Home Breaking हस्तक्षेप : अब बच सकेगी गायों की जिंदगी

हस्तक्षेप : अब बच सकेगी गायों की जिंदगी

0
हस्तक्षेप : अब बच सकेगी गायों की जिंदगी
cow
cow
cow

सबगुरु न्यूज-सिरोही। प्रदेश में अब गायों की जिंदगी बच सकेंगी, अब तक यह जिम्मेदारी उपखण्ड अधिकारियों के हाथ में थी, लेकिन इसे लेकर प्रभावी कार्य नहीं हो पाया। गो-भजन करवाने वाले अधिकारियों ने भी इस ओर कदम उठाकर  प्लास्टिक की थैलियों के उपयोग को रुकवाने के लिए कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं की और न ही उनके बाद के अधिकारियों ने। अब राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने यह महत्वपूर्ण कमान संभाल ली है।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, सिरोही के तत्वावधान में सम्पूर्ण जिले में प्लास्टिक थैलियों के उपयोग से पर्यावरण व जीव जन्तुओं को होने वाले नुकसान से आमजन में जागरूकता फैलाने हेतु जागरूकता अभियान चलाया रहा है। प्लास्टिक थैलियों के हानिकारक प्रभावों को देखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा एक अगस्त 2010 की अधिसूचना के द्वारा सम्पूर्ण राज्य में प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग निषेध कर दिया है एवं पूरे राज्य को प्लास्टिक थैली मुक्त प्रदेश घोषित किया है।
इस अधिसूचना के प्रावधानों की पालना करने के लिए प्राधिकरण की ओर से समस्त न्यायालयों, उपखण्ड कार्यालयों, पंचायत समितियों, नगर पालिकाओं व परिषद, जिला शिक्षा अधिकारी आदि को पत्र जारी कर प्लास्टिक थैलियों के बढ़ते दुष्प्रभावों के बारे में आमजन में जागरूक करने के लिए कार्यालयों में शपथ कार्यक्रम, जागरूकता शिविर आयोजित करने, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण करने व इसके लिए बने प्रावधानों का भरपूर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश प्रदान किये गये हैं।
प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव शिवप्रसाद तम्बोली ने आमजन से अपील की है कि वे भी प्लास्टिक थैलियों के बढ़ते दुष्परिणामों को देखते हुए इनका उपयोग न करने का संकल्प लें एवं अपने एक जागरूक नागरिक होने का परिचय देकर पर्यावरण एवं जीव-जन्तुओं के संरक्षण में अपना सहयोग प्रदान करें।