Home Breaking अक्षय तृतीया के अवसर पर बाजार हुए गुलजार

अक्षय तृतीया के अवसर पर बाजार हुए गुलजार

0
अक्षय तृतीया के अवसर पर बाजार हुए गुलजार
market buzzing On the occasion of Akshaya Tritiya
market buzzing On the occasion of Akshaya Tritiya
market buzzing On the occasion of Akshaya Tritiya

नई दिल्ली। देशभर में अक्षय तृतीया का त्योहार सोमवार को मनाया जा रहा है। इस दिन लोग सोने की खरादारी के लिए सबसे शुभ दिन मानते हैं। आभूषण के अलावा आज के दिन बर्तन आदि की भी खरीददारी की जाती है।

जगह-जगह सुनारों की दुकानों पर आभूषण खरीदने के लिए लोगों का जमावड़ा लगा हुआ है। अक्षय तृतीया से एक दिन पहले सोने के दामों में बढ़ोत्तरी देखी गई है लेकिन इस अवसर पर बढ़ते दामों का असर लोगों पर दिखाई नहीं दे रहा है।

अक्षय तृतीया के मौके पर सोने की कीमतें दो साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं, जिसके कारण ज्वैलर्स को बिक्री में कमी होने का डर सता रहा है। यही वजह है कि ज्वैलर्स ग्रोहकों को भारी छूट और अन्य ऑफर्स दे रहे हैं।

इस साल आभूषण की दुकानों के साथ ऑनलाइन शॉप अमेजन, ब्लूस्टोन और ज्वैलसूक जैसे अन्य जगहों पर भी सोने और हीरे के आभूषणों पर छूट दे रहे हैं। इस साल कंपनियां मेकिंग चार्ज में छूट से लेकर फ्री सोने के सिक्के का भी ऑफर दे रही हैं।

वहीं, दूसरी ओर सरकार इस मौके पर सोने के दो सिक्के लॉन्च करेगी। अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है।

अक्षय का अर्थ है, कभी न क्षय (समाप्त) होने वाला। धर्म ग्रंथों के अनुसार इस दिन की जाने वाली साधनाओं, हवन, जप, दान आदि का प्रतिफल कई गुणा बढ़कर मनुष्य को प्राप्त होता है। धर्म ग्रंथों में अक्षय तृतीया को सौभाग्य दिवस भी कहा गया है।

इसलिए इस दिन स्त्रियां अपने परिवार की समृद्धि के लिए विशेष व्रत आदि करती हैं तो पूर्वजों से आशीर्वाद एवं पुण्यात्माओं से परिवार वृद्धि की कामना भी करती हैं।

अक्षय तृतीया लक्ष्मी सिद्धि दिवस है, इस कारण इस दिन लक्ष्मी संबंधित साधनाएं विशेष रूप से की जाती हैं। स्वयं सिद्ध मुहूर्त होने के कारण सबसे अधिक विवाह भी इसी दिन होते हैं।