Home Delhi मजीठिया वेज बोर्ड की सिफारिशें हों लागू : डॉ. रविन्द्र राय

मजीठिया वेज बोर्ड की सिफारिशें हों लागू : डॉ. रविन्द्र राय

0
मजीठिया वेज बोर्ड की सिफारिशें हों लागू : डॉ. रविन्द्र राय
Kodarma MP Dr. Ravindra kumar Rai
Kodarma MP Dr. Ravindra kumar Rai
Kodarma MP Dr. Ravindra kumar Rai

नई दिल्ली। पत्रकारों के शोषण और उनके अधिकारों का मामला लोकसभा में भी गूंजा। झारखंड के कोडरमा से सांसद डॉ रविन्द्र कुमार राय ने पत्रकारों को मिलने वाले वेतन व सुविधाओं का मामला उठाते हुए मजीठिया वेज बोर्ड की सिफारिशों को लागू करने की मांग मंगलवार को लोकसभा में उठाई।

लोकसभा में शून्यकाल की कार्यवाही के दौरान राय ने कहा कि पत्रकार लोकतंत्र में अपनी बड़ी भूमिका निभाते हैं। कुछ पत्रकारों को जीवन यापन करने लायक वेतन भी नहीं मिलता। देश में पत्रकारों के वेतन और सुविधाओं में वृद्धि हेतु जस्टिस जीआर मजीठिया वेज बोर्ड का गठन किया गया था।

बोर्ड ने सभी तथ्यों को देखकर अपनी सिफारिशें सरकार को दी और 11 नवम्बर को अधिसूचित कर दिया। डॉ रविन्द्र ने खेद जताते हुए कहा कि अभी तक अखबार मालिकों द्वारा पत्रकारों को उनका हक नहीं दिया जा रहा है। इस तरह की अवमानना के कई मामले सर्वोच्च न्यायालय में विचाराधीन हैं।

सांसद ने सरकार से अनुरोध किया कि देश के सभी पत्रकारों को मजीठिया वेज बोर्ड की सिफारिशें न मानने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की जाए ताकि पत्रकारों को उनका हक मिल सके। उन्होंने पत्रकारों पर हो रहे हमलों को देखते हुए पत्रकार सुरक्षा कानून लागू किए जाने की भी मांग की।