Home Breaking उत्तरप्रदेश में चोटी कटने की घटनाएं बढ़ीं, पुलिस अलर्ट

उत्तरप्रदेश में चोटी कटने की घटनाएं बढ़ीं, पुलिस अलर्ट

0
उत्तरप्रदेश में चोटी कटने की घटनाएं बढ़ीं, पुलिस अलर्ट
More Incidents Of Hair Chopping Reported in uttar pradesh, police alert
More Incidents Of Hair Chopping Reported in uttar pradesh, police alert

लखनऊ। देश के कई राज्यों में कथित तौर पर महिलाओं की चोटी काटने की दहशत यूपी के कई जिलों में फैल गई है। शासनाधिकारी अब इसे लेकर सतर्क हो गए हैं।

मथुरा में चोटी काटने वाली महिला समझ वृद्धा की पीट कर हत्या

यूपी के अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था ने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिखकर इस बाबत सतर्क रहने की सलाह दी है और इस तरह की अफवाहों से निपटने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेने की बात कही है।

गोरखपुर में लडकी ने दी अपनी चोटी की बलि, ओझा अरेस्ट

महिलाओं की चोटी काटने की अफवाह अब आगरा, मुथरा, अलीगढ़ हाथरस होते हुए इटावा-कन्नौज तक पहुंच गई। शुक्रवार देर रात तक लगभग पूरे प्रदेश में इस तरह की घटनाएं दर्ज की गई। भ्रम की स्थिति पैदा होने के बाद पुलिस ने मामलों की जांच शुरू कर दी है। साथ ही अफवाहों से सावधान रहने को कहा है।

यूपी के डीजीपी की सलाह, चोटी कटने की बातों पर ध्यान न दें

ज्ञात हो कि आगरा का मुटनई वह गांव हैं, जहां इस अंधविश्वास की पहली शिकार एक महिला हुई थी। उसे बुधवार को आसपास के लोगों ने चुड़ैल बताकर मार डाला गया था। अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था आनंद कुमार ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान ने देने की अपील की है।

उन्होंने कहा कि शरारती तत्व अफवाह फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। पुलिस इस मामले पर नजर रख रही है। दूसरे राज्यों से यह अफवाह फैली है। सभी जिलों में प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है।

दहशत में लोग, कर रहे बचने के जतन

चोटी कटने की घटनाओं को कुछ ग्रामीण तंत्र-मंत्र, जादू-टोने से जोड़कर देख रहे हैं और अनदेखे साये का जिक्र करते हुए लोगों ने अपने घरों के बाहर झाड़-फूंक से जुड़ा सामान रखना शुरू कर दिया है। मसलन कुछ घरों के बाहर नीम के पत्ते रखे हुए हैं तो कुछ घरों के बाहर नींबू-मिर्च आदि लटके नजर आ रहे हैं। वहीं कुछ ग्रामीण दहशत के साये से अपने तरीके से निपटने की बात कह रहे हैं।