Home Sirohi Aburoad बडे वाहनों के लिए तैयार माउण्ट आबू

बडे वाहनों के लिए तैयार माउण्ट आबू

0
बडे वाहनों के लिए तैयार माउण्ट आबू
road temprarily restored between mount abu and aburoad
jcb cleaning road to ount abu
jcb cleaning road to ount abu

माउण्ट आबू। बारिश के कहर से  बर्बाद हुए माउण्ट आबू-आबूरोड मार्ग पर छोटे वाहन तो आ जा रहे हैं, लेकिन बारिश  रुकी रही तो अगले मंगलवार से इस मार्ग पर बडे वाहनों के लिए शुरू करने के लिए वैकल्पिक रूप से तैयार कर दिया जाएगा।

प्रशासन इसमें पूरी तरह से एहतियात बरतने के मूड पर है और वो इस वैकल्पिक व्यवस्था पर कदम फूंक फूंक कर वाहन गुजारने के मूड में है। माउण्ट आबू में दीवाली के सीजन की चिंता व्यापारियों को सता रही है। पीडब्ल्यूडी ने अस्थायी रूप से सडकों के रेस्टोरेशन का काम शुरू कर दिया हैं।

पीडब्ल्यूडी ने सीआरपीएफ के माध्यम सहयोग से जिन स्थानों पर सडकें डेमेज हुई थी वहां पर मिटटी के कट्टे भरवाकर रखवाए हैं। इससे सडकें धंसनी रुक जाएंगी।

road restoration work continued between mount abu-aburoad
road restoration work continued between mount abu-aburoad

प्रशासन करेगा टेस्ट
उपखण्ड अधिकारी अविचल चतुर्वेदी ने बताया कि पीडब्ल्यूडी इस मार्ग को वैकल्पिक रूप से तैयार कर रहा है। यह मार्ग वह बडे वाहनों के लिए तैयार भले ही कर दे, लेकिन यह व्यवस्था वैकल्पिक है इसलिए पहले हम इसकी टेस्टिंग करेंगे। उसके बाद सिर्फ सप्लाई वाले वाहनों को अपनी देखरेख में ही निकालेंगे। पर्यटक वाहनों को इस वैकल्पिक मार्ग पर शुरू करने की रिस्क अभी नहीं लेंगे। छोटे यात्री वाहन को शुरू करने से पहले भी ऐसी ही एहतियात बरती गई थी।

road restoration work continued between mount abu-aburoad
road restoration work continued between mount abu-aburoad

दस जगह धंसी सडकें
पिछले सप्ताह जबरदस्त बारिश के कारण आबूरोड-माउण्ट आबू मार्ग पर दस जगहों पर सडकें क्षतिग्रस्त हुई हैं। यह स्थान आरणा हनुमान से छीपाबेरी के बीच हैं। इनमें तीन जगह तो चट्टानें खिसकने से तथा सात जगह पर सडकें धंसने से यह मार्ग क्षतिग्रस्त हुए हैं।
स्टोन क्रशर लगाए
पीडब्ल्यूडी आबूरोड के एक्सईएन चरणेशराज माथुर ने बताया कि जिन तीन जगह पर चट्टानें गिरी हैं, वहां पर स्टोन क्रशर लगे हुए हैं, जो सोमवार तक चट्टानें हटा देगी। इसके बाद इस मार्ग को दुरुस्त करने का काम शरू कर दिया जाएगा।
दो जगह जबरदस्त नुकसान
आरणा हनुमान से छीपाबेरी के बीच सडकों को दो जगह जबरदस्त नुकसान हुआ है। बीस नम्बर पिलर और वीर भगवान मंदिर के पास। इन दोनों जगहों पर सडका को सुधारने में समय लगेगा, लेकिन यहां पर भी सीआपीएफ की मदद से मिट्टी के कट्टे लगाकर इसे छोटे वाहनों की आवाजाही के लिए मजबूती प्रदान की जा रही है। वहीं बाकी के आठ स्थानों पर जहां सडकें धंसनी प्रारम्भ हो गई थी वहां भी मिट्टी के कट्टे लगाकर इसे वैकल्पिक रूप से तैयार किया गया है।
95 लाख का प्रपोजल भेजा
पीडब्ल्यूडी ने माउण्ट आबू आबूरोड मार्ग को स्थायी रूप से दुरुस्त करने के लिए जिला कलक्टर सिरोही के 95 लाख रुपये का एस्टीमेट आपदा प्रबंधन के तहत भेजा गया है। इससे इन स्थानों पर पांच मीटर उंचाई से की आरसीसी की रीटेनिंग वाल बनाई जाएगी। इधर, आबूरोड अम्बाजी मार्ग को भी पीडब्ल्यूडी ने षुरू कर दिया था। इस मार्ग पर तीन सौ मीटर की दीवार टूट गई थी, जिसे एक दिन में दुरुस्त कर दिया गया है।

गुुरुशिखर मार्ग पर भी नुकसान
माउण्ट आबू-आबूरोड मार्ग के अलावा माउण्ट आबू में गुरुशिखर मार्ग पर भी सडक को नुकसान हुआ है। गुरुशिखर मार्ग पर भी वीरबावसी के पास सडक धंसी है। इसका रेस्टोरेशन भी किया जा रहा है।

इनका कहना है….
पीडब्ल्यूडी वैकल्पिक रूप से इसे बडे वाहनों के लिए तैयार कर दे तब भी हम पर्यटकों के लिए रिस्क नहीं ले सकते। हम अपनी देखरेख में पहले सप्लाई वाहन को निष्चित समय पर निकालेंगे। दीूवाली का सीजन तो बहुत दूर है। मौसम ने साथ दिया तो एक महीने में इस मार्ग को स्थायी रूप से दुरुस्त कर देंगे।
अविचल चतुर्वेदी
उपखण्ड अधिकारी,, माउण्ट आबू।

स्टोन कटर कल तक चट्टानों को हटा देंगे। कल तक इस मार्ग पर से बडे वाहनों के लिए षुरू किया जा सकता है। विधायक ने आज इस मार्ग का निरीक्षण भी किया है।
चरणेशराज माथुर
एक्सईएन, आबूरोड।