Home Health आवंले के ज्यूस में छिपे है यह राज़, जानिए!

आवंले के ज्यूस में छिपे है यह राज़, जानिए!

0
आवंले के ज्यूस में छिपे है यह राज़, जानिए!
Know! The secret is hidden in amla juice,

Know! The secret is hidden in amla juice,

सर्दियों में आवंले बहुत तेजी से बिकते हैं क्योंकि आवंले में बहुत सी बिमारियों से लड़ने की क्षमता होती हैं। बीमारी किसी भी प्रकार की हो यह फायदा जरूर करता हैं। आवंले खाने के साथ साथ आवंले के ज्यूस में बहुत से लाभकारी गुण छिपे हैं जो हम आपको बताते हैं। चलिए आज आपको आंवले के ज्यूस के फायदों के बारे में बताते है।

इन चीज़ों का सेवन दूध के साथ करने से पहले हो…

कैंसर- आंवले में एंटी इंफ्लेमेटरी, इम्यूनोमॉडयूलेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमें शरीर में होने वाले कैंसर से हमें बचाता है। इसलिए हमें आंवले का ज्यूस पीना चाहिए।

बालों के लिए लाभकारी- आंवले में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते है। आंवले का ज्यूस नियमित रूप से पीने से आपके बालों पर बहुत ही अच्छा असर पड़ता है और बाल बहुत ही हेल्थी होते है। इसके साथ ही साथ बाल जल्दी बढ़ते और बालों के रंग भी काला होने लगता है।

क्या मोमोज़ खाना हमारी सेहत के लिए हैं हानिकारक

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है- अगर आपको भी हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं, तो ऐसे में एक गिलास आंवले का ज्यूस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। एक गिलास जूस पीने से बहुत ही लाभ होता है।

मधुमेह से राहत- आंवले में गैलोटेनिन, कोरिलैगिन और गैलिक एसिड होता है, जो कि ब्लड ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद करता है, इससे डायबिटीज भी कंट्रोल में रहती है।

मुंह के अल्सर से राहत- आंवले में होने वाले औषधीय गुण और एंटी ऑक्सडेंट के कारण इस ज्यूस से मुंह का अल्सर भी ठीक हो जाता है।

सेक्स लाइफ में सहायक – आंवले में कामोत्तेजक गुण होते हैं। इतना ही नहीं इसमें विटामिन सी के भी बेहतरीन स्रोत होते हैं, जिससे पुरुषों में स्पर्म बढ़ता है और सेक्स करने क्षमता में भी सुधार होता है।

रात को नूडल्स खाना क्या हमारी सेहत के लिए हैं हानिकारक

सर्दी जुकाम से छुटकारा- माना जाता है कि आंवले में औषधीय गुण होते हैं जिनसे सर्दी और जुकाम जैसी मौसमी बीमारियां दूर हो जाती हैं। इसके साथ ही साथ आंवला खाने से बहुत समय तक सर्दी व जुकाम नहीं होता है इसलिए हमें आंवले का जूस पीना चाहिए।

त्वचा के लिए फायदेमंद- आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट होता हैं जो हमारी त्वचा को हमेशा जवां बनाने में हमारी सहायता करता है और यह बढ़ती उम्र के प्रभावों को भी यह जल्द खत्म कर देते है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News