Home Health खट्टे-मीठे जामुन के औषधीय गुण

खट्टे-मीठे जामुन के औषधीय गुण

0
खट्टे-मीठे जामुन के औषधीय गुण
many benefits of jamun for health

many benefits of jamun for health

गर्मी के मौसम में आने वाले खट्टे-मीठे जामुन ना केवल खाने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि यह स्वास्थ्य और कई रोगों से मुक्ति दिलाते हैं। जामुन अधिकतर लोगों के पसंदीदा होते हैं। जामुन के साथ साथ उसकी गुठलियां भी फायदेमंद होती हैं। यह आपको मधुमेह की बीमारी से भी बचाता हैं। जामुन का पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरे पर रौनक बड़ जाती हैं।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: आलिआ भट्ट ने उतारे कपड़े सबके सामने देखिये हॉट वीडियो

जामुन खाने या उसका रस पीने से उल्टी का वेग रूकता है इससे दिन की तेज धडकन भी नियंत्रित होती है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: चैंपियन ट्रॉफी में दिखे विजय माल्या तो हुआ हंगामा

जामुन का रस में शक्कर मिलाकर पीने से पेचिश के रोगी को तुरंत फायदा होता है।

आवाज बैठ जाना, आवाज का मोठी या भारीपन हो जाना तो इसके लिए आप शहद में जामुन की गुठली का पाउडर लेना चाहिए। इससे आवाज का भारीपन दूर होकर साथ आवाज भी साफ हो जाएगी।

कभी ना करे स्ट्रेस में इन चीज़ों का इस्तेमाल

ठंडे पानी में जामुन को कम से कम 2 घंटे तक भिगोकर रखें। फिर उनकी गुठलियां निकालकर उन्हें हाथ से अच्छी तरह मसलकर कपडे से निचोड-छानकर रस निकाल कर रख लें। यह रस पेटदर्द, हृदय शूल, यूरिन में जलन आदि रोगों में अत्यंत लाभदायक है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: दुनिया के सबसे ख़तरनाक लोग जो किसी से नहीं ड़रते

जामुन की गुठली को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर रख लें। नियमित रूप से आधा चम्मच की मात्रा में सुबह से शाम पानी के साथ इसका सेवन करें। जामुन की छाल को सुखाकर उसे जलाएं और राख बनाकर छान लें। फिर इसे बोतल में भरकर रख लें। इसके सेवन सुबह शाम 60-65 मि ग्राम की मात्रा में खाली पेट पानी के साथ इसक सेवने करने से डायबिटीज नियंत्रित रहता है।

हलके में ना ले बार बार बाथरूम आने की समस्या को

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE