Home Latest news संयम लोढ़ा ने ये लिखा मुख्यमंत्री को अपने तीसरे पत्र में

संयम लोढ़ा ने ये लिखा मुख्यमंत्री को अपने तीसरे पत्र में

0
संयम लोढ़ा ने ये लिखा मुख्यमंत्री को अपने तीसरे पत्र में

raje and lodha
सबगुरु न्यूज-सिरोही। पूर्व विधायक संयम लोढ़ा ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के 28 जुलाई को सिरोही में आपका जिला आपकी सरकार अभियान के तहत आगमन से पूर्व मंगलवार को तीसरा पत्र लिखा।

इसमें लोढ़ा ने मूल रूप से सिरोही जिले की शान और राजस्थान के कश्मीर माउण्ट आबू के बाशिंदों की तकलीफों और वहां पर पर्यटन व्यवसाय को बढ़ाने के लिए उठाए जाने वाले कामों की ओर ध्यानाकर्षित करवाया। उन्होंने सिरोही प्रवास के दौरान आबू विकास समिति की बैठक रखने का अनुरोध किया।

लोढ़ा ने राजे को लिखे पत्र में बताया कि पूर्व में उनके द्वारा माउण्ट आबू में ली गई आबू विकास समिति की बैठक में लिए गए प्रस्तावों की ओर ध्यान देने का अनुरोध किया।

लोढा ने बताया कि गत कांग्रेस की सरकार में माउंटआबू की सालगांव बाध परियोजना को पर्यावरण क्लीयरेंस मिल चुकी थी। इसके बाद सालगांव बांध परियोजना के लिए भराव क्षेत्र के अलावा केचमेंट एरिया की जमीन के अधिग्रहण का प्रस्ताव भी सामने आया था। इससे इसका बजट बढ़ गया था।

इसके बाद सरकार बदल गई। वर्तमान सरकार ने इस परियोजना के लिए बजटीय प्रावधान नहीं किया, जिससे यह योजना आगे नहीं बढ़ पाई। इस पर काम किया जाए। इसी तरह भैरूतारक धाम से माउण्ट आबू तक रोप-वे का भी प्रस्ताव लिया गया था।

लोढा ने बताया कि बारिश के चार महीने में माउंटआबू के लिए सबसे ज्यादा विकट होते है। इस दौरान यहां बिजली की कटौती और फाॅल्ट की समस्या रहती है। गत वर्ष भी बारिश के दौरान माउंटआबू कई दिनों तक फाॅल्ट के कारण अंधेरे में डूबा रहा था। गत कांग्रेस सरकार में यहां पर अनादरा से यहां तक 33 केवी की विद्युत लाइन डालने के लिए भी पर्यावरण मंजूरी मिल गई थी। इन ढाई सालों में इसके लिए भी कार्य नहीं हुआ।

उन्होंने बताया कि ईको सेंसेटिव जोन बनने के बाद जोनल मास्टर प्लान देरी से लागू हुआ। जोनल मास्टर प्लान में भारी खामियां थी। मास्टर प्लान लागू होने के बाद भी बिल्डिंग बायलाॅज बनाने में नगर परिषद की ओर से देरी हुई।

वर्तमान में राज्य सरकार की ओर से बिल्डिंग बायलाॅज बनाने के लिए कमेटी गठित की गई। इस कमेटी के माध्यम से बायलाॅज बनाने के लिए कोई नियत तिथि नहीं दी गई है, जिससे लोगों की आवास संबंधी आधारभूत समस्या का निस्तारण होना मुश्किल है। जोनल मास्टर प्लान को भी एनजीटी में चेलेंज किया गया है, इसकी भी राज्य सरकार के माध्यम से शीघ्र निस्तारित किए जाने की आवष्यकता है।

लोढा ने बताया कि कांग्रेस सरकार की ओर माउण्ट आबू में मल्टी स्टोरी पार्किंग का भी प्रस्ताव हो गया था। ढाई साल बीतने पर भी इस पर काम नहीं हुआ।

उन्होंने बताया कि पूर्व उपखंड अधिकारी जितेन्द्र सोनी ने अपने कार्यकाल में माउंटआबू में नक्की के सौंदर्यीकरण का एक प्रोजेक्ट बनाया था। इसके तहत नक्की में वर्टीकल और साइड वाॅल पर फव्वारे का प्रावधान, फव्वारे को कलर फूल करने, नक्की के चारों और अंदर की तरफ रिवर फ्रंट की तरह लकडी के डेशबोर्ड बनाकर लोगों के लिए वाकिंग पाथ बनाने की योजना बनाई थी। इस प्रोजेक्ट को माउंट नगर पालिका व राज्य सरकार को भेजा गया था। वर्तमान सरकार में ढाई सालों में इस पर भी काम नहीं हुआ।

लोढा ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि सिरोही में आपका जिला आपकी सरकार अभियान के दौरान तीन दिन के प्रवास में आबू विकास समिति की बैठक लेकर सिरोही जिले के नागरिकों को भावात्मक एवं माउंटआबू के विकास की अपेक्षा पूरी करावें।