चेयरमैन साइरस मिस्त्री ने कहा है कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान की जीडीपी ग्रोथ 14 प्रतिशत तक पहुंच गई है। मुख्यमंत्री के विजन और डवलपमेंट अप्रोच से राजस्थान तेजी से तरक्की कर रहा है।

बुधवार को बिड़ला ऑडिटोरियम में आयोजित समारोह में उन्होंने कहा कि राजस्थान के विकास में टाटा समूह अपनी भूमिका बखूबी निभाएंगा। मिस्त्री ने कहा कि द्रव्यवती नदी परियाजना का काम तय समय से पहले पूरा होगा और ये परियोजना देश में मॉडल बनेगी।