Home Health मुंह के जीवाणु बताएंगे लीवर की बीमारी का हाल

मुंह के जीवाणु बताएंगे लीवर की बीमारी का हाल

0
मुंह के जीवाणु बताएंगे लीवर की बीमारी का हाल
mouth, as well as gut, could hold key to liver disease flare ups

mouth, as well as gut, could hold key to liver disease flare ups

न्यूयॉर्क। लार में पाए जाने वाले फायदेमंद व हानिप्रद जीवाणुओं का अनुपात चिकित्सकों को इस बात का संकेत दे सकता है कि लीवर सिरोसिस के किस मरीज के लीवर में सूजन है और उसे तत्काल अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत है।

‘सोडायुक्त कृत्रिम पेय से हो सकती है नपुंसकता’

इस सम्बंध में शोध करने वाले अमरीका स्थित वर्जीनिया कॉमनवेल्थ युनिवर्सिटी (वीसीयू) के स्कूल ऑफ मेडिसिन में हिपैटोलॉजी के एसोसिएट प्रोफेसर जसमोहन बजाज ने कहा कि माना जाता है कि सिरोसिस के लिए जिम्मेदार अधिकांश रोगाणुओं का विकास आहारनाल में ही होता है और इसी के आधार पर यह खोज संभव हो पाया।

मोमोज खाने वालों को हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारी

बजाज ने उल्लेख किया कि तथ्य तो यही है कि आहारनाल में तरल पदार्थों के साथ लार सूजन का संकेत हो सकता है, जिसके लिए हमें मुखगुहा की और जांच तथा लीवर की बीमारियों के साथ इसका संबंध खोजने की जरूरत है।

अध्ययन में सिरोसिस के 100 मरीजों को शामिल किया गया, जिनमें से 38 को 90 दिनों के भीतर हालत बिगडऩे के कारण अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

ब्यूटी मार्केट में नया ट्रेंड ‘बैम्बू फेशियल’

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ी, उनके लार व मल में फायदेमंद व हानिप्रद सूक्ष्मजीवियों का अनुपात समान था।

प्रेगनेंट महिलाएं प्लास्टिक रसायनों से रहें दूर

शोध के दूसरे चरण के तहत सिरोसिस तथा बिना सिरोसिस वाले 80 लोगों पर उपरोक्त अध्ययन को दोहराया गया। सिरोसिस से पीडि़त लोगों के लार में फायदेमंद जीवाणुओं में कमी पाई गई, जो पेट में प्रतिरक्षा में कमी को दर्शाता है। यह अध्ययन पत्रिका ‘हिपेटोलॉजी’ में प्रकाशित होगा।

नशे में धुत्त इस फॉरेनर लड़की ने करा ऐसा तमासा की पुलिस वालों के भी छुटे पसीने

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE