Home Business कालेधन के बारे में खुलासा करने की समयसीमा खत्म

कालेधन के बारे में खुलासा करने की समयसीमा खत्म

0
कालेधन के बारे में खुलासा करने की समयसीमा खत्म
long queues at income tax office as black money before deadline ends
  • long queues at income tax office as black money before deadline ends
    long queues at income tax office as black money before deadline ends

    नई दिल्ली। कालेधन के बारे में खुलासा करने की समयसीमा बुधवार रात समाप्त होने से पहले स्थानीय आयकर कार्यालय में ऐसे धन की घोषणा करने वालों की संख्या काफी रही।

    हालांकि अभी यह पता नहीं चला है कि कितना धन कर विभाग के दायरे में आया है। एक बारगी मिली अनुपालन सुविधा बंद होने से पहले राजस्थान और कर्नाटक जैसे सुदूर राज्यों समेत विभिन्न क्षेत्रों से लोग कालेधन के बारे में घोषणा के लिए, यहां बने विशेष कार्यालय पहुंचे।

    पूरे दिन लंबी कतारें देखी गई जो लोग पहुंचे, उसमें मुख्य रूप से चार्टर्ड एकाउंटेंट या उन लोगों के प्रतिनिधि थे जिन्होंने विदेशों में रखे अघोषित धन और संपत्ति के बारे में जाने में जानकारी दी।

    एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि करीब 100 लोगों ने बुधवार शाम तक अनुपालन खिड़की का उपयोग किया। उन्होंने कहा कि जयपुर के एक कारोबारी ने 41 लाख रुपए की संपत्ति की घोषणा की। उसने कहा कि बड़ी संख्या में घोषणा आयकर विभाग की आधिकारिक ई-फाइलिंग वेबसाइट से किए जाने की संभावना है।

    इससे पहले केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड सीबीडीटी ने अपने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा था कि विदेशों में अघोषित संपत्ति के बारे में जानकारी देने वाली इकाइयों को खुलासे के संदर्भ में हर प्रकार की मदद दी जानी चाहिए। सरकार ने कहा था कि 90 दिन का अनुपालन समय 30 सितंबर को समाप्त हो जाएगा और इसमें किसी प्रकार के विस्तार से इनकार किया था।

    राष्ट्रीय राजधानी में कनाट प्लेस के करीब स्थित दफ्तर में चहल-पहल देखी गई। घोषणा खिड़की के उपयोग के लिए लोगों को भारी दस्तावेजों के साथ देखा गया। सुबह जिन लोगों को देखा गया, उसमें दिल्ली के पिता-पुत्र थे जिनका मोटर पाट्र्स का कारोबार है।