Home India City News बेलूर मठ में कुमारी पूजा देखने पहुंचे हजारों लोग

बेलूर मठ में कुमारी पूजा देखने पहुंचे हजारों लोग

0
Maa Durga devotees worship young girls on kunwari pujan
Maa Durga devotees worship young girls on kunwari pujan

कोलकाता। कोलकाता में रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय बेलूर मठ में बुधवार को कुमारी पूजा के अवसर पर हजारों की संख्या में लोग एकत्र हुए। कुमारियों को दुर्गा का अवतार मानते हुए उनकी पूजा की जाती है। महाअष्टमी को दुर्गा अष्टमी भी कहा जाता है।



सूत्रों के अनुसार कोलकाता के जुडवां शहर हावडा में स्थित बेलूरमठ में मातृवेदी केरूप में कुमारी पूजा देखने के लिए जनसागर उमड़ पड़ा। इस वर्ष सात वर्षीय अनुष्का चक्रवर्ती को बेलूर मठ में कुमारी के रूप में चुना गया और देवी के एकरूप मालिनी के रूप में उसकी पूजा की गई।

पौ फटने के साथ ही कुमारी को गंगा के पानी से नहलाया गया। उन्हें लाल साड़ी पहनाई गई और फूलों और गहनों से विभूषित कर माथे पर सिन्दूर तिलक लगाया गया।

पूजा के बहाने लूट रहे हैं टैक्सी व ऑटो वाले

कोलकाता। दुर्गापूजा के उत्साह में पूरा महानगर ही रंग चुका है। लोगों के इस उत्साह का यदि कोई पूरी तरह से फायदा उठा रहा है तो वह है टैक्सी व ऑटो वाले। लोगों का कहना है कि देर रात तक घूमने वाले जब थक कर चूर हो जा रहे हैं और टैक्सी को चलने के लिए कह रहे हैं तो टैक्सी वाले पहले तो मना करते हैं और उसके बाद मनमाने पैसे मांग रहे हैं। हार कर लोगों को अधिक पैसे देकर जाना पड़ रहा है।

शिकायत क्यों नहीं कर रहे? यह पूछने पर उनका कहना है कि इतना थकने के बाद मन करता है कि किसी तरह घर पहुंच जाएं। वैसे शिकायत किससे करें और कहां करें? इसके लिए चक्कर कौन लगाएगा। ऑटो वालों का भी यही हाल है। शेयर में चलने वाले ऑटो वाले अपना रूट बदलकर प्राइवेट बुकिंग करने को कह रहे हैं। 40 रूपए के स्थान पर 150 से 250 रूपए तक मांग रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here