Home Bihar लालू यादव की राजद अध्यक्ष के रूप में 10वीं बार ताजपोशी

लालू यादव की राजद अध्यक्ष के रूप में 10वीं बार ताजपोशी

0
लालू यादव की राजद अध्यक्ष के रूप में 10वीं बार ताजपोशी
Lalu Prasad Yadav elected RJD national president for 10th consecutive term
Lalu Prasad Yadav
Lalu Prasad Yadav elected RJD national president for 10th consecutive term

पटना। बिहार में सबसे बड़े राजनीतिक परिवार के मुखिया और पूर्व केंद्रीय मंत्री लालू प्रसाद 10वीं बार राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष निर्वाचित किए गए। वहीं दूसरी ओर, पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में अगला बिहार विधानसभा चुनाव पूर्व उपमुख्यमंत्री और लालू प्रसाद के पुत्र तेजस्वी प्रसाद के नेतृत्व में लड़े जाने की भी घोषणा की गई।

पटना के श्रीष्ण मेमोरियल सभागार में मंगलवार को आयोजित राजद की राष्ट्रीय परिषद की बैठक एवं खुले अधिवेशन के प्रथम सत्र में राष्ट्रीय निर्वाचन पदाधिकारी और राजद के वरिष्ठ नेता जगदानंद सिंह ने लालू प्रसाद के निर्विरोध निर्वाचन की अधिकारिक घोषणा कर उन्हें प्रमाणपत्र सौंपा।

लालू की 10वीं बार पार्टी अध्यक्ष के रूप में ताजपोशी के बाद तमाम नेताओं ने उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दीं। पूर्व मुख्यमंत्री और लालू प्रसाद की पत्नी राबड़ी देवी ने भी लालू के अध्यक्ष बनने पर उन्हें बधाई दी। युवा राजद की ओर से इस मौके पर लालू को चांदी का मुकुट और तलवार भेंट की गई।

बैठक को संबोधित करते हुए लालू प्रसाद ने बिहार सरकार और केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने ऐलान किया कि बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के नेतृत्व में आगामी चुनाव लड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि तेजस्वी यादव अगले चुनाव में राजद की ओर से मुख्यमंत्री उम्मीदवार होंगे।

इस अधिवेशन में बिहार एवं झारखंड सहित 24 राज्यों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। लालू ने राज्य सरकार और केंद्र सरकार पर लोगों को धोखा देने का आरोप लागते हुए कहा कि लोगों को छल कर दोनों सरकार बनी है। लालू ने कहा कि नीतीश ने जनता का धोखा दिया है और सरकार के सभी मंत्री सिर्फ ‘बात बनाने’ में मशगूल रहते हैं।

लालू ने स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय पर तंज कसते हुए कहा कि नीतीश कुमार के एक स्वास्थ्य मंत्री हैं जो ‘डेंगू मंत्री’ हैं। राज्य में स्वास्थ्य विभाग की हालत सबसे खराब है।

राजद प्रमुख ने कहा कि घोटाले की सरकार है और बचने के लिए सभी जाकर भाजपा की गोद में बैठ गए हैं। उन्होंने कहा कि किसान की हालत देश में बुरी है। उनकी उपज का सही मूल्य नहीं मिल पा रहा है।

इससे पहले, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को ‘चिट मिनिस्टर’ की संज्ञा देते हुए कहा कि आज तक उन्होंने केवल लोगों को ठगा है।

उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार ‘चीफ मिनिस्टर’ नहीं, बल्कि ‘चिट मिनिस्टर’ हैं। राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद का जीवन संघर्षो से भरा है। वहीं, नीतीश कुमार का जीवन साजिशों से भरा है। नीतीश ठगी के महारथी हैं।

तेजस्वी ने केंद्र सरकार पर उनके पूरे परिवार को डराने-धमकाने का आरोप लगाते हुए कहा कि देश आज एक गंभीर संकट के दौर से गुजर रहा है। भाई-भाई को लड़ाया जा रहा है और तानाशाही की तरह सरकार चलाई जा रही है।

तेजस्वी ने कहा कि मुझे और मेरे परिवार को डराया-धमकाया जा रहा है। साजिश पर साजिश रची जा रही है। चाहे कोई मेरा गला काट दे या हाथ काट दे, लेकिन मेरे अंदर लालू प्रसाद का खून है। मैं डरने वाला नहीं हूं।

उन्होंने कहा कि लालू प्रसाद की लड़ाई को आगे बढ़ाना हम सभी का कर्तव्य है। पार्टी कार्यकर्ताओं की मजबूती से यह लड़ाई जारी रहेगी।