बालिका शिक्षा में उत्कृष्ट योगदान के लिए जेकेपी सम्मानित

JKP honored for outstanding contributions to girl education
JKP receives award for outstanding contribution in girl education

मनगढ़। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाज के पिछड़े क्षेत्र की लड़कियों को शिक्षित कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में सराहनीय भूमिका निभाने वाले जगद्गुरु कृपालु परिषद (जेकेपी) एजुकेशन ट्रस्ट को लखनऊ में सम्मानित किया। यह पुरस्कार जीटीवी उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड टेलीविजन चैनल द्वारा आयोजित एक समारोह का हिस्सा था।

इस समारोह में योग गुरु स्वामी रामदेव और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी मौजूद थे। जेकेपी ट्रस्टी राम पुरी ने बताया कि जगद्गुरु कृपालु जी महाराज की दिव्य प्रेरणा से परिषद ने मनगढ़ क्षेत्र की ग्रामीण बालिकाओं का सामाजिक, शैक्षिक और आर्थिक स्तर ऊंचा उठाने का बीड़ा उठाया है।

इसी मिशन के तहत इस प्रतापगढ़ जिले की कुण्डा तहसील में तीन शिक्षण संस्थाओं की स्थापना की गई है। कृपालु महिला महाविद्यालय, कृपालु बालिका इंटरमीडिएट कॉलेज और कृपालु बालिका प्राइमरी स्कूल में लगभग 6,000 लड़कियों को निशुल्क शिक्षा मिल रही है।

जेकेपी अध्यक्ष विशाखा त्रिपाठी ने बताया कि यह संस्था लड़कियों में स्वाभिमान की भावना जगाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रयत्नशील है। परिषद अभिभावक के तौर पर बालिकाओं की देखभाल और सुरक्षा करता है। हमारे तीनों स्कूलों में अल्पसंख्यक समाज की छात्राएं भी बड़ी तादाद में पढ़ रही हैं।

विशाखा ने आगे बताया कि यहां पढ़ने वाली सभी छात्राओं को किताब-कॉपी, स्टेशनरी, स्कूल बैग, यूनिफॉर्म समेत कई उपयोगी वस्तुएं जरूरत के अनुसार निशुल्क दी जाती हैं। कई बार छात्राएं स्कूल-कॉलेज की दूरी की वजह से पढ़ाई बीच में ही छोड़ देती हैं। इसलिए जेकेपी ने सभी छात्राओं के लिए स्कूली वाहनों से लाने-ले जाने की व्यवस्था कर रखी है।

गौरतलब है कि समाज सेवा में किए जा रहे अनुपम योगदान के लिए जेकेपी ट्रस्ट को अतीत में कई पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।

योगी आदित्यनाथ से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें