Home Health प्रेगनेंसी के दौरान वजन अधिक बढना ठीक नहीं

प्रेगनेंसी के दौरान वजन अधिक बढना ठीक नहीं

0
प्रेगनेंसी के दौरान वजन अधिक बढना ठीक नहीं
Most women don't have healthy weight during pregnancy

Most women don't have healthy weight during pregnancy

मेलबर्न। अधिकांश महिलाएं गर्भावस्था के दौरान अधिक वजनी हो जाती हैं, लेकिन एक नए शोध से यह पता चला है कि इस दौरान उनका बढ़ा हुआ वजन स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा नहीं होता है।

आस्ट्रेलिया के मोनाश यूनिवर्सिटी के शोधार्थियों ने दुनिया भर की 13 करोड़ गर्भवती महिलाओं का व्यापक अध्ययन किया। इस दौरान शोधार्थियों ने पाया कि गर्भावस्था के दौरान आधे से अधिक महिलाओं ने बहुत ज्यादा वजन, जबकि एक-चौथाई ने पर्याप्त वजन तक हासिल नहीं किया था।

क्लीक करें और पढें हेल्दी रहने के तरीके
प्रेगनेंसी में निम्बू पानी के अनेको फायदे
प्रेग्‍नेंसी के समय ले ये बेहतर डाइट
प्रेगनेंसी के दौरान हो आयरन की कमी तो ऐसे दूर करें

इस अध्ययन की मुख्य शोधार्थी हेलेना टीडे ने चेताया कि गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त वजन हासिल न कर पाने वाली महिलाओं की संतान को समयपूर्व जन्म होने का अधिक जोखिम होता है, जबकि जो महिलाएं इस दौरान जरूरत से अधिक वजनी हो जाती हैं, उन्हें प्रसव के दौरान ऑपरेशन के जोखिम से गुजरना पड़ता है।

VIDEO: सोनम कपूर और कई अन्य फ़िल्मी हस्तियों के Oops Moments

शोधार्थियों ने इस दौरान गर्भवती महिलाओं पर 5,300 अंतरराष्ट्रीय अध्ययनों का आकलन कर पाया कि गर्भावस्था की शुरुआत में 38 प्रतिशत महिलाएं मोटापा से ग्रस्त, 55 प्रतिशत महिलाएं सामान्य वजनी, जबति सात प्रतिशत महिलाओं का वजन कम था।

VIDEO: मिलिए खली से भी लम्बे और ताकतवर आदमी से

हेलेना ने कहा कि जो महिलाएं गर्भावस्था की शुरुआत में अधिक वजनी हो जाती हैं, गर्भावस्था के दौरान उनका वजन तेजी से बढ़ता है।

VIDEO: अपने चेहरे पर सबसे अच्छी HAIRSTYLE देखिये

उन्होंने मीडिया से कहा कि महिलाओं को गर्भावस्था की पहली तिमाही में वजन नहीं बढ़ाना चाहिए, दूसरी तिमाही में थोड़ा और तीसरी तिमाही में उससे थोड़ा सा अधिक वजन बढ़ना ही बेहतर है। महिलाओं के लिए संतुलित आहार के माध्यम से कैलोरी बढ़ाना हितकर है।

VIDEO: ये 8 फिल्में आपके लिए देखना है जरूरी, लेकिन देखें तभी जब घर मे हो अकेले

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE