Home Headlines लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने रामदेव पीर की समाधि के किए दर्शन

लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने रामदेव पीर की समाधि के किए दर्शन

0
लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने रामदेव पीर की समाधि के किए दर्शन
Lok Sabha Speaker Sumitra Mahajan visits Ramdev Pir samadhi
Lok Sabha Speaker Sumitra Mahajan visits Ramdev Pir samadhi
Lok Sabha Speaker Sumitra Mahajan visits Ramdev Pir samadhi

जयपुर। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बुधवार को पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर जिले में सुप्रसिद्ध लोक देवता बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन किए एवं पूजा अर्चना की। उन्होंने बाबा की समाधि पर चादर एवं प्रसाद चढ़ाया तथा देश व प्रदेश की खुशहाली की कामना की।

लोकसभा अध्यक्ष को पुजारी दाउ भा छंगाणी ने मंत्रोच्चार के साथ विधिवत् पूजा अर्चना करवाई एवं पवित्र झारी का जल आचमन करवाया। लोकसभा अध्यक्ष ने बाबा की समाधि की परिक्रमा की एवं अखण्ड जोत के दर्शन किए।

उन्होंने मन्दिर परिसर में स्थित बाबा के अन्नय भक्त डालीबाई मन्दिर के दर्शन किए। उन्होंनें मन्दिर में बाबा के भक्त रिखियों से बाबा रामदेव का प्रसिद्व भजन ‘खमा-खमा..रूणिचेरा धनिया‘ भी पूरे भक्ति भाव से सुना। लोकसभा अध्यक्ष ने पानी से भरे पवित्र रामसरोवर तालाब का अवलोकन किया।

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बाबा की समाधि के दर्शन के पश्चात राज्य सरकार के राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण द्वारा नवनिर्मित लोकपूज्य बाबा रामदेव के पेनोरमा का अवलोकन किया एवं उन्होंने बाबा के इतिहास एवं चमत्कारी परचों से रंगीन चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन किया एवं इस पेनोरमा की सराहना की।

उन्होंने विजिटर बुक में लिखा कि वे बाबा रामदेव जी के समाधि के दर्शन तथा उनकी जीवनी की चित्र प्रदर्शनी देखकर धन्य हो गई है। उन्होंने यह भी लिखा कि सम्पूर्ण भारत में ऎसे अनेक महान संतों ने समय-समय पर जन्म लेकर भारत की रक्षा की और भारत को धन्य बनाया।

लोकसभा अध्यक्ष को पोकरण विधायक शैतानसिंह राठौड़ एवं समाजसेवी जुगलकिशोर व्यास ने लोकदेवता बाबा रामदेव के इतिहास एवं चमत्कारों की जानकारी प्रदान की।

लोकसभा अध्यक्ष के रामदेवरा हैलीपेड पहुंचने पर जिला कलक्टर जैसलमेर कैलाश चन्द मीना, पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ने उनकी अगुवानी की। यहां पर पोकरण विधायक शैतानसिंह राठौड, समाजसेवी जुगलकिशोर व्यास, सरपंच रामदेवरा भूरीदेवी मीना सहित अन्य गणमान्य लोगों ने गुलदस्ता भेंट कर एवं शॉल ओढ़ाकर उनका हार्दिक अभिनन्दन किया। लोकसभा अध्यक्ष को हैलीपेड पर पुलिस द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।