Home Azab Gazab समलिंगी पुत्र के विवाह के लिए छपवाया मैरिज एड

समलिंगी पुत्र के विवाह के लिए छपवाया मैरिज एड

0
समलिंगी पुत्र के विवाह के लिए छपवाया मैरिज एड
mother posts india's first gay marriage advert to seek groom for her son
mother posts india's first gay marriage advert to seek groom for her son
mother posts india’s first gay marriage advert to seek groom for her son

मुंबई। न्यूज पेर में प्रकाशित यह विज्ञापन यूं तो किसी भी दूसरे वैवाहिक विज्ञापन जैसा ही था। फर्क सिर्फ यह था कि मुंबई के हरीश अय्यर ने इस विज्ञापन में पुरुषों से प्रस्ताव आमंत्रित किए थे।

मुंबई के एक न्यूज पेपर में 36 वर्षीय हरीश की मां पद्मा (58) द्वारा प्रकाशित कराए गए एड पर सोशल मीडिया में जबरदस्त चर्चा छिड़ी हुई है।

एड में लिखा गया है कि एनजीओ में काम करने वाले मेरे पुत्र (उम्र 36 साल, कद 5 फुट 11 ईंच) के लिए पशुप्रेमी, शकाहारी 25-40 वर्षीय वर की तलाश। जाति की बाध्यता नहीं (हालांकि अय्यर को प्राथमिकता)। हरीश की मां ने कहा कि समलिंगी की मां भी अपने पुत्र के बारे में उतनी ही चिंता करती है, जितना कोई भी माता-पिता।

हरीश कोई अपरिचित नाम नहीं है। वह एक चर्चित एलजीबीटी कार्यकर्ता हैं। वह गैर सरकारी संगठन युनाइटेड वे ऑफ मुंबई का संचालन करते हैं। वर्ल्ड प्राइड पावरलिस्ट-2013 में उन्हें 71वें स्थान पर सूचीबद्ध किया गया था। इस सूची में आने वाले वह अकेले भारतीय हैं। इस सूची में सर एल्टन जॉन, मार्टिना नवरातिलोवा, रिकि मार्टिन जैसे सुविख्यात लोग भी शामिल हैं।

इससे पहले वह आमिर खान के शो सत्यमेव जयते में भी आ चुके हैं, जिसमें उन्होंने समलैंगिकों के अधिकार का प्रबल समर्थन किया था।

इस विज्ञापन पर दुनिया भर में चर्चा शुरू हो चुकी है, लेकिन अय्यर और उनकी मां को विश्वास है कि जल्द ही रिश्ता पक्का हो जाएगा। वे धूमधाम से पारंपरिक तरीके से विवाह का आयोजन करना चाहते हैं।

विज्ञापन प्रकाशित कराना पद्मा के लिए आसान नहीं रहा। अधिकतर प्रमुख समाचार माध्यमों ने इसे खारिज कर दिया था। इसके बाद संपादक सचिन कालबाग ने हर किसी के समान अधिकार की बिना पर इसका समर्थन किया और इसे प्रकाशित करने का फैसला किया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here