Home Breaking सर्राफा में मची खलबली, इंकमटैक्स की रेड की आशंका में कई भूमिगत

सर्राफा में मची खलबली, इंकमटैक्स की रेड की आशंका में कई भूमिगत

0
सर्राफा में मची खलबली, इंकमटैक्स की रेड की आशंका में कई भूमिगत
maney bullion traders and jewellers underground in fear of tax department raid
maney bullion traders and jewellers underground in fear of tax department raid
maney bullion traders and jewellers underground in fear of tax department raid

जयपुर। 500 और 1000 के नोटों के बंद होने से जल्दबाजी में अपना दो नम्बर का रुपया सोने और चांदी में तब्दील करने वालों की लिस्ट अब इंकमटैक्स और केन्द्रीय उत्पाद शुल्क ने बनाना शुरू कर दी है।

इस घटनाक्रम से शुरु होते ही प्रदेश के अधिकांश बड़े शहरों में एक ही रात में लखपति से करोड़पति हुए ज्वैलर्स की खाट खड़ी होने की शुरुआत हो गई है।

ज्वैलर्स ने हालांकि उस दिन अपनी मोनोपॉली चलाते हुए 30 हजार रुपए में बिकने वाले 10 ग्राम सोने के भाव 45 से 50 हजार रुपए लिए लेकिन इस खरीद फरोख्त की पूरी धांधली का पर्दाफाश करने की तैयारियां सरकार ने कर दी है।

सूत्रों की माने तो शुक्रवार से इंकमटैक्स के अधिकारिया के आने की सुगबुगाहट के बाद राज्य के प्रमुख बड़े शहरों में ज्वैलरों में खलबली मच गई है। कईयों ने अपने प्रतिष्ठान तक बंद कर दिए।

सोना बेचकर रुपए बनाने वाले ज्वैलर्स ने हालांकि काफी समझदारी उस वक्त दिखाने के दावे किए लेकिन वह समझदारी अब उनके और उनके यहां से सोना खरीदने वालों के खिलाफ भी पक्का सबूत होगी।

हालांकि सरकार ने अभी तक कोई रणनीति नहीं बनाई लेकिन बड़े और छोटे ज्वैलर्स की दुकानों में स्टॉक समाप्ति और एडवांस में हुए लेन देन की अचानक बढ़ी तादाद से सरकार को भी राजस्व होने की उम्मीद जगी।

मोदी सरकार के बजट के बाद करीब डेढ़ दो माह तक ज्वैलर्स ने टैक्स को लेकर अपने व्यवसाय बंद रखे थे लेकिन आखिर हार उनको ही माननी पड़ी और व्यापार वापस शुरु करना पड़ा।

मोदी सरकार के इस निर्णय के कारण हुए घाटे को पूरा करने की कोशिश ज्वैलर्स ने पूरा करने की कोशिश एक ही रात में की जो आगे जाकर काफी नुकसानदायक हो सकती है।

एक बार तो ज्वैलर्स आठ अक्टूबर की सेल के नाम पर रुपए बैंक में जमा करवाकर अपने को ईमानदार साबित कर देंगे लेकिन इस लेन देन के दौरान भावों के बीच हुई घपले के घोटाले के चलते उनके साथ भी सरकार आने वाले दिनों में रेलवे में शताब्दी और महंगी ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन करवाने वाले सफेद पोश व्यापारियों और एयरप्लेन के टिकट बुक करवाने वालें के खिलाफ कार्रवाई कर सकती है।

प्रदेश के बड़े शहरों गंगानगर में आयकर विभाग के ज्वैलर्स के साथ हुई कार्रवाई की भनक लगते ही अधिकांश शहरों में मंगलवार की रात को एक ही रात में लखपति होने वाले ज्वैलर्स जहां बल्ले बल्ले कर रहे थे वहीं अब उनके गले से आवाज नहीं निकल रही है और हो सकता है गंगानगर जैसी कार्रवाई प्रदेश और शहर के अन्य जिलों में भी हो सकती है।

https://www.sabguru.com/no-cash-refund-rs-10000-cancelled-railway-tickets/

 

https://www.sabguru.com/income-tax-department-keeps-watch-deposit-rs-1-lakh/

 

https://www.sabguru.com/bollywood-connection-black-money/

 

https://www.sabguru.com/gold-buyers-beware-governments-watch-says-arun-jaitley/

 

https://www.sabguru.com/gold-market-see-impact-ban-rs-500-rs-1000-notes/