Home Rajasthan Ajmer ज्योतिबा फुले जयंती पर माली सैनी समाज ने दिखाई राजनीतिक ताकत

ज्योतिबा फुले जयंती पर माली सैनी समाज ने दिखाई राजनीतिक ताकत

0
ज्योतिबा फुले जयंती पर माली सैनी समाज ने दिखाई राजनीतिक ताकत
mahatma jyotiba phule 190th birth anniversary events in ajmer
mahatma jyotiba phule 190th birth anniversary events in ajmer
mahatma jyotiba phule 190th birth anniversary events in ajmer

अजमेर। सामाजिक क्रांति के अग्रदूत महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती के उपलक्ष्य में मंगलवार का दिन माली सैनी समाज के लिए ऐतिहासिक रहा। ऐतिहासिक कुछ इस तरह कि माली समाज की एकजुटता, उसकी राजनीतिक ताकत, महिला वर्ग की मजबूती और युवाओं की समाज के प्रति अपनायत की जो झलक इस बार दिखाई दी वैसी इससे पहले कभी नजर नहीं आई थी। ज्योतिबा फुले की ओर से जगाई गई सामोत्थान की जोत अब मशाल का रूप ले चुकी है यह इस जयंती पर साक्षात प्रमाणित हो गया।

 

शहर के प्रमुख मार्गो से निकली वाहन रैली

समस्त माली समाज की ओर से अपराहन रेलवे बिसिट चौराहे से विशाल वाहन रैली निकाली गई। रैली में दो पहिया और चार पहिया वाहनों ऐसा जमावडा लगा कि जगह भी पड गई। रैली कचहरी रोड, स्टेशन रोड, क्लाकटावर, मदारगेट, चूडी बाजार, नया बाजार, आगरागेट, जयपुर रोड होते हुए कलेक्ट्रेट स्थित ज्योतिबा फुले सर्किल पहुंची। रैली का मार्ग में जगह जगह पुष्प वर्षा कर जोरदार स्वागत हुआ। रैली में शामिल झांकियों का ज्योतिबा फुले सर्किल पर भव्य स्वागत किया गया। खासकर बालिका धुर्विका सिसोदिया की सावित्री बाई फुले का रूप धरी झांकी ने दाद हासिल की। रैली में माली सैनी समाज एकता मंच की युवा वाहिनी का विशेष योगदान रहा।

व्यक्तिगत मतभेद हो सकते हैं पर समाज एकजुट रहेगा

ज्योतिबा फुले सर्किल पर आयोजित समारोह के दौरान उपस्थित गणमान्य जन तथा समस्त माली समाज ने इस बात का प्रण लिया कि समाज में भले कितनी संस्थाएं हो, अलग अलग विचार हों, लेकिन जब भी कोई कार्यक्रम होगा, चाहे वह समाज की किसी भी संस्था की ओर से कराया जाए, सभी उसमें शामिल होकर उसका मान रखेंगे। आपसी मनमुटाव व्यक्तिगत स्तर पर हो सकते हैं लेकिन समाज के काम में सब दूरियां मिट जानी चाहिए। इस मौके पर महापौर धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि समाज एक परिवार की तरह होता है, जिस तरह परिवार में सबकी समझ, सोच और विचार समान नहीं होते लेकिन परिवार फिर भी एक जुट रहता है ठीक उसी तरह माली समाज एक परिवार है, हमें एकजुट रहना होगा। वरिष्ठ समाजसेवा सुभाष गहलोत ने कार्यक्रम में सहयोग और समय देने वाले सदस्यों को आभार जताया, सुगन चंद उबाणा ने अगले साल नए उत्साह और उर्जा के साथ फिर जुटने का आग्रह किया। मंचासीन महेश चौहान, सुनीता चौहान आदि ने भी विचार व्यक्त किए।

 

समाज की कई संस्थाओं का हुआ संगम

ज्योतिबा फुले सर्किल पर आयोजित समारोह के दौरान समाज की विभिन्न संस्थाओं की ओर कई आयोजन हुए। अखिल भारतीय महात्मा ज्योतिबा फुले समता परिषद राष्ट्रीय जाग्रति मंच अजमेर की ओर से आकर्षक आतिशबाजी की गई। दीपदान ने महिला वर्ग ने बढचढ कर हिस्सा लिया। परिषद के अध्यक्ष पूनमचंद मारोठिया ने बताया कि इस बार समाज की नारी शक्ति ने कार्यक्रम को वृहद रूप देने में विशेष योगदान दिया है। महाआरती का आयोजन माली संस्कार संस्थान की ओर से किया गया। बाद में प्रसाद वितरण किया गया। संस्थान के अध्यक्ष ललित चौहान तथा सचिव बालमुकंद टांक ने कहा कि संस्थान के सदस्य समाज के हर कार्यक्रम में बढचढ कर ​सहयोग करने को तत्पर रहते हैं।

एक मंच पर आए धुर विरोधी नेता

शहर में बहुत कम सामाजिक और राजनीतिक मौके ऐसे आते हैं जब बीजेपी कांग्रेस या पार्टी के भीतर की गुटबाजी को दरकिनार कर नेता एक ही कार्यक्रम में नजर आएं। ज्योतिबा फुले जयंती पर माली समाज की एकजुटता और बढती राजनीतिक ताकत के चलते जहां कांग्रेस के नेता समारोह में आए।

वहीं भाजपा से मंत्री अनिता भदेल और वासूदेव देवनानी ने भी कार्यक्रम में शिरकत की। कांग्रेस से शहर अध्यक्ष विजय जैन, महेन्द्र सिंह रलावता, राजकुमार जयपाल, महिला नेता सबा खान आदि ने उपस्थिति दर्ज कराई। भदेल और देवनानी काफी देर तक कार्यक्रम में रुके तथा ज्योतिबा फुले की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया।

समारोह के दौरान ये गणमान्य रहे मौजूद

ज्योतिबा फुले जयंती के मौके पर समस्त माली समाज ज्योतिबा फुले सर्किल पर जुटा। सभी ने नाच गाकर खुशियां मनाई। इस अवसर पर हेमराज सिसोदिया, माली शिक्षा समिति के सचिव रामरतन टांक, धर्मराज गहलोत, ​पार्षद दिनेश चौहान, गौरव टांक, एडवोकेट बबीता टांक, नवोदित मौर्य, माली शिक्षा समिति के अध्यक्ष भागचंद सांखला, प्रदीप कच्छावा, सतीश सैनी, रविराज सैनी, रविदत्त, लक्की भाटी, मामराज सेन, रमेश सतरावला, मंजू शर्मा, सुनीता चौहान, इंदु चौहान,विजय लक्षमी सिसोदिया, ममता चौहान, रमा पंवार, आशा तूनवाल, रेखा गहलोत, अजयपाल गहलोत, बीना टांक, मंजू बलाई, मोना सेन, अभिलाषा समेत बडी संख्या में समाजसेवीजन ने शिरकत की।

यह भी पढें

अजमेर में धूमधाम से मनाई गई महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती
186वीं जयंती : इसलिए याद की जातीं हैं सावित्रीबाई फुले
जनाना अस्पताल के समीप माली (सैनी) समाज बनाएगा धर्मशाला
भागचंद सांखला बने मालियान विद्या समिति के अध्यक्ष
मालियान पब्लिक स्कूल के वार्षिकोत्सव में बच्चों ने बांधा समा
मालियान सैनी पब्लिक स्कूल में जीवन कौशल विकास मेले की धूम
अजमेर में माली समाज के 13 जोड़े बने हमसफर
शपथग्रहण समारोह : धार्मिक नगरी पुष्कर में जुटा सैनी समाज