Home Health नींद पूरी न होने से प्रभावित होता है कोलेस्ट्रोल

नींद पूरी न होने से प्रभावित होता है कोलेस्ट्रोल

0
नींद पूरी न होने से प्रभावित होता है कोलेस्ट्रोल
how lack of sleep affects heart health, sleep deprivation impairs blood vessels, cholesterol metabolism

how lack of sleep affects heart health, sleep deprivation impairs blood vessels, cholesterol metabolism

लंदन। नींद की कमी के कारण न केवल आपके मन: स्थिति, बल्कि आपकी दिनचर्या पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसके कारण कोलेस्ट्रॉल चयापचय (अच्छा कॉलेस्ट्रॉल) पर असर पड़ सकता है, जिससे शरीर की रक्त वाहिकाएं प्रभावित हो सकती हैं।

दिलचस्प शोध : काम का बढ़ता बोझ बढ़ाता है वजन

हेलसिंकी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, पर्याप्त नींद लेने वाले व्यक्ति की तुलना में कम नींद लेने वाले इंसान के शरीर में कॉलेस्ट्रॉल परिवहन के नियमन में शामिल वंशाणु (जीन) कम सक्रिय होते हैं।

अपने हॉट डांस के कारण रातो रात YOUTUBE पर फेमस हुई ये लड़की! देखें डांस

प्रयोगशाला में नींद की कमी में और जनसंख्या स्तर पर किए प्रयोगों में यह परिणाम पाया गया है। प्रयोगात्मक अध्ययन से यह साबित होता है कि केवल एक सप्ताह तक पर्याप्त नींद न लेने के कारण ही शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया और चयापचय में बदलाव होना शुरू होता जाता है।

कैंसर का तुरंत पता लगाने वाला स्मार्टफोन डिवाइस डी3

यूनिविर्सिटी के एक बयान में, शोधकर्ता समूह ‘स्लीप टीम हेलसिंकी’ से विल्मा आहो ने विस्तारपूर्वक बताया, “हमने नींद की कमी के कारण शरीर की प्रक्रियाओं में होने वाले बदलाव की जांच की और यह भी देखा कि कौन से बदलाव बीमारी का कारण बन सकते हैं।

Main Bani Teri Radha गाने पर इस लड़की ने करा ऐसा डांस जिसे देख आप ही इसके दीवाने हो जाएंगे

इस अध्ययन में पर्याप्त नींद न लेने के कारण वंशाणु अभिव्यक्ति और रक्त लिपोप्रोटीन स्तर दोनों आधार पर कॉलेस्ट्रॉल चयापचय पर होने वाले प्रभाव की जांच की गई।

पार्लर नहीं अब घर में ही फेस मास्क बनाकर त्वचा को…

जनसंख्या के आधार पर एकत्रित आंकड़ों में शोधकर्ताओं ने पाया कि पर्याप्त नींद लेने वाले लोगों की तुलना में नींद की कमी से गुजर रहे लोगों में उच्च घनत्व वाले लिपो प्रोटीन एचडीएल (सही कोलेस्ट्रॉल) का स्तर कम था।

OMG.. अनुष्का शर्मा और विराट कोहली प्यार करते हुए कैमरे में कैद

इन परिणामों से कम नींद लेने वाले लोगों में हृदय रोग के खतरे को बेहतर तरीके से समझने के साथ ही नींद के कारण बढ़ने वाले खतरों के तंत्रों को भी समझने में मदद मिलती है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE