Home Health Beauty And Health Tips बुढ़ापे में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

बुढ़ापे में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

0
बुढ़ापे में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल
OLD AGE

 

OLD AGE

बुढ़ापे में इंसान की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर पड़ जाती है, पाचन सही नहीं रहता, हड्डियों और मांसपेशियों में कमजोरी आ जाती है और थकान से पीड़ितरहने लगते हैं। इस उम्र में शरीर की गतिविधि कम हो जाती है और आप मधुमेह, ऑस्टियोपोरोसिस, गठिया, उच्च रक्तचाप या उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसे चयापचय संबंधी विकारों का शिकार हो सकते हैं।

फेस को बनाना है साफ और ग्लोइंग तो अपनाएं ये तरीक़े

इसका सबका मतलब यह नहीं है कि आपको कम खाना चाहिए। सही खान कम खाने से ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है बुढ़ापे में विटामिन, प्रोटीन, खनिज, तरल पदार्थ और कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकताएं बदलती हैं।

दाल चावल नहीं खाते तो खाना शुरू कर दें, होंगे इससे…

और इन सभी पोषक तत्वों को आसान-से-पचाने और आसानी से अवशोषित करने के लिए मील को एक साथ न लेते हुए थोड़ा थोड़ा करके पूरे दिन में कई बार खाना चाहिए। विटामिन ई, सी, ए और कुछ खनिज शरीर में फ्री रेडिकल्स के असर को कम करने के लिए सही मात्रा में आवश्यक होते हैं।

नींबू के छिलके फेंके नहीं, इनमें छिपा है आपकी सुन्दरता का…

महिलाओं को बढ़ती उम्र में अपना ज्यादा ख़याल रखना चाहिए क्यूंकि रजोनिवृत्ति के कारण, कैल्शियम को अवशोषित करने की क्षमता कम होती है और वे जोड़ों में कमजोरी और फ्रैक्चर का आसानी से शिकार हो जाती हैंनिर्जलीकरण को रोकने के लिए एक दिन में लगभग 15 गिलास पानी पियो।

यह हैं भारत की सबसे हॉट फिगर वाली महिला

बुढ़ापे में, मांसपेशियों में घनत्व कम हो जाता है और निर्जलीकरण की संवेदनशीलता हमेशा बहुत अधिक होती है। पोषण की उच्च खुराक के लिए आटे में दही डालकर गूंथे।

गर्मियों में धूप से त्वचा को बचाने के लिए करें ये…

पोटेशियम समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे जीरा, मेथी के बीज और नारियल का पानी मांसपेशियों की लचीलेपन के लिए अच्छा है, यह जल प्रतिरक्षा और सूजन को रोकने का काम करते हैं सरसों के तेल या जैतून के तेल में खाना पकाना अच्छा है क्योंकि दोनों उच्च कोलेस्ट्रॉल को रोकते हैं और इनसे खून में अच्छे कोलेस्ट्रॉल में सुधार होता है। अंडे की सफेदी थकी हुई कोशिकाओं और ऊतकों की मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। शाकाहारियों के लिए, कम वसा वाले दूध से बना पनीर अच्छा विकल्प है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE