बैंकों की हड़ताल से राजस्थान में करोड़ों का लेन देन प्रभावित

millions transactions affected due to Bank strike in rajasthan
millions transactions affected due to Bank strike in rajasthan

जयपुर/जोधपुर। बैंक कर्मचारियों के शुक्रवार को एक दिन की हड़ताल पर चले जाने के कारण शुक्रवार को बैंकों का कामकाज बुरी तरह से प्रभावित रहा। शहर में स्थित 132 सरकारी बैंकों के ताले तक नहीं खुले। रूपए निकासी के लिए शहरवासियों को एटीएम पर निर्भर रहना पड़ा।

यूनाईटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के आह्वान पर शुक्रवार को बैंक कर्मचारी व अधिकारी बैकिंग रिफोर्स, मर्ज व निजीकरण के विरोध में एक दिवसीय हड़ताल पर रहे। हड़ताल के कारण बैंकों से रूपयज्ञै। का लेन नहीं हो सका।

लाखों रूपए के चैक अटके पड़े रहे और किसी प्रकार का लेनदेन नहीं हुआ। लोगों को रूपयों की निकासी के लिए बैंकों के एटीएम पर निर्भर रहना पड़ा। शहर के निजी बैंकों में आम दिनों की तरह काम चलता रहा।

बैंक कर्मचारी शुक्रवार सुबह निर्धारित स्थानों पर एकत्रित हुए और सरकार की नीतियों के खिलाफ नारेबाजी की और हाथों में तख्तिया लेकर अपनी मांगों को जगजाहिर किया।

जोधपुर में बैंक कर्मियों ने जालोरी गेट से जुलूस निकाला जो शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए मजदूर मैदान पहुंचा जहां पर आमसभा का आयोजन किया गया। इस सभा को बैंक कर्मचारी संगठनों के पदाधिकारियों ने संबोधित किया।

नेताओं ने सरकार पर जनता की जमाओं पर वित्त पोषित डूबे हुए ऋणों की वसूली के लिए स्थाई सुधार करने की मांग की। उन्होंने बैंकों के निजीकरण का भी विरोध किया।