Home Latest news बच्चों के लिए बनाएं टेस्टी मूंगदाल कुल्फी

बच्चों के लिए बनाएं टेस्टी मूंगदाल कुल्फी

0
बच्चों के लिए बनाएं टेस्टी मूंगदाल कुल्फी

moongdaal kulfi recipe in hindi

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE

गर्मी के मौसम में बनाएं ठंडी ठंडी मूंगदाल कुल्फी।(VIDEO: सपना चौधरी की कुछ घंटो की फीस देखिये) यह बच्चों के साथ साथ बड़ों को भी बेहद पसंद आएँगी क्युकी इसका स्वाद कुछ अलग होता है और ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। आइए आपको बताते हैं मूंगदाल कुल्फी बनाने की विधि….

अब युवाओं को नहीं पता क्या है सत्तू!

सामग्री :-

मूंगदाल -2 चम्मच
दूध – 1 लीटर
घी -2 चम्मच
खरबूज के दाने – आधा कप
कंडेंस्ड मिल्क – 200 ग्राम
इलायची -2
पीला रंग खानेवाला – 2 चुटकी
काजू -1 बड़ा चम्मच बारीक कटे हुए

पाइनएप्पल जैम बनाने की विधि

विधि :-

कुल्फी बनाने के लिए सबसे पहले मूंगदाल को अच्छी तरह धोकर कुछ देर के लिए पानी में भिगोकर रख दें।(VIDEO: सुबहे खाली पेट पानी पीने के लाभ देखिये) अब गैस पर तवा रखें और धीमी आंच खरबूज के दाने सुनहरे होने तक भून लें।

इन्हें निकालकर एक प्लेट में रख लें और इसके बाद मूंगदाल का पानी निकाल लें और गैस पर कढाई में थोड़ा सा घी गरम करें, इस घी में दाल डालकर इसे सुनहरी होने तक भून लें।

जब दाल भुन जाए तो गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। जब दाल ठंडी हो जाए(VIDEO: WWE के 5 ऐसे पहलवान जिन्होंने की आत्महत्या) तो इसमें खरबूज के बीज, इलायची और थोड़ा पानी डालकर मिक्सर में पीसकर पेस्ट बना लें।

अब कढाई में दूध को उबालें, जब दूध अच्छे से उबल जाए तो इसमें दाल का पेस्ट, काजू और खाने का कलर डालकर चलाते हुए पकाएं।

दूध गाढ़ा हो जाए तो इसमें कंडेंस्ड मिल्क डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।(VIDEO: डांसर के साथ जबरदस्ती की और फाड़े कपड़े) कुछ देर पकने के बाद गैस बंद कर दें, अब इसे एक बर्तन में निकालकर ठंडा होने के बाद फ्रिज में जमने के लिए रख दें।

करीब 6,7 घंटे में कुल्फी जमकर तैयार हो जाती है।(VIDEO: सोनम कपूर के झुकने से ड्रेस निचे हुई तो प्राइवेट पार्ट दिखा) आप चाहें तो कुल्फी को पिस्ता, काजू से गार्निश भी कर सकती हैं।

बचे दाल चावल के टेस्टी कुरकुरे पराठे

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE