Home Health क्या गर्मियों अपने ध्यान रखा था अपने इस तरीके से

क्या गर्मियों अपने ध्यान रखा था अपने इस तरीके से

0
क्या गर्मियों अपने ध्यान रखा था अपने इस तरीके से
how to take care of skin in summer season
how to take care of skin in summer season
how to take care of skin in summer season

गर्मियों का मौसम दस्तक दे चूका है। अब स्किन केयर की चिंता सताने लगेगी। ऐसे में हर कोई अपनी त्वचा का खास ख्याल रखता है, जिसके लिए सनस्क्रीन, हाइड्रेटिंग लोशन, डियोड्रेंट, परफ्यूम, चेहरे के वाइप्स आदि खरीदते हैं। लेकिन जरूरी नहीं है कि आप ऐसे उत्पांदों के इस्तेमाल से ही धूप से बचाव कर पाएं या त्व्चा को स्व स्थव रख पाएं। त्वचा को तेज धूप और पराबैंगनी किरणों से बचाने के लिए आप कुछ और सरल उपाय भी अपना सकते हैं।

अगर आप सही एसपीएफ के सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करती हैं और उसके बाद लम्बे समय तक धूप में रहते हैं तो आप इस समस्या को एक और तरीके से हल कर सकती हैं। इसके लिए आप धूप में गुजारने के लिए अपने समय को सीमित कर लें, तय समय तक ही धूप में रहें या दोपहर के दौरान बाहर जाएं। क्योंकि धूप से आपकी त्वचा झुलस सकती है और टैनिंग भी हो सकती है।

HOT NEWS: बन्दर भागा रोडवज बस लेकर ड्राइवर को ऐसे किया परेशान

प्रात: 10 बजे से सायं 4 बजे तक की धूप, शरीर के लिए नुकसानदेह होती है। इसलिए कोशिश करें कि आप सुबह 10 बजे के बाद धूप में न निकलें और शाम को 4 बजे के बाद ही निकलें। इससे आपकी त्वचा पर पराबैंगनी किरणों का प्रभाव नहीं पड़ेगा और न ही टैनिंग होगी।

HOT NEWS: वायरल हो रहा हैं बिगबॉस में आई इस लड़की का ये वीडियो

-हर शाम अपने चेहरे को क्लींंजर से साफ करें। ऐसा करने से चेहरे की टैनिंग निकल जाएगी। अगर आपके चेहरे पर या गालों पर चटकन आ जाती है तो उसमें धूप लगने पर और ज्यादा जलन होगी। ऐसे में क्लींजर से गंदगी निकल जाएगी और त्वचा साफ होने लगेगी।

HOT NEWS: सलमान और कटरीना कैफ क़े बीच हुई शादी की ये बात

-अगर आप फील्ड जॉब करते हैं तो आपको धूप में रहना ही पड़ेगा। ऐसे में आप ऐसी खुराक को लें जिसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा कहीं ज्यादा हो। एंटीऑक्सीडेंट, शरीर में ज्याादा होने पर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और शरीर, नकरात्मक असर से कम प्रभावित होता है। एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ, विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स से भरपूर आहर भी लें ताकि आपका शरीर पुष्ट बनें। इससे शरीर, लम्बे समय तक हाईड्रेट भी रहता है।

HOT NEWS: दुनिया की सबसे महंगी शराब जानिए इनकी खासियत

-धूप में निकलने से पहले पैरों को कवर कर लें, इसके लिए आपको जूते-मोजे पहनने होंगे। साथ ही नाक को कवर करने के लिए आप गमछे से (पुरूषों के लिए) या स्टोकल से (महिलाओं के लिए) मुंह को ढांक लें। इस तरह, अपने पैरों व नाक का बचाव करें ताकि भविष्य में किसी गंभीर समस्या से बच सकें।

HOT NEWS: राजस्थान की भूतिया जगह जाने से पहले जान ले इनका रहस्य

-अगर आप यूपीएफ शर्ट को पहनकर धूप में निकलते हैं तो लगभग 98 प्रतिशत पराबैंगनी किरणें वापस हो जाती हैं। ऐसे में यूपीएफ शर्ट कोधूप में पहनना फायदेमंद होता है। ये शर्ट आपको किसी भी ब्रांडेंड स्टोर पर आसनी से मिल जाते हैं बस इनकी कीमत सामान्य फैब्रिक से अधिक होती है।

महिलाओ की उम्र एक समय बाद कम होने लगती हैं

-बाहर निकलने से पहले शरीर के कुछ अंगों जैसे- कान, गले, हाथ पर विशेष ध्यान दें। इन्हें कवर करके रखें। साथ ही सीने या स्तनों की वी लाइन पर सनस्क्रीइन लगाएं ताकि शरीर के उस सवेंदनशील हिस्से पर कोई प्रभाव न पड़ने पाएं। एक अध्ययन के निष्कर्ष में यह बात उभरकर सामने आई है कि कान, स्तनों या गले की त्वचा पर पराबैंगनी किरणों का प्रभाव इतना खतरनाक हो सकता है कि व्यक्ति को त्वैचा का कैंसर भी हो सकता है।

अधिक मोटापे से हैं परेशान तो खाये इलायची

-धूप में बाहर निकलते हैं तो शर्माएं नहीं और सन हैट पहन लें। इससे सिर की त्वकचा सुरक्षित रहती है और शरीर में गर्मी नहीं पहुंचती। साथ ही बालों और सिर की त्वचा पर धूप का असर कम होता है।

सास को खुश रखना हैं तो करिये यह चीजे

-धूप में निकलते समय हमेशा सनग्लाएस लगाएं। हमेशा ऐसे सनग्लारस लें जो कि पूरी तरह से UVA और UVB प्रोटेक्शन वाले हों। आपको बता दें कि पराबैंगनी किरणों का प्रभाव, न सिर्फ त्वचा और बालों पर बल्कि आंखों पर भी पड़ता है। ऐसे में आप हमेशा सनग्लास लगाएं और आंखों को दुष्प्रभाव से बचाएं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News