Home Latest news बच्चे के अगले कदम को ऐसे परखें

बच्चे के अगले कदम को ऐसे परखें

0
बच्चे के अगले कदम को ऐसे परखें
know whats next step of kids

know whats next step of kids

नादानी में बच्चे किस समय क्या कर जाए इस कोई अंदाज़ा नहीं लगा सकता लेकिन बच्चो में एक आदत बहुत खास होती हैं की बच्चा बचपन से लोगों की नक़ल करना सीखता हैं। दूसरे के देखा देखी को अपने आप में उतारने की कोशिश करता हैं। इसी के चलते हम कई बार पता नहीं होता की बच्चा अगले कुछ पल में क्या करने वाला हैं।

HOT NEWS UPDATE अब लड़कियां भी कर सकती हैं पुरूषों की तरह यह काम !

अध्ययनकर्ताओं के मुताबिक ये बात हर बच्चें में पायी जाती हैं अमूमन 3 साल तक के में। उन्हें समझने के लिए एक से दो साल को समय लगता हैं। ‘नेचर कम्युनिकेशंस’ में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, विकास का यह चरण मस्तिष्क की परिपक्वता से जुड़ा हेाता हैं, जो मस्तिष्क में मौजूद महत्वपूर्ण तंतुओं से संबंधित होता है।

HOT NEWS UPDATE अपने Risk पर देखें Sunny की ये तस्वीरें, फटी रह जाऐंगी आखें

अध्ययन के लिए जर्मनी के लिपजिंग स्थित मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर ह्यूमन कॉग्निटिव एंड ब्रेन साइंसेज (एमपीआईसीबीएस) तथा नीदरलैंड की लेडेन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के दल ने सामान्य रूप से विकास कर रहे तीन और चार साल के 43 बच्चों के एमआरआई के आंकड़ों तथा स्वभाव संबंधित आंकड़ों का अध्ययन किया हैं|

HOT NEWS UPDATE अगर हिन्दुस्तान में मुस्लिम नहीं होते तो हिन्दू राष्ट्र ऐसा होता 

और उसमें निष्कर्ष में यह बात सामने आई है कि मानसिक अवस्था के उभरने में विश्वास करने से संबंधित प्रसंस्करणों पर क्षेत्रों की परिपक्वता सीधे माध्यम से जुड़ी हुयी है और यह प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स से संबंधित है।

HOT NEWS UPDATE अगर शक्ति जा रही है शरीर में से तो जान ले ये बात इस विटामिन की है कमी

तो जाहिर सी बात हैं कि बच्चों कि इस अवस्था को समझने के लिए उनके दिमाग में चल रहें विचारों को जानना होगा। जो एक आम इंसान के बस की बात नहीं हैं। इसके बाद जब बच्चा 4 से 5 वर्ष की उम्र पूरी करता हैं तो उसमें दूसरों को समझने की समझ आती हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE