Home Headlines उत्तर कोरियाई नागरिक को निर्वासित करेगा मलेशिया

उत्तर कोरियाई नागरिक को निर्वासित करेगा मलेशिया

0
उत्तर कोरियाई नागरिक को निर्वासित करेगा मलेशिया
Malaysia to deport North Korean arrested in kim jong nam killing
Malaysia to deport North Korean arrested in kim jong nam killing
Malaysia to deport North Korean arrested in kim jong nam killing

कुआलालंपपुर। उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग नम की हत्या के सिलसिले में हिरासत में लिए गए वहां के एक नागरिक को मलेशिया निर्वासित करेगा। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

उल्लेखनीय है कि दो सप्ताह पहले कुआलालंपपुर हवाई अड्डे पर वीएक्स नर्व एजेंट से हुई नम की हत्या के बाद से दोनों देशों के बीच कूटनीतिक रिश्ते खराब हो गए हैं और मलेशिया ने देश में उत्तर कोरियाई नागरिकों के वीजा मुक्त प्रवेश की सुविधा खत्म करने का फैसला किया है।

हालांकि मलेशिया और उत्तर कोरिया दशकों से मित्र देश थे, लेकिन इस हत्या के बाद कूटनीतिक संबंध टूटने के कगार पर हैं। मलेशिया ने जोर देकर कहा है कि देश के कानून का अनुसरण किया जाएगा और साथ ही उ.कोरियाई दूतावास को नम का शव सौंपने से मना कर दिया है, क्योंकि सरकारी प्राधिकारी शव लेने के लिए नम के परिजनों का इंतजार कर रहे हैं।

स्थानीय समाचार एजेंसी बेरनामा के अनुसार उप प्रधानमंत्री ने गुरुवार को कहा कि सुरक्षा कारणों से उत्तर कोरियाई नागरिकों के देश में वीजा मुक्त प्रवेश की सुविधा खत्म करने का फैसला किया गया है जो 6 मार्च से लागू होगा।

उधर, मलेशियाई पुलिस ने भी एक उत्तर कोरियाई नागरिक को पकड़ रखा है और सात अन्य लोगों से पूछताछ करना चाहती है जिनमें एक वरिष्ठ राजनयिक भी शामिल हैं। लेकिन हिरासत में लिए गए उत्तर कोरियाई नागरिक रि जोंग चोल को शुक्रवार को निर्वासित किया जाएगा, क्योंकि उनके खिलाफ आरोप लगाने केलिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं।

रि को कार्य परमिट के साथ गत 17 फरवरी को कुआलालंपपुर में पकड़ा गया था जो 6 फरवरी, 2017 तक ही वैध था। यह अस्पष्ट नहीं है कि हत्या में उसकी संदिग्ध भूमिका थी या नहीं।