Home Chhattisgarh छत्तीसगढ़ : गर्भवती महिलाओं के लिए ‘आकर्षक थाली’ शुरू

छत्तीसगढ़ : गर्भवती महिलाओं के लिए ‘आकर्षक थाली’ शुरू

0
छत्तीसगढ़ : गर्भवती महिलाओं के लिए ‘आकर्षक थाली’ शुरू
Mahatari Jatan Yojna : Chhattisgarh govt to provide 'special thali' for pregnant women
Mahatari Jatan Yojna
Mahatari Jatan Yojna : Chhattisgarh govt to provide ‘special thali’ for pregnant women

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने गर्भवती माताओं को कुपोषण से बचाने के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों में संचालित महतारी जतन योजना के तहत ‘आकर्षक थाली’ की शुरुआत की है।

महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू ने शनिवार को रायपुर जिले के ग्राम सोनपैरी (विकासखंड आरंग) में इस योजना का शुभारंभ किया। इस योजना में अब तक महिलाओं को हर हफ्ते में छह दिन पौष्टिक आहार देने के लिए दाल, चावल और एक सब्जी नि:शुल्क दी जा रही थी।

योजना को अधिक प्रभावी बनाने के लिए मुख्यमंत्री के निर्देश पर अब इसमें रोटी, अचार, पापड़ और एक सब्जी के स्थान पर दो सब्जी, फल और गुड़ को भी शामिल किया गया है। आकर्षक थाली का भोजन मुफ्त रहेगा।

महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू ने शनिवार को आकर्षक थाली योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि माताएं सुपोषित होंगी तो बच्चे भी सुपोषित होंगे। बच्चे स्वस्थ हो, उन्हें उचित पोषण मिले तो स्वस्थ समाज का विकास होगा तथा पूर्ण कुपोषण मुक्त राज्य का निर्माण होगा। गर्भवती महिलाओं का ध्यान रखना परिवार का भी दायित्व है।

साहू ने इस मौके पर गर्भवती महिलाओं को स्वयं अपने हाथ से भोजन परोसा। साहू ने इस पांच शिशुओं को खीर खिलाकर उनका अन्नप्राशन कराया। उन्होंने पांच गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म भी निभाई।

महिला एवं बाल विकास सचिव डॉ. एम. गीता ने बताया कि प्रदेश की लगभग ढाई लाख महिलाओं को महतारी जतन योजना का लाभ दिलाने का लक्ष्य है। विभाग द्वारा कराए गए सर्वेक्षण के दौरान कई महिलाओं ने अपनी राय रखी थी कि यदि आंगनबाड़ी केंद्र में मिलने वाला भोजन कुछ अलग हो तो योजना के प्रति आकर्षण बढ़ेगा।