Home Rajasthan Ajmer जयपुरः जिंदगी बचाने के लिए किया यह निर्णय

जयपुरः जिंदगी बचाने के लिए किया यह निर्णय

0
जयपुरः जिंदगी बचाने के लिए किया यह निर्णय

metro
जयपुर। शहर में वाहनों की बढती संख्या और उनसे होने वाले प्रदूषण को देखते हुए प्रशासन ने 10 साल पुराने पब्लिक ट्रांसपोर्ट (बस, ऑटो, मैजिक आदि) के संचालन को बंद करने का निर्णय किया है। शुक्रवार को जेडीए की ट्राफिक कंट्रोल कमेटी ने यह निर्णय किया।
इस बैठक में सरकार ने इसके लिए वाहनों की परमिट अवधि को भी घटाया गया है। प्रदूषण को कम करने के लिए एलपीजी या ई-ऑटो को ही परमिट देने का निर्णय किया गया है। लोगों को ज्यादा से ज्यादा मेट्रो का उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए प्रशासन ने अजमेर आदि रूट पर जाने वाली बसों का संचालन मानसरोवर के दो स्टेशनों से संचालित करने का निर्णय किया है।
बैठक में शहर में नई पार्किंग स्थल विकसित करने, चारदीवारी से कटला बाजार को शिफ्ट करने, अजमेर पुलिया पर काम के दौरान ट्रेफिक डायवर्जन करने सहित कई एहम मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। बैठक जेडीसी शिखर अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई, जिसमें जिला कलेक्टर कृष्ण कुणाल, ट्रेफिक डीसीपी हैदर अली जैदी, जिला परिवहन अधिकारी वीपी सिंह, जेसीटीएसएल एमडी नरेश कुमार सहित जेडीए, मेट्रो व नगर निगम के अधिकारी भी मौजूद थे।
स्टेशनों से चलेगी बसें
यह सामने आया है कि मानसरोवर से चांदपोल तक मेट्रो ट्रेन बिल्कुल खाली जाती है। ऐसे में इसकी उपयोगिता बढ़ाने के लिए मेट्रो स्टेशनों से लम्बी दूरी की बसें संचालित की जाएंगी; आतिश मार्केट मैट्रो स्टेशन के गेट नं. 2 पर स्थित पार्किंग स्थल से राजस्थान लोक परिवहन बस सेवा की बसों का संचालन किया जाएगा। इसके अलावा इसी स्टेशन के गेट नम्बर 1 से रोडवेज की उप नगरीय बसों का संचालन भी होगा। इसके लिए गोपालपुरा बाईपास पर रिद्धी-सिद्धी स्थित रोडवेज के बुकिंग केंद्र को स्टेशन के गेट नं. 2 पर 10 मार्च तक शिफट किया जाएगा। वहीं विवेक विहार मैट्रो स्टेशन पर स्थित पार्किंग स्थल से कॉन्ट्रेक्ट कैरिज बसों का राज्य और अंतर्राज्यीय संचालन करने का निर्णय किया। ताकि इन बसों में आने-जाने वाले यात्री मेट्रो का उपयोग कर अपने गंतव्य स्थानों तक जा सके।
यह हुए प्रमुख निर्णय
1. चारदीवारी में पार्किंग और नो पार्किंग की जगहों को चिन्हित किया जाएगा, जहां नगर निगम बोर्ड लगाएगा।
2. सड़कों के अनावश्यक कट बंद करने, स्पीड ब्रेकर लगाने, यातायात संकेतक व चेतावनी बोर्ड लगवाने आदि के लिए जेडीए के डायरेक्टर इंजीनीयर (द्वितीय), डीसीपी (ट्रेफिक) और जेडीए के अति. मु य अभियन्ता की कमेटी बनाई गई जो इसका परीक्षण कर निर्णय लेगी।
3. पुरोहित जी के कटले के व्यावसायियों को शहर के बाहर अन्यत्र शि ट करने के लिए जेडीए ने खोरा बिसल में चिन्हित भूमि की लैण्ड यूज परिवर्तन की कार्यवाही करने।
4. चारदीवारी क्षेत्र के विभिन्न बाजारों के अवकाश के अलग-अलग दिनों के संबंध में कलेक्ट्रर द्वारा 31 मार्च तक नोटिफिकेशन जारी करने पर भी चर्चा की।