Home Business माइक्रोसॉफ्ट के सीआईओ जिम डुबोइस का इस्तीफा

माइक्रोसॉफ्ट के सीआईओ जिम डुबोइस का इस्तीफा

0
माइक्रोसॉफ्ट के सीआईओ जिम डुबोइस का इस्तीफा
Microsoft CIO Jim Dubois resigns
Microsoft CIO Jim Dubois resigns
Microsoft CIO Jim Dubois resigns

सैन फ्रांसिस्को। अमरीका की दिग्गज सॉफ्टेवयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य सूचना अधिकारी (सीआईओ) जिम डुबोइस ने इस्तीफा देने की घोषणा की है।

उनका यह इस्तीफा माइक्रोसॉफ्ट द्वारा अपने वैश्विक कर्मचारियों को पुनर्गठित करने के उद्देश्य से नौकरियों में कटौती किए जाने की घोषणा के बीच आया है। अमरीका की प्रमुख प्रौद्यगिकी वेबसाइट ‘गीकवायर’ पर शनिवार को प्रसारित रिपोर्ट में कहा गया है कि 2013 में माइक्रोसॉफ्ट के सीआईओ बने डुबोइस 1993 से माइक्रोसॉफ्ट से जुड़े हुए थे, जहां उन्होंने कई भूमिकाओं में अपनी सेवाएं दीं। माइक्रोसॉफ्ट के वरिष्ठ कर्मचारी कर्ट डेल्बेन मुख्य डिजिटल अधिकारी (सीडीओ) के रूप में डुबोइस की जगह लेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में 4,000 कर्मचारियों को हटाने की घोषणा की है। माइक्रोसॉफ्ट अपने क्लाउड व्यापार के प्रसार पर अपना पूरा ध्यान लगाने के उद्देश्य से कर्मचारियों की संख्या में कटौती करना चाहती है। कंपनी के कुल कर्मचारियों में से यह कटौती 10 प्रतिशत से भी कम है।

प्रौद्योगिकी वेबसाइट ‘द वर्ज’ के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड और सर्वर सेवाओं के राजस्व में हाल के समय में तेजी आई है। जहां कंपनी के सर्वर उत्पादों और क्लाउड सेवाओं के राजस्व में 15 प्रतिशत का उछाल आया है, वहीं उद्योग जगत को क्लाउड सेवाएं देने के लिए स्थापित ‘माइक्रोसॉफ्ट अजूरे’ के राजस्व में हाल की तिमाही में 93 प्रतिशत का उछाल आया है।

अमरीका की बाजार विश्लेषक कंपनी पैसिफिक क्रेस्ट सिक्योरिटीज ने पिछले महीने कहा था कि माइक्रोसॉफ्ट अजूरे क्लाउड प्लेटफॉर्म इस वर्ष क्लाउड बाजार में राजस्व के क्षेत्र में अमेजॉन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) का स्थान ले सकता है। माइक्रोसॉफ्ट के जहां अमरीका में 71,000 वहीं विश्वभर में 121,000 कर्मचारी हैं।