Home Entertainment सलमान ने बनाई दबंग स्टार के रूप में पहचान

सलमान ने बनाई दबंग स्टार के रूप में पहचान

0
salman khan
salman khan off bigg boss duty to celebrate birthday

मुंबई। बॉलीवुड में सलमान खान का नाम उन गिने चुने अभिनेताओं में शुमार किया जाता है जिन्होंने ढाई दशक से अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के दिल में आज भी एक खास मुकाम बना रखा है। सलमान खान को फिल्म इंडस्ट्री में आए 25 साल से अधिक समय हो चुका है लेकिन इसके बाद भी वह हर फिल्म से अभिनय के नए शिखर को छूते जा रहे हैं और काम के प्रति उनका समर्पण बरकरार है।

27 दिसंबर 1965 में मुंबई में जन्मे सलमान खान के पिता सलीम खान फिल्म इंडस्ट्री के जानेमाने पटकथा लेखक और डॉयलग राइटर है। घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण सलमान खान की रूचि भी फिल्मों की ओर हो गई और वह अभिनेता बनने का ख्वाब देखने लगे। सलमान खान ने अपने कैरियर की शुरूआत साल 1988 में प्रदर्शित फिल्म बीबी हो तो ऎसी से की। इस फिल्म में सलमान खान की छोटी सी भूमिका निभाई थी। साल 1989 में सलमान खान को राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म मैने प्यार काम में काम करने का अवसर मिला। युवा प्रेम कथा पर आधारित इस फिल्म में सलमान खान और भाग्यश्री की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया।

salman khaN

सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनी फिल्म मैने प्यार किया टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। इस फिल्म के लिए सलमान खान को फिल्म फेयर का सर्वश्रेष्ठ मेल डेब्यू अभिनेता का भी पुरस्कार मिला। मैने प्यार है की सफलता के बाद सलमान खान दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाने में कुछ हद तक सफल हो गए। साल 1991 में प्रदर्शित फिल्म सनम बेवफा सलमान खान के करियर की अहम फिल्मों में शुमार की जाती है। इसी साल सलमान खान की फिल्म साजन प्रदर्शित हुई। इस फिल्म में सलमान की जोड़ी माधुरी दीक्षित के साथ काफी पसंद की गई। इस फिल्म में सलमान खान ने रोमांटिक अभिनय करने के साथ हीं भावपूर्णü अभिनय कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

SALMAN KHAN

साल 1994 में राजकुमार संतोषी निर्देशित फिल्म अंदाज अपना अपना में सलमान खान के अभिनय का नया रंग देखने को मिला। इस फिल्म के पहले उनके बारे में यह बात की जाती थी कि वह केवल रूमानी भूमिका ही निभा सकते हैं लेकिन सलमान खान ने आमिर खान के साथ मिलकर अपने हास्य अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। साल 1994 में हीं सलमान खान को एकबार फिर से राजश्री प्रोडक्शनके बैनर तले बनी फिल्म हम आपके है कौन में काम करने का अवसर मिला। पारिवारिक पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में उनकी जोड़ी सलमान की जोड़ी माधुरी दीक्षित के साथ एक बार फिर से काफी पसंद की गई।

salman khan

फिल्म ने सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किऎ और आल टाइम ग्रेटेस्ट हिट्स में शुमार हो गई। साल 1997 में प्रदर्शित फिल्म जुड़वा में सलमान खान ने दोहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। साल 1998 में सलमान खान ने अपने भाई सोहैल खान के निर्देशन में बनी फिल्म प्यार किया तो डरना क्या में काम किया। इस फिल्म में सलमान खान के अपोजिट काजोल थी। यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। साल 1999 में प्रदर्शित फिल्म हम दिल दे चुके सनम सलमान खान के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है।

SALLU

संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सलमान खान की जोड़ी ऎश्वर्या राय के साथ काफी पसंद की गई। अजय देवगन जैसे संजीदा अभिनेता की मौजूदगी में भी सलमान खान के अभिनय को दर्शकों ने जमकर सराहा। साल 2003 में प्रदर्शित फिल्म तेरे नाम सलमान सलमान खान के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में सलमान खान ने रोमांटिक अभिनय क रने के साथ हीं भावपूर्ण अभिनय कर दर्शकों को भावविभोर कर दिया।

इसी साल सलमान खान को अमिताभ बच्चन के साथ बागबान में काम करने का अवसर मिला। अपनी छोटी सी भूमिका में भी सलमान दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट करने में सफल रहे। साल 2005 में प्रदर्शित फिल्म मैने प्यार क्यूं किया में सलमान खान की जोड़ी कैटरीना कैफ के साथ काफी पसंद की गई। इसके बाद सलमान खान ने साल 2005 में ही प्रदर्शित फिल्म नो इंट्री और साल 2007 में प्रदर्शित फिल्म पार्टनर के जरिये अपनी जबरदस्त कॉमिक टाइमिंग का नजारा दर्शकों के सामने पेश किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here