Home Recipes अपने हाथों से बनाएं गजानन जी के फेवरट ‘मोदक’

अपने हाथों से बनाएं गजानन जी के फेवरट ‘मोदक’

0
अपने हाथों से बनाएं गजानन जी के फेवरट ‘मोदक’

गणपति जी का त्यौहार ‘गणेश चतुर्थी’ पूरे देश में हर्षो उल्लास से मनाया जाता है। चारो और रौनक भर देने वाले इस त्यौहार पर सभी गजानन जी की पसंदीदा चीजें बनाते है और उन्हें प्रसन्न करते है।

ढोल नगाड़ों के साथ लोग भगवान गणेश को अपने घर लेकर आते हैं और उनकी पूजा अर्चना कर सुख शांति की कामना करते हैं। साथ ही कई तरह के पकवान भी बनाते हैं। इन सब पकवानों के साथ -साथ लोग अपने घरों में स्पेशल मोदक भी बनाते हैं जो भगवान गणेश को काफी प्रिय है। तो चलिए आपको बताते हैं इसे बनाना का तरीका।

सामग्री

चावल का आटा- 2 कप
गुड़- 1.5 कप (बारीक)
कच्चा नारियल- 2 कप कद्दूकस हुआ
काजू और किशमिश- इच्छानुसार
इलायची- 5 से 6
घी- 1 टेबल स्पून
नमक- आधी छोटी चम्मच

विधि

सबसे पहले मोदक में भरने के लिए पिट्ठी बनाए। इसके लिए गुड़ और नारियल को कढ़ाही में डालकर गरम करने के लिए रख दें। इसे तब तक हिलाते रहे जब तक ये मिश्रण गाढ़ा न बन जाए। इस मिश्रण में किशमिश और इलायची मिला दें। अब 2 कप पानी में एक छोटा चम्मच घी डालकर गरम होने के लिए रख दें। जैसे ही पानी उबल जाए गैस बंद कर दें।

अब इसमें चावल का आटा और नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाए। इसके बाद इस मिश्रण को करीबन 5 मिनट के लिए ढक कर रख दें। चावल के आटे को बड़े बर्तन में निकाल कर हाथ से नरम करके आटा गूंथ लें ध्यान रहे कि आटा मुलायम ही रहे। अब घी की सहायता से मोइन तैयार कर लें।

इसके बाद थोड़ा सा आटा लें और उसे चाहे तो छोटे साइज का बेल ले या फिर हथेली से ही बड़ा कर लें। इसके बाद इसमें बीच में पिट्ठी को भरें और उंगलियों से मोड़ते हुए मोदक का शेप दें। अब किसी बर्तन में 2 गिलास पानी डालकर खौलने दें और उसके ऊपर छलनी या फिर किसी स्टैंड के ऊपर मोदक को रखे और ढक दें। ऐसा करने से मोदक भाप से 10 से 15 मिनट बाद पक जाएगें।