Home Headlines पीडीपी व भाजपा को कश्मीर के राज्यपाल का आमंत्रण

पीडीपी व भाजपा को कश्मीर के राज्यपाल का आमंत्रण

0
jammu & kashmir  governor calls pdp and bjp parleys on government formation
jammu & kashmir governor calls pdp and bjp parleys on government formation

जम्मू/श्रीनगर। जम्मू एवं कश्मीर में त्रिशंकु विधानसभा के मद्देनजर राज्यपाल एन.एन. वोहरा ने राज्य में सरकार के गठन पर चर्चा के लिए शुक्रवार को पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी तथा भारतीय जनता पार्टी को आमंत्रित किया।

पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को कहा कि नेशनल कांफ्रेंस ने राज्य में सरकार गठन के लिए पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी को समर्थन देने की पेशकश की है, लेकिन इस बारे में कोई लिखित वादा नहीं किया है।

राजभवन के सूत्रों ने यहां कहा कि वोहरा ने सरकार गठन को लेकर चर्चा और संभावनाओं की तलाश के लिए पीडीपी व भाजपा दोनों को अलग-अलग पत्र लिखा है। राजभवन ने सरकार के गठन के लिए दो पार्टियों को बुलाकर एक मिसाल पेश की है। चूंकि पीडीपी राज्य में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरकर आई है, इसलिए राज्यपाल को केवल उसे ही आमंत्रित करना चाहिए, लेकिन राजभवन के सूत्रों ने कहा कि भाजपा ने दावा किया है कि उसे सात निर्दलीय में से छह का समर्थन हासिल है, इसलिए राज्यपाल ने दोनों ही पार्टियों को बुलाना आवश्यक समझा है।

विधानसभा चुनाव में 25 सीटें जीतकर भाजपा दूसरे स्थान पर है। नेशनल कांफ्रेंस की 15, कांग्रेस की 12 सीटें हैं। निर्दलीय विधायकों की संख्या सात है। राजभवन द्वारा पत्र प्रेषित करने के साथ ही संभावना है कि आने वाले समय में सरकार गठन की प्रक्रिया तेज हो जाएगी।

87 सदस्यीय विधानसभा में स्पष्ट बहुमत के लिए कम से कम 44 सीटें जरूरी हैं। उल्लेखनीय है कि निवर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 16 जनवरी को खत्म होने जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here