Home Breaking एसपी से मिले लोढ़ा, कहा सात दिन से ज्यादा जांच के लिए नहीं रख सकते प्रकरण

एसपी से मिले लोढ़ा, कहा सात दिन से ज्यादा जांच के लिए नहीं रख सकते प्रकरण

0
एसपी से मिले लोढ़ा, कहा सात दिन से ज्यादा जांच के लिए नहीं रख सकते प्रकरण
former mla sanyam lodha meets sp sirohi
former mla sanyam lodha meets sp sirohi
former mla sanyam lodha meets sp sirohi

सबगुरु न्यूज-सिरोही। गोपालन एवं देवस्थान मंत्री ओटाराम देवासी, सांसद देवजी एम पटेल, जिला प्रमुख पायल परसरामपुरिया के नेतृत्व में पुलिस की मौजूदगी में भाजपा की ओर से निकाली गई तिरंगा यात्रा में हुए राष्ट्रीय ध्वज के अपमान के सम्बन्ध में सिरोही पुलिस थाने में दी गई रिपोर्ट पर मुकदमा दर्ज नहीं करने को लेकर सोमवार को पुलिस अधीक्षक के समक्ष पूर्व विधायक संयम लोढ़ा ने नाराजगी प्रकट की गई। पुलिस अधीक्षक को राष्ट्रीय ध्वज के अपमान से सम्बन्धित साक्ष्य चार फोटो, विडियो, अखबारों की कतरने दी गई।

 

उल्लेखनीय है कि सिरोही पुलिस थाने में पूरण कंवर ने 27 अगस्त को तिरंगे के अपमान को लेकर एफआईआर दी थी, जिसे सिरोही पुलिस ने अब तक जांच में ही रखा हुआ और एफआईआर दर्ज नहीं की है। इस प्रकरण को सबगुरु न्यूज ने प्रमुखता से उठाया था।
पूर्व विधायक लोढ़ा ने पुलिस अधीक्षक से कहा कि पुरण कुंवर ने 27 अगस्त को पुलिस थानाधिकारी सिरोही को इस संबंध में प्रथम सूचना रिपोर्ट दी थी लेकिन एफ.आई.आर. दर्ज नही कर मामले को जांच में रख लिया। सर्वोच्च न्यायालय के दिशा निर्देश के मुताबिक कतिपय मामलो में मामला जांच में रखने की छूट पुलिस को दी गई है। लेकिन किसी भी परिस्थिति में सात दिन से अधिक मामले को जांच में नही रखने के निर्देश सर्वोच्च न्यायालय ने दिये है। वैसे कानून में तो इस तरह किसी भी प्रकरण को जांच में रखने की अनुमति नही है लेकिन इन सबके बावजूद सिरोही पुलिस ने 23 दिन गुजरने के बाद भी मुकदमा दर्ज नही कर कानून का मखौल बनाया है। जबकि अपराध से संबंधित सारे साक्ष्य फरियादी पुरण कुंवर ने पुलिस को उपलब्ध करवा दिये है।

लोढा ने पुलिस अधीक्षक से कहा कि इस प्रकरण में प्रीवेन्शन ऑफ इंसल्ट टू नेशनल ऑनर एक्ट 1971 की धारा 2 एवं एम्बलम्स एण्ड नेम्स (प्रीवेन्शन ऑफ इम्प्रापर यूज) एक्ट 1950 की धारा एवं फ्लेग कोड ऑफ इण्डिया 2002 का उल्लंघन हुआ है। इस प्रावधान की प्रति भी पुलिस अधीक्षक को उपलब्ध करवाई गई। पुलिस अधीक्षक ने तुरन्त सहायक निदेशक अभियोजन अशोक चंदन को अपने कार्यालय में बुलाया और एक्ट की प्रति व परिवेदन उन्हे सौप कर राय मांगी।

पुरण कुंवर ने पुलिस अधीक्षक से कहा कि भाजपा की तिरंगा यात्रा में अनेक जगह राष्ट्रीय गंभीर अपमान हुआ है। राष्ट्रीय ध्वज को मोटरसाईकिल के टायर व इंजन में बांधा गया। सिरोही में आर.टी.ओ. ऑफीस के बाहर सडक के किनारे राष्ट्रीय ध्वज को गिराया गया और किसी ने भी उसकी परवाह नही की। इसी तरह वेलांगरी के पास मोरिया बाबा के वहा राष्ट्रीय ध्वज को सडक पर गिराया गया और लगातार वहा पडा रहा। इसी तरह की घटना बरलूट में भी हुई।

लोढा ने पुलिस अधीक्षक से कहा कि उन्हेाने 23 अगस्त को भाजपा की इस तिरंगा यात्रा के सम्बन्ध में समस्त अधिनस्थ अधिकारीयो को पत्र जारी कर सूचित किया है और आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं उन्हे रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिये है। फरियादी द्वारा उपलब्ध करवाये गये विडियो में भी कई जगह पुलिस कर्मी दिखाई पड रहे है। इससे जाहिर है कि राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान के प्रति पुलिस में किसी तरह की गंभीरता नही थी।

इतना ही नही पुलिस की मौजूदगी में उक्त जनप्रतिनिधि बिना हेलमेट दुपहिया वाहन चला रहे थे जिसके सम्बन्ध में भी पुलिस ने उनके घर चालान अभी तक नही भेजकर अपने कर्तव्य निर्वहन में गंभीर लापरवाही की है। आम आदमी की रोज यातायात पुलिस चालान के जरिये जेब खाली करवा रही है। पुलिस अधीक्षक ने मामले में आश्वस्त किया कि वो शीघ्र एफ.आई.आर. दर्ज करवाकर राष्ट्र ध्वज के अपमान के जिम्मेदार व्यक्तियो के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे।

इस दौरान शिवगंज प्रधान जीवाराम आर्य, महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष हेमलता शर्मा, परिवादी पुरण कुंवर, जिला कांग्रेस सचिव मुख्तियार खान, विनोद देवड़ा, श्रवणसिंह राव, सिरोही नगर परिषद के प्रतिपक्ष नेता ईश्वरसिंह डाबी, सिरोही ब्लॉक कांग्रेस सचिव लेखराज दवे, देवेन्द्र सेन शामिल थे।

related news….

https://www.sabguru.com/congress-delegate-give-report-for-insult-of-tricolor-in-tiranga-yatra/

https://www.sabguru.com/insult-of-tiranga-mny-time-during-tiranga-yatra-in-sirohi/

https://www.sabguru.com/tiranga-yatra-not-passed-through-martyr-village-in-sirohi/